ऑपरेशन त्रिशूल: केरल पुलिस के वांछित आरोपी को सऊदी अरब से वापस लाया गया

नयी दिल्ली. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को अपहरण और हत्या के आरोपों के तहत केरल पुलिस द्वारा वांछित आरोपी को ‘ऑपरेशन त्रिशूल’ के तहत प्रत्यर्पण के जरिये सऊदी अरब से वापस लाने में सफलता मिली है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पिछले साल से अब तक भारत लाया गया यह 33वां भगोड़ा है.

अधिकारियों ने बताया कि भगोड़े मोहम्मद हनीफ मक्काटा के खिलाफ इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया गया था और वर्ष 2006 में करीम नामक व्यक्ति के अपहरण और हत्या के सिलसिले में केरल पुलिस को हनीफ की तलाश है. उन्होंने बताया कि कोझिकोड के कुन्नामंगलम पुलिस थाने ने इस मामले की जांच की थी.

अधिकारियों ने कहा कि हनीफ सऊदी अरब में रह रहा था. उन्होंने कहा कि सऊदी अरब की इंटरपोल इकाई ने सीबीआई को मक्काटा के ठिकाने के बारे में सूचित किया और एक टीम भेजकर उसे भारत वापस ले जाने का अनुरोध किया. सीबीआई ने यह जानकारी केरल पुलिस को दी, जो रविवार को आरोपी को सऊदी अरब से स्वदेश वापस लेकर आई.

अधिकारियों ने बताया कि मक्काटा जनवरी, 2022 से अब तक स्वदेश लाया गया 33वां भगोड़ा है. उसे सीबीआई की ओर से चलाए गए ‘ऑपरेशन त्रिशूल’ के तहत वापस लाया गया. इंटरपोल के मुताबिक, भारतीय एजेंसियां वैश्विक स्तर पर 276 भगोड़ों की तलाश कर रही हैं.

Related Articles

Back to top button