GST बकाया देने के लिए धन नहीं पर सेंट्रल विस्टा पर करोड़ों रूपये खर्च कर रहा केंद्र : कांग्रेस

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने सोमवार को राज्यसभा में केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि एक ओर उसके पास वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संबंधी राज्यों का बकाया भुगतान करने के लिए धन नहीं है वही वह सेंट्रल विस्टा परियोजना पर करोड़ों रूपये खर्च कर रही है. विपक्षी पार्टी ने यह भी दावा किया कि यदि सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय से संबंधित स्थायी संसदीय समिति की सिफारिशों पर ध्यान देती तो कोरोना महामारी की दूसरी लहर में हुई जनहानि को काफी कम किया जा सकता था.

उच्च सदन में आम बजट से जुड़े विनियोग विधेयक पर चर्चा में भाग लेते हुए कांग्रेस के शक्ति ंिसह गोहिल ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सदन में पूर्व में दिए गए एक बयान का जिक्र किया जिसमें उन्होंने कहा था कि जीएसटी संबंधी भुगतान के मामले में केवल गैर भाजपा शासित राज्यों का बकाया हो, ऐसा नहीं है. उन्होंने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी शासित प्रदेशों का भी केंद्र पर काफी जीएसटी बकाया है. कांग्रेस सदस्य ने कहा कि वित्त मंत्री ने तब यह भी कहा था कि जीएसटी भरोसे का मामला है इसलिए राज्यों को केंद्र पर पूरा भरोसा रखना चाहिए.

कांग्रेस नेता ने कहा कि यदि केंद्र के पास देने के लिए पैसा नहीं है तो ‘‘हम इस सदन (वर्तमान संसद भवन) में बैठ रहे हैं, हमें कोई दिक्कत नहीं है. ंिकतु हमें अधिकार नहीं है कि हम नयी संसद बनायें और राज्यों का पैसा (उन्हें) ना दें.’’ उन्होंने कहा कि एक तरफ सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान करोड़ों रूपये खर्च होने का कारण बताते हुए रेलवे में वरिष्ठ नागरिकों, पत्रकारों एवं दिव्यांगों को दी जाने वाली रियायत को रोक दिया है, वहीं सेंट्रल विस्टा परियोजना पर करोड़ों रूपये खर्च किए जा रहे हैं.

गोहिल ने कहा कि सरकार ने कई क्षेत्रों में उपकर लगाया है. उन्होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार किसी क्षेत्र में कर लगाती है तो उसका हिस्सा राज्यों को मिलता है ंिकतु उपकर में राज्य ‘‘ठनठनपाल’’ रह जाते है. उन्होंने दावा किया कि नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) के अनुसार केंद्र ने जीएसटी के साथ लगने वाले उपकर से मिलने वाले धन को अलग खाते में न रखकर उसके करोड़ों रूपये अपने पास रखे. उन्होंने कहा कि सरकार ने कैग की इस आॅडिट रिपोर्ट का खंडन भी नहीं किया है.

गोहिल ने कहा कि भाजपा के ही एक सांसद ने यह कहा था कि चीन अरूणाचल प्रदेश से कुछ युवकों को उठाकर ले गया है. उन्होंने कहा कि सरकार विपक्ष की बात तो नहीं ही मानती ंिकतु उसे अपने दल के सांसद की बात तो माननी चाहिए कि चीनी सैनिक देश की सीमा के भीतर घुस गये.

उन्होंने कहा, ‘‘हम दुश्मन का मुकाबला करने के लिए सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे.’’ कांग्रेस सदस्य ने स्वास्थ्य मंत्रालय संबंधित स्थायी संसदीय समिति की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि इस समिति ने कुछ महीने पहले ही आगाह कर दिया था कि कोरोना की दूसरी लहर आएगी. उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव की अध्यक्षता वाली समिति ने सरकार से आॅक्सीजन आपूर्ति, जरूरी दवाओं, जीवनरक्षक प्रणाली आदि की समुचित व्यवस्था करने का भी सुझाव दिया था.

गोहिल ने दावा किया कि सरकार ने संसद की स्थायी समिति की रिपोर्ट पर समुचित ध्यान नहीं दिया. उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित राजन मिश्रा की ‘आईसीयू’ बेड नहीं मिलने के कारण कोरोना से मौत हो गयी. उन्होंने कहा कि बाद में पंडित राजन मिश्रा के नाम पर वाराणसी में कोरोना का 100 बिस्तरों वाला अस्पताल खोला गया. उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने संसदीय समिति की रिपोर्ट पर अमल किया होता तो पंडित राजन मिश्रा जैसी कितनी विभूतियों की जान बचायी जा सकती थी.

कांग्रेस सदस्य ने कहा कि सरकार कोष की खजांची है. उन्होंने कहा कि इस खजाने में जो धन है, वह लोगों की खून पसीने से कमायी गयी आय से प्राप्त है तथा इस पर किसी को भी वैभव प्रदर्शन एवं मौज करने का अधिकार नहीं है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी में गरीबों के लिए ‘भाव’ था इसलिए वह सिर्फ धोती पहनकर रेलवे की तीसरी श्रेणी के डिब्बे में जाते थे. उन्होंने कहा कि ंिकतु गरीबों के लिए ‘भाव’ होने की बात कहकर कोई विशेष विमान में नहीं जा सकता है.

Related Articles

Back to top button