मालदीव की यात्रा के लिए नहीं आ रही नई पूछताछ: टूर ऑपरेटर संगठन

'ईज.माईट्रिप' ने मालदीव के लिए सभी उड़ान बुकिंग पर लगाई रोक

नयी दिल्ली. भारत और मालदीव के बीच छिड़े कूटनीतिक विवाद के बीच घरेलू टूर ऑपरेटरों के संगठन आईएटीओ ने सोमवार को कहा कि मालदीव की यात्रा के लिए कोई भी नई पूछताछ नहीं आ रही है. मालदीव के कुछ मंत्रियों ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीयों के बारे में कुछ अपमानजनक टिप्पणियां की थी जिसके बाद भारत ने सख्त रुख अपनाया हुआ है. इससे दोनों देशों के संबंधों में तल्खी आ गई है.

इसका असर मालदीव की यात्रा करने की योजना बनाने वाले भारतीयों पर भी पड़ा है. हालांकि पहले से यात्री की बुकिंग करा चुके लोगों ने अपनी यात्रा रद्द नहीं की है लेकिन नई बुकिंग को लेकर आने वाली पूछताछ बहुत कम हो गई है. टूर ऑपरेटर निकाय इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आईएटीओ) के अध्यक्ष राजीव मेहरा ने कहा, “हमने पूर्व-निर्धारित यात्रा रद्द होते हुए नहीं देखा है क्योंकि लोगों ने यात्रा से संबंधित बुकिंग पर पैसा लगाया है. लेकिन 15-20 दिनों में हमें कुछ असर देखने को मिल सकता है.”

इसके साथ ही मेहरा ने कहा, “भारतीय पर्यटकों की ओर से मालदीव के लिए कोई नई पूछताछ नहीं आ रही है.” ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष ज्योति मयाल ने कहा कि मालदीव के लिए भारत अग्रणी पर्यटन बाजार है. ऐसे में हाल के विवाद के बाद भारतीय अगर मालदीव की यात्रा का बहिष्कार करने लगते हैं तो यह द्वीपीय देश के लिए बड़ी समस्या पैदा कर सकता है.

मयाल ने पीटीआई-भाषा से कहा, “मालदीव की यात्रा करने वाले सर्वाधिक लोग भारतीय होते हैं. ऐसे में इस तरह की अपमानजनक टिप्पणियां उनके लिए अच्छा नहीं होगा. कोविड के बाद भारतीय पर्यटकों ने मालदीव के होटल क्षेत्र के पुनरुद्धार में प्रमुख भूमिका निभाई.” उन्होंने कहा, “हमारे कुछ ट्रैवल ऑपरेटरों ने हमें सूचित किया है कि उन्होंने मालदीव में होटल बुकिंग रद्द करने में वृद्धि देखी है.” हालांकि इस विवाद के केंद्र में रहे लक्षद्वीप की तरफ पर्यटकों का रुझान आर्किषत करने के लिए बुनियादी ढांचे का विकास जरूरी है.
मेहरा ने कहा कि लक्षद्वीप में बेहतर होटल और रिसॉर्ट जैसे बुनियादी पर्यटन ढांचे को विकसित करने की जरूरत है. इसके अलावा यात्रा को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक उड़ानें और क्रूज शुरू करने की भी जरूरत है.

‘ईज.माईट्रिप’ ने मालदीव के लिए सभी उड़ान बुकिंग पर रोक लगाई

भारत-मालदीव के बीच राजनयिक विवाद के बीच ‘ईज.माईट्रिप’ ने सोमवार को कहा कि भारत के साथ ‘एकजुटता’ प्रकट करने के लिए उसकी वेबसाइट ने द्वीपीय राष्ट्र के लिए सभी उड़ान बुकिंग पर रोक लगा दी है. ‘ईज.माईट्रिप’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) निशांत पिट्टी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर सिलसिलेवार पोस्ट में कहा, ह्ललक्षद्वीप का पानी और बीच (समुद्र तट) मालद्वीव/सेशल्स जैसे ही अच्छे हैं. हम ‘ईज.माईट्रिप’ पर इस बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल को बढ़ावा देने के लिए खास पेशकश लेकर आएंगे जहां हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हाल में गए थे.ह्व पिट्टी ने पर्यटकों से “अयोध्या की प्राचीनता और लक्षद्वीप की बेमिसाल खूबसूरती से रू-ब-रू होने के लिए भी कहा.

उन्होंने कहा, ह्लमालदीव की बुकिंग को ना कहें तथा अयोध्या एवं लक्षद्वीप की सैर करें.ह्व एक अन्य पोस्ट में पिट्टी ने कहा, ह्लअयोध्या की प्राचीनता और लक्षद्वीप की प्राकृतिक सुंदरता से रू-ब-रू होने के लिए ‘ईज.माईट्रिप’ के साथ यात्रा शुरू करें. समृद्ध संस्कृति और लुभावने परिदृश्यों का लुत्फ उठाएं. ह्व पिट्टी ने कहा, ह्ल हमारे देश के साथ एकजुटता प्रकट करने के लिए ‘ईज.माईट्रिप’ ने मालदीव के लिए सभी उड़ान बुकिंग पर रोक लगा दी है.ह्व

मालदीव से छिड़े विवाद के बीच विस्तारा उड़ानों की मांग पर रखेगी नजर

भारत और मालदीव के बीछ छिड़े विवाद के बीच विस्तारा एयरलाइंस ने सोमवार को कहा कि वह बदल रहे हालात को देखते हुए दोनों देशों के बीच उड़ानों की मांग पर नजर रखेगी. विस्तारा मुंबई और दिल्ली से मालदीव की राजधानी माले के लिए प्रतिदिन एक-एक उड़ान संचालित करती है. एयरलाइन के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी दीपक राजावत ने कहा कि विस्तारा ने अभी तक किसी भी उड़ान को रद्द नहीं किया है और उड़ानों की मांग पर नजर रखेगी.

मालदीव की स्थिति के बारे में सवाल पूछे जाने पर राजावत ने संवाददाताओं से कहा, ”अभी स्थिति बहुत विकसित हो रही है… हमें एक या दो सप्ताह में इसकी निगरानी करनी होगी.” विस्तारा के अलावा एयर इंडिया, इंडिगो और स्पाइसजेट भी मालदीव के लिए उड़ानों का संचालन करती हैं. अभी तक उनकी तरफ से मौजूदा स्थिति पर कोई टिप्पणी नहीं आई है.

Related Articles

Back to top button