पाकिस्तान-इंग्लैंड टेस्ट रोमांचक मोड़ पर

मुल्तान. पाकिस्तान ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन अंतिम लम्हों में अर्धशतक जड़ने वाले इमाम उल हक का विकेट गंवाया जिससे रविवार को यहां इंग्लैंड की दूसरा क्रिकेट टेस्ट जीतने की उम्मीद जीवंत हो गई. पाकिस्तान ने 355 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 198 रन बनाए लिए हैं. टीम को इंग्लैंड को तीन मैच की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बनाने से रोकने के लिए 157 रन की और दरकार है.

पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 37 रन पर सात विकेट गंवाते हुए 202 रन पर सिमट गई थी जिससे इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 79 रन की बढ़त हासिल की थी. इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में सपाट पिच पर 342 रन के लक्ष्य का सफलापूर्वक बचाव करते हुए 74 रन से जीत दर्ज की थी. रावलंिपडी में खेला गया यह टेस्ट पाकिस्तान पर सरजमीं पर इंग्लैंड का 17 साल में पहला टेस्ट था.

बाएं हाथ के बल्लेबाजों इमाम (60) और सऊद शकील (नाबाद 54) ने चौथे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी करके पाकिस्तान का पलड़ा भारी किया था लेकिन जैक लीच ने अंतिम लम्हों में इमाम को स्लिप में जो रूट के हाथों कैच करा दिया. उन्होंने 104 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे. दिन का खेल खत्म होने पर फहीम अशरफ तीन रन बनाकर शकील का साथ निभा रहे थे.

दूसरे सत्र में जेम्स एंडरसन, ओली रोबिनसन और मार्क वुड ने सीम और सिं्वग गेंदबाजी का शानदार नजारा पेश करते हुए एक-एक विकेट चटकाया. पाकिस्तान को यह मैच जीतने के लिए घरेलू टेस्ट मैच में अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करना होगा. इससे पहले पाकिस्तान ने अपनी सरजमीं पर 341 रन का सबसे बड़ा लक्ष्य आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 1994 में हासिल करते हुए एक विकेट से जीत दर्ज की थी.

दाएं पैर की मांसपेशियों में चोट के कारण इमाम पारी का आगाज नहीं कर पाए और उन्हें स्कैन के लिए अस्पताल ले जाया गया. वह हालांकि पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सहज दिखे. इमाम को स्पिनर विल जैक्स ने अपनी ही गेंद पर जीवनदान दिया. हैरी ब्रूक भी फारवर्ड शॉर्ट लेग पर शकील का कैच लपकने में नाकाम रहे जबकि वह चार रन बनाकर खेल रहे थे. इससे पहले ब्रूक ने लगातार दूसरा शतक जड़ते हुए 149 गेंद में 108 रन बनाए जिससे इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 275 रन का स्कोर खड़ा किया.

इमाम की गैरमौजूदगी में मोहम्मद रिजवान (30) और अब्दुल्लाह शाफिक (45) ने पारी का आगाज करते हुए तेजी से 66 रन जोड़े.
लंच के बाद एंडरसन ने रिजवान को बोल्ड करके इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई. बाबर आजम भी 10 गेंद में एक रन बनाने के बाद रोबिनसन की अंदर आती गेंद पर बोल्ड हुए. वुड ने शाफिक को बोल्ड करके पाकिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 83 रन किया.

इमाम और शकील ने इसके बाद लगभग ढाई घंटे तक इंग्लैंड के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा और शतकीय साझेदारी की.
इससे पहले पाकिस्तान के लिए स्पिनर अबरार अहमद ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच में 234 रन देकर 11 विकेट चटकाए. वह मोहम्मद जाहिद के बाद अपने पदार्पण टेस्ट मैच में 10 या इससे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे पाकिस्तानी गेंदबाज बन गए हैं. तेज गेंदबाज जाहिद ने 1996 में न्यूजीलैंड के खिलाफ रावलंिपडी में 130 रन देकर 11 विकेट लिए थे.

ब्रूक ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी. उन्होंने रावलंिपडी में पहले टेस्ट मैच में 153 और 87 रन पारियां खेलकर इंग्लैंड की 74 रन की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. ब्रूक ने अपनी पारी में 14 चौके और एक छक्का लगाया. इंग्लैंड ने तीसरे दिन सुबह पांच विकेट पर 202 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई. इस समय टीम 281 रन से आगे थी. कप्तान बेन स्टोक्स (41) ने ब्रूक के साथ छठे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद इंग्लैंड ने 19 रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिए.

कल के 74 रन से आगे खेलने उतरे ब्रूक ने बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज की गेंद पर चौके के साथ दूसरा शतक पूरा किया.
नवाज की गेंद पर मोहम्मद अली ने दौड़ते हुए स्टोक्स का शानदार कैच लपककर इस साझेदारी को तोड़ा. पहली पारी में सात विकेट चटकाने वाले अहमद ने ओली रोबिनसन (03) को बोल्ड करके पारी का चौथा विकेट हासिल किया. लेग स्पिनर जाहिद महमूद (52 रन पर तीन विकेट) ने इसके बाद एक ओवर में दो विकेट चटकाए. उन्होंने ब्रूक और जेम्स एंडरसन को आउट करके पारी का अंत किया.

Related Articles

Back to top button