एनटीए ने नीट-यूजी के लिए पुन: परीक्षा के परिणाम घोषित किए, संशोधित रैंक सूची जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) 2024 री एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया है। ये एग्जाम ग्रेस मार्क्स और पेपर लीक होने के बाद कराया गया था। एनटीए की ओर से दोबारा कराई गई परीक्षा में 1,563 छात्रों में से केवल 813 ने ही परीक्षा दी थी। शेष 48 फीसदी उम्मीदवारों ने ग्रेस मार्क्स को छोड़कर अपने ओरिजिनल स्कोर का विकल्प चुना है। अब काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी।

कैसे करें चेक

1- नीट री-टेस्ट 2024 के नतीजे देखन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी neetntaonline.in पर.
2- यहां आपको होमपेज पर एक टैब दिखेगी जिस पर लिखा होगा – View NEET UG 2024 Result. इस पर क्लिक करें.
3- ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको अपने डिटेल जैसे रोल नबंर, डोओबी और सिक्योरिटी पिन वगैरह डालना होगा.
4- डिटेल डालें और सबमिट का बटन दबा दें. इतना करते ही रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएंगे.
5- यहां से इन्हें चेक करें, डाउनलोड करें और वहीं Print नाम की टैब दी होगी, उस पर क्लिक करें.
6- ऐसा करने के बाद कैंडिडटे्स को अपने रिजल्ट की प्रिंटेड कॉपी मिल जाएगी.
7- इसे संभालकर रख लें, ये आगे आपके काम आएगी.

ये डिटेल कर लें चेक

अपने स्कोरकार्ड पर जो डिटेल आपको चेक करने हैं, वे इस प्रकार हैं। रोल नंबर, एप्लीकेशन नंबर, पर्सनल डिटेल, सभी विषयों में आया पर्सेंटाइल, नीट 2024 ऑल इंडिया रैंक, नीट क्वालीफाइंग स्टेट्स, 15 परसेंट एआईआप सीट्स के लिए नीट एआईआर और नीट कट-ऑफ स्कोर। देख लें कि सारे डिटेल ठीक से दिए हैं या नहीं. कहीं कोई समस्या होने पर एनटीए से संपर्क कर लें।

नीट यूजी 2024 परीक्षा विवाद

बता दें कि इस साल नीट यूजी परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी, जिसमें 24 लाख से अधिक छात्र बैठे थे। इस परीक्षा का रिजल्ट एनटीए ने 4 जून को जारी किया, जिसमें 67 छात्रों ने 720 में से 720 अंक हासिल किए थे। इनमें से छह छात्र हरियाणा के झज्जर के एक सेंटर के ही थे। इसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया और परीक्षा में धांधली करने और पेपर लीक के आरोप लगे। छात्र परीक्षा लीक होने के पहले से ही आरोप लगा रहे थे, लेकिन जैसे ही रिजल्ट सामने आया वैसे ही छात्र सड़क पर उतर आए। पेपर लीक और अन्य अनियमितताओं के कारण नीट-यूजी 2024 जांच के दायरे में है. समीक्षा के बाद शिक्षा मंत्रालय ने मामले को व्यापक जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया है। इसके अलावा, नीट यूजी 2024 परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही सीबीआई ने गुजरात में सात स्थानों पर तलाशी ली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button