राहुल की बल्लेबाजी में कुछ बनावटी नहीं : गावस्कर

मुंबई. लोकेश राहुल के नैर्सिगक शॉट खेल कर तेजी से रन बनाने की क्षमता से प्रभावित पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लखनऊ सुपर जायंट्स के इस कप्तान ने यह साबित कर दिया कि तेजी से रन बनाने के लिए आपको नये तरह के शॉट इजात करने की जरूरत नहीं है.

सलामी बल्लेबाज राहुल शानदार लय में है और आईपीएल के 15वें सत्र अब तक दो शतक लगा चुके हैं. ये दोनों शतक मुंबई इंडियन्स के खिलाफ आये हैं. वह 368 रन के साथ राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर के बाद लीग के इस सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर है.

‘स्टार स्पोर्ट्स’ के कार्यक्रम ‘क्रिकेट लाइव’ में गावस्कर ने कहा, ‘‘ वह शानदार प्रदर्शन कर रहा है. राहुल की बल्लेबाजी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उनकी शैली में कुछ भी बनावटी नहीं है. वह जो भी शॉट खेलते हैं वह क्रिकेट का नैर्सिगक शॉट है.’’ भारत के इस पूर्व कप्तान ने कहा, ‘‘ राहुल ने अपने इस कौशल से यह साबित किया है कि तेजी से रन बनाने के लिए आपको नये शॉट इजात करने की जरूरत नहीं है. अगर आपके पास शॉट हैं, तो उसका सही चयन करें और उनके सभी शॉट के चयन बेहतरीन रहे हैं.’’ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने भी कर्नाटक के इस बल्लेबाज की तारीफ की.

पीटरसन ने कहा, ‘‘ राहुल के तरकश में हर तरह के शॉट हैं. वह गेंद को मैदान में किसी भी दिशा में मार सकता है. वह ऐसा बल्लेबाज है जिसे आप टेलीविजन पर कभी भी बल्लेबाजी करते हुए देखना पसंद करेंगे. ’’ भारत के पूर्व आॅलराउंडर इरफान पठान ने कहा कि दाएं  हाथ का यह बल्लेबाज परिस्थितियों के अनुसार खेलता है. इरफान ने कहा, ‘‘ लोकेश राहुल ऐसे बल्लेबाज हैं जो स्थिति के अनुसार रन बनाने की गति को बढ़ा या घटा सकते हैं. उनके पास अपनी पारी को अपने अनुसार आगे बढ़ाने की क्षमता और कौशल है. राहुल अच्छी तरह से जानते हैं कि उन्हें कब रन गति को बढ़ाने की जरूरत है. ’’

Related Articles

Back to top button