विपक्ष के नेता की तरह व्यवहार करते हैं प्रधानमंत्री मोदी : स्टालिन

कांग्रेस सरकारों ने बनाए थे सार्वजनिक उपक्रम, भाजपा उन्हें बेचने में व्यस्त है: जयराम रमेश

चेन्नई/राउरकेला/लखनऊ. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर विपक्ष की भाषा बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी कांग्रेस पार्टी को ऐसे निशाना बना रहे हैं कि मानो कांग्रेस केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी है और वह खुद विपक्ष के नेता हैं. स्पेन का अपना विदेश दौरा पूरा कर चेन्नई लौटे स्टालिन ने कहा कि उनकी विदेश यात्रा के दौरान कई कंपनियों ने 3,440 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है और यह तमिलनाडु तथा द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के शासनकाल में बहुराष्ट्रीय कंपनियों के भरोसे को दर्शाता है.

मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा, ”लोकसभा चुनाव नजदीक हैं और चुनाव के बाद ही निवेश आर्किषत करने के लिए आगे के दौरे तय किए जा सकते हैं.” संसद में प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के बारे में पूछे जाने पर स्टालिन ने कहा कि उन्होंने इसे ‘देखा, पढ़ा, आनंद लिया और इस पर हंसे’.

स्टालिन ने कहा कि सत्ता संभालने के बाद से ही मोदी लगातार ऐसे बोल रहे हैं कि मानो ‘भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विपक्ष में है और कांग्रेस सत्ताधारी पार्टी है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के आगामी लोकसभा चुनाव में 400 से अधिक सीट जीतने के दावे को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में स्टालिन ने तंज कसते हुए कहा कि उन्हें आश्चर्य नहीं होगा अगर प्रधानमंत्री यह टिप्पणी करें कि राजग लोकसभा की सभी 543 सीटें जीतेगा.

कांग्रेस सरकारों ने बनाए थे सार्वजनिक उपक्रम, भाजपा उन्हें बेचने में व्यस्त है: जयराम रमेश
कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने बुधवार को दावा किया कि कांग्रेस की पिछली सरकारों द्वारा बनाए गए राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) सहित सार्वजनिक क्षेत्र के कई उपक्रम ”खतरे” में हैं क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ये इकाइयां ”बेचने में व्यस्त हैं.” ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले के राजगंगपुर पहुंची कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में उनके साथ शामिल रमेश ने संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही.

रमेश ने कहा, ”पंडित नेहरू (पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू) ने देश में सार्वजनिक क्षेत्र के कई उपक्रम बनाए, लेकिन वे सभी आज खतरे में हैं. प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस द्वारा बनाए गए इन सार्वजनिक उपक्रमों को अपने दोस्तों को बेचने में व्यस्त हैं, लेकिन कांग्रेस पार्टी इसका विरोध करेगी.” राउरकेला के देश के आर्थिक इतिहास में विशेष महत्व होने का उल्लेख करते हुए रमेश ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने ओडिशा में आरएसपी, नाल्को, एनटीपीसी और ऐसी अन्य परियोजनाओं की स्थापना की थी तथा वे सभी भाजपा की नीतियों के कारण ”सुरक्षित नहीं” हैं.
रमेश ने कहा, ”कांग्रेस द्वारा बनाए गए रेल, सेल, बंदरगाह, हवाई अड्डे सहित देश के बड़े सार्वजनिक उपक्रम आज मोदी की ‘मित्र नीति’ के कारण बेचे जा रहे हैं. हमारी प्राथमिकता जीएसटी में सुधार, अंधाधुंध निजीकरण को रोककर, सार्वजनिक उपक्रमों को पुनर्जीवित करने और रिक्त सरकारी पदों को भरकर छोटे उद्योगों के लिए एक नया आर्थिक मॉडल बनाना है. कांग्रेस का यह दृष्टिकोण ओडिशा समेत पूरे देश में रोजगार पैदा कर सकता है.”

‘एक अरब’ असत्य के बावजूद नहीं नहीं बन पायी एक हजार अरब डॉलर की प्रदेश की अर्थव्यवस्था : अखिलेश

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर टिप्पणी करते हुए कहा कि लगातार एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की बात कर रही प्रदेश सरकार ‘एक अरब’ असत्य बात कहने के बावजूद उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को उस आंकड़े तक नहीं पहुंचा पायी है.

विधानसभा में सपा और विपक्ष के नेता अखिलेश यादव ने विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा, ”इस अभिभाषण में बहुत सी बातें आई हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने अपनी बहुत सी बातें इसमें रखवाई है जो सच्चाई से दूर है और इसे जितना सच होना चाहिए था, उतना नहीं दिखता है.

उन्होंने कहा, ”(उप्र) सरकार लगातार एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था की बात कर रही है, और अब तक एक अरब असत्य बातें कहने के बावजूद राज्य की अर्थव्यवस्था एक हजार अरब डॉलर तक नहीं पहुंच पायी है.” उन्होंने कहा, ”इस अभिभाषण के आखिर में जिन बातों को कहा गया है कि उत्तर प्रदेश किस-किस चीज में नंबर एक है, वह सरकारी आंकड़े हैं.”

यादव ने सरकार पर हमला करते हुए कहा, ”सबसे अधिक संख्या में कार्यवाहक डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) बनाने में उत्तर प्रदेश नंबर वन है. छुट्टा पशुओं की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं में उत्तर प्रदेश नंबर वन है. झूठे प्रचार पर खर्च करने में उत्तर प्रदेश नंबर वन है. अपने लोगों के मुकदमे हटाने में नंबर वन है. रोजगार मांगने वालों पर लाठी चलवाने में नंबर वन है.” उ

Related Articles

Back to top button