प्रदर्शनकारियों ने हथियार छीने, पुलिसकर्मियों को जान से मारने की कोशिश की: चंडीगढ़ पुलिस

चंडीगढ़. चंडीगढ़ में दर्ज एक प्राथमिकी के अनुसार, पुलिस के साथ हिंसक झड़प के दौरान प्रदर्शनकारियों ने खालिस्तान समर्थक नारे लगाते हुए आंसू गैस के गोले दागने वाली बंदूक एवं उसके कारतूस छीने और पुलिसर्किमयों को जान से मारने की कोशिश की. चंडीगढ़ पुलिस ने उस झड़प के संबंध में बुधवार देर रात प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें करीब 30 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं और पुलिस के कई वाहनों को नुकसान पहुंचा था.

यह घटना चंडीगढ़-मोहाली सीमा पर सेक्टर 52-53 में बुधवार को उस समय हुई, जब प्रदर्शनकारियों ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के यहां स्थित आधिकारिक आवास तक जाने की कोशिश की. पुलिस ने प्राथमिकी में प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे कौमी इंसाफ मोर्चा से जुड़े सात लोगों का नाम दर्ज किया है. प्राथमिकी के अनुसार, कई अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ शस्त्र अधिनियम एवं सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान की रोकथाम अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 307 (हत्या का प्रयास) सहित 17 धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

देश के विभिन्न कारागारों में बंद सिख कैदियों की रिहाई की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को पुलिसर्किमयों पर हमला कर दिया था और पानी की बौछार करने वाली एक गाड़ी, एक ‘वज्र’ (दंगा नियंत्रण वाहन), पुलिस के दो वाहनों, एक दमकल गाड़ी और कुछ अन्य वाहनों को तलवारों एवं लाठियों से क्षतिग्रस्त कर दिया था.

प्राथमिकी में कहा गया है कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहनों और पुलिस के अन्य उपकरणों को जानबूझकर कर नुकसान पहुंचाया.
इसमें कहा गया है कि खालिस्तान समर्थक नारों के बीच ट्रैक्टर और घोड़ों पर सवार कुछ प्रदर्शनकारियों ने जान से मारने के इरादे से पुलिसर्किमयों पर लाठियों, तलवारों और भालों से हमला किया.

प्राथमिकी के अनुसार, घायल हुए कई पुलिस कर्मी अपनी जान बचाने के लिए भागे. इसमें कहा गया है कि अगर उन्होंने (पुलिसर्किमयों ने) भागकर अपनी जान नहीं बचाई होती, तो प्रदर्शनकारी उन्हें जान से मार डालते. प्राथमिकी के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने वज्र वाहन से गोला-बारूद, आंसू गैस की एक बंदूक और त्वरित कार्रवाई बल के वाहनों में पड़े कई उपकरण छीन लिए और लगभग 20 पुलिस अवरोधक क्षतिग्रस्त कर दिए गए.

प्राथमिकी सेक्टर-34 थाना प्रभारी दंिवदर सिंह की शिकायत पर दर्ज की गई है. जिन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है उनमें ‘कौमी इंसाफ मोर्चा’ के गुरचरण सिंह, बलंिवदर सिंह, अमर सिंह चहल और दिलशेर सिंह जंडियाला शामिल हैं. चंडीगढ़ पुलिस ने इस घटना का सीसीटीवी फुटेज भी जारी किया है, जिसमें कई प्रदर्शनकारियों को तलवार और लाठियों के साथ पुलिस वाहनों पर हमला करते देखा जा सकता है. प्रदर्शनकारियों ने सोमवार और मंगलवार को चंडीगढ़ की ओर बढ़ने की कोशिश की थी, लेकिन पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया. इस मार्च में निहंगों, कई सिख निकायों के सदस्यों और अन्य लोगों ने भाग लिया था.

Related Articles

Back to top button