पुतिन ने भारत के साथ रिश्तों को खास बताया, ‘स्वतंत्रत विदेश नीति के लिए मोदी की प्रशंसा की

मॉस्को. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि उनके देश के भारत के साथ रिश्ते खास हैं और दोनों राष्ट्रों ने सदैव एक-दूसरे का समर्थन किया है व भविष्य में भी यह जारी रहेगा. उन्होंने राष्ट्र हित में ‘‘स्वतंत्र विदेश नीति’’ पर चलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी प्रशंसा की है. पुतिन ने यह टिप्पणी मॉस्को स्थित ंिथक टैंक वालदाई इंटरनेशनल डिस्कशन क्लब के बृहस्पतिवार को आयोजित पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए की.

उन्होंने कहा कि रूस और भारत सैन्य और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग करना जारी रखेंगे. रूस की सरकारी मीडिया ‘आरटी’ ने पुतिन के हवाले से कहा, ‘‘ हमारे भारत के साथ विशेष संबंध हैं जो दशकों की करीबी साझेदारी के आधार पर टिके हुई हैं. हमारा भारत के साथ कोई लंबित मुद्दा नहीं रहा है और हमने सदैव एक दूसरे का समर्थन किया है. मैं भविष्य में भी इस संबंध के ऐसे ही रहने को लेकर सकारात्मक हूं.’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर महीने में उज्बेकिस्तान के शहर समरकंद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन से इतर पुतिन से हुई द्विपक्षीय मुलाकात में कहा था कि यह युग युद्ध का नहीं है. उक्त टिप्पणी के करीब एक महीने के बाद पुतिन की यह टिप्पणी आई है.

उल्लेखनीय है कि भारत ने यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई की अब तक ंिनदा नहीं की है और उसका रुख रहा है कि संकट का समाधान संवाद से होना चाहिए. पुतिन ने कहा, ‘‘ प्रधानंत्री मोदी दुनिया के उन व्यक्तियों में से हैं जो अपने देश और लोगों के हित में स्वतंत्र विदेश नीति पर काम कर रहे हैं, कोई उन्हें रोकने की कोशिश नहीं कर रहा.’’

उल्लेखनीय है कि रूस भारत के लिए सैन्य साजो सामान का महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता है. अक्टूबर 2018 में भारत ने रूस के साथ एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की पांच इकाई खरीदने का समझौता पांच अरब डॉलर में किया था. भारत ने यह समझौता अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगाने की चेतावनी के बावजूद किया था. पुतिन ने कहा कि भारत ने ब्रिटिश उपनिवेश से लेकर आधुनिक राज्य तक विकास की महान यात्रा तय की है और वह अपनी करीब 1.50 अरब आबादी के लिए उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त कर रहा है.

भारत में रूसी दूतावास द्वारा अनुवादित बयान के अनुसार पुतिन ने कहा,‘‘ भारत पूरी दुनिया में सम्मान प्राप्त करता है. हाल के वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बहुत कुछ किया गया. वह वास्तव में देशभक्त हैं. उनकी ‘ मेक इन इंडिया’ प्रमुख कोशिश है. भारत ने इससे वास्तव में प्रगति की है. महान भविष्य सामने है.’’ पुतिन ने कहा, ‘‘ भारत न केवल सबसे बड़ा लोकतंत्र है, लेकिन उसे अपने विकास दर पर गर्व करना चाहिए जो उसकी प्रगति और विकास पर आधारित है.’’ रूसी नेता ने कहा कि दिल्ली और मॉस्को के बीच आर्थिक सहयोग भी बढ़ रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने मुझसे उर्वरक की आपूर्ति बढ़ाने को कहा, जो भारतीय कृषि के लिए महत्वपूर्ण है और हमने यह किया.’’ पुतिन ने बताया विस्तृत जानकारी दिए हुए बताया कि आपूर्ति 7.6 गुना बढ़ी है. पुतिन ने कहा कि वह मानते हैं कि भारत जैसे देशों का न केवल महान भविष्य आगे है बल्कि उनका वैश्विक नीति में भी भूमिका बढ़ रही है . रूसी राष्ट्रपति की टिप्पणी विदेश मंत्री एस जयशंकर की आठ नंबर को होने वाली मॉस्को यात्रा से पहले आई है.

Related Articles

Back to top button