अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2023 हेतु ऑनलाईन आवेदन 30 नवम्बर तक

रायपुर. अखिल भारतीय सैनिक स्कूलों के शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा 6 और 9 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा रविवार, 08 जनवरी 2023 को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाएगा. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एनटीए डॉट एसी डॉट इन अथवा एआईएसएसईई डॉट एनटीए डॉट एनआईसी डॉट एसी डॉट इन पर आनलाईन आवेदन 30 नवम्बर 2022 को शाम 5 बजे तक भरे जाएंगे.

सैनिक स्कूल अम्बिकापुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार कक्षा 6 और 9 में दाखिला के लिए देश के 33 सैनिक स्कूलों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. सैनिक स्कूल में सीबीएसई पाठ्यक्रम पर आधारित आवासीय शिक्षा अंग्रेजी माध्यम में होगी. कैडेटों को सैनिक स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, भारतीय तटरक्षक अकादमी और अन्य प्रशिक्षण अकादमिक के अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा. रक्षा मंत्रालय द्वारा एमओडी के माध्यम से प्रमाणित एनजीओ, निजी और राज्य सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में 18 नये सैनिक स्कूलों को खोला जाएगा, जिसमें पार्टनरशिप के तहत शिक्षा दी जाएगी. इन स्कूलों को सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा संचालित किया जाएगा. शैक्षणिक सत्र 2023-24 अंतर्गत नये सैनिक स्कूलों में प्रवेश परीक्षा द्वारा चयनित विद्यार्थियों को कक्षा 6 में दाखिला दिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि प्रवेश परीक्षा आगामी 08 जनवरी 2023 (रविवार) को आयोजित की जाएगी, जिसमें परीक्षा का मोड ओएमआर शीट पर आधारित होगा. परीक्षा प्रणाली बहुविकल्पीय प्रश्न होगा. परीक्षा केन्द्र सूचना बुलेटिन अनुसार देश के 180 शहरों में आयोजित की जाएगी. कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी की उम्र 31 मार्च 2023 की स्थिति में 10 से 12 वर्ष के मध्य होनी चाहिए. सभी सैनिक स्कूलों में बालिका अभ्यर्थियों को कक्षा 6 में प्रवेश दिया जाएगा. चयनित नये सैनिक स्कूलों में योग्यता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा.

कक्षा 9 में दाखिला के लिए अभ्यर्थी की उम्र 31 मार्च 2023 की स्थिति में 13 से 15 वर्ष के मध्य होनी चाहिए. अभ्यर्थी को प्रवेश के समय मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा आठवीं उत्तीर्ण होना चाहिए. सामान्य, ओबीसी (नॉन-क्रीमेलियर), रक्षा, पूर्व सैनिक वर्ग के लिए परीक्षा फीस 650 रूपये, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए परीक्षा फीस 500 रूपये निर्धारित है. प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाईन फार्म जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवम्बर 2022 को शाम 5 बजे तक किया जाएगा.

ऑनलाईन फार्म का भुगतान 30 नवम्बर 2022 को रात्रि 11.50 बजे तक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटनेट बैंकिंग, यूपीआई आदि के माध्यम से किया जाएगा. स्कीम, परीक्षा माध्यम, परीक्षा का पाठ्यक्रम, चयन के लिए मापदंड, सैनिक स्कूलों और नये सैनिक स्कूलों की सूची, सीट आरक्षण, परीक्षा शहर, महत्वपूर्ण तारीख, परीक्षा के संबंध में नवीन सूचना आदि की जानकारी वेबसाईट एआईएसएसईई डॉट एनटीए डॉट एनआईसी डॉट एसी डॉट इन में दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button