मैक्सवेल और हर्षल के दमदार खेल से आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को हराया

बेंगलुरु. ग्लेन मैक्सवेल और फाफ डु प्लेसी की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के बाद हर्षल पटेल (32 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मुकाबले में रविवार को यहां राजस्थान रॉयल्स को सात रन से शिकस्त दी.

मैक्सवेल ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए 44 गेंद में 77 रन की पारी के दौरान छह चौके और चार छक्के लगाये. डु प्लेसी ने उनका अच्छे से साथ देते हुए 39 गेंद में 62 रन की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाये. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए महज 66 गेंद पर 127 रन की साझेदारी की जिससे आरसीबी ने नौ विकेट पर 189 रन बनाए. टीम ने इसके बाद राजस्थान रॉयल्स को छह विकेट पर विकेट पर 182 रन पर रोक दिया. बेंगलुरु की यह सात मैचों में चौथी जीत है तो वही राजस्थान की इतने ही मैचों में यह तीसरी हार है.

आरसीबी के लिए हर्षल के तीन विकेट के अलावा डेविड विली और मोहम्मद सिराज को एक-एक सफलता मिली. विली ने चार ओवर में 26 जबकि सिराज ने 39 रन दिये. राजस्थान के लिए देवदत्त पडिक्कल ने 34 गेंद में 52 रन की पारी खेलने के साथ यशस्वी जायसवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी कर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया था लेकिन दोनों की साझेदारी टूटने के बाद टीम ने लय गंवा दी.

पडिक्कल ने सात चौके और एक छक्का लगाया जबकि जायसवाल ने 37 गेंद में 47 रन की पारी के दौरान पांच चौके और दो छक्के जड़े. आखिरी ओवरों में ध्रुव जुरेल ने 16 गेंद में नाबाद 34 रन की पारी खेली लेकिन उन्हें दूसरे छोर से अच्छा साथ नहीं मिली.
इससे पहले आरसीबी के लिए भी डु प्लेसी और मैक्सवेल के अलावा सिर्फ दिनेश कार्तिक (13 गेंद में 16) ही दहाई के आंकड़े में रन बना सके.

राजस्थान के लिए ट्रेंट बोल्ट और संदीप शर्मा ने दो-दो विकेट लिये जबकि युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली. लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान को पहले ओवर में ही बड़ा झटका लगा. सिराज ने जोस बटलर को खाता खोले बगैर बोल्ड कर दिया.

सलामी बल्लेबाजी में बटलर के जोड़ीदार जायसवाल ने दूसरे से चौथे ओवर तक तीन चौके लगाकर दबाव हावी नहीं होने दिया. दूसरे छोर से देवदत्त पडिक्कल ने विजयकुमार वैशाख के खिलाफ पांचवें ओवर में तीन चौके जड़ तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजने के फैसले को सही साबित किया.

जायसवाल ने छठे ओवर में मैक्सवेल के खिलाफ पहला छक्का जड़ा जिससे पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 47 रन था.
पडिक्कल ने इसके बाद हर्षल तो वहीं जायसवाल ने मैक्सवेल की गेंद को दर्शकों के पास भेज आरसीबी की परेशानी बढ़ा दी.
पडिक्कल ने 11वें ओवर में हसरंगा के खिलाफ एक रन लेकर 30 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. वह अगले ओवर में डेविड विली के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में कोहली को कैच थमा बैठे.

आसीबी के गेंदबाजों ने अब कसी हुई गेंदबाजी पर ध्यान दिया और जरूरी रन गति  बढ़ने के दबाव में जायसवाल हर्षल की गेंद पर कोहली को कैच देकर पवेलियन लौटे. राजस्थान को अब आखिरी छह ओवर में 82 रन की जरूरत थी और कप्तान संजू सैमसन (15 गेंद में 22 रन) ने हसरंगा के खिलाफ चौका और छक्का लगाया लेकिन अगले ओवर में हर्षल की गेंद पर शाहबाज नदीम को कैच दे बैठे.

क्रीज पर शिमरोन हेटमेयर रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे तो वहीं ध्रुव जुरेल ने 17वें ओवर में सिराज के खिलाफ दो चौके लगाने के बाद 18वें ओवर में विली का स्वागत छक्के से किया. इसी ओवर में हालांकि हेटमायर के रन आउट होने  से राजस्थान को बड़ा झटका लगा. सुयश प्रभुदेसाई ने कवर क्षेत्र में गेंद रोकने के बाद एक झटके में स्टंप की गिल्लियां बिखेर दी.

जुरेल के साथ रविचंद्रन अश्विन (छह गेंद में 12 रन) ने आखिरी ओवरों में संघर्ष किया लेकिन वे टीम को लक्ष्य के पार नहीं ले जा सके.
टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला करने के बाद बोल्ट ने पहली ही गेंद पर बेंगलुरु के कार्यवाहक कप्तान कोहली (शून्य) और तीसरे ओवर में शाहबाज (दो रन) को आउट कर शानदार शुरुआत दिलायी.

डु प्लेसी और मैक्सवेल पर हालांकि इसका कोई फर्क नहीं पड़ा और दोनों ने बेखौफ बल्लेबाजी करते हुए चौके छक्के की झड़ी लगा दी.
डु प्लेसी ने दूसरे ओवर में संदीप के खिलाफ दो चौका लगाने के बाद चौथे ओवर में इस गेंदबाज के खिलाफ दो दर्शनीय छक्के जड़े. दूसरी ओर मैक्सवेल ने बोल्ट के खिलाफ तीसरे और पांचवें ओवर में चार चौके लाग दिये. उन्होंने अश्विन के खिलाफ चौका और छक्का लगाया जिससे पावर प्ले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का स्कोर दो विकेट पर 62 रन हो गया.

मैक्सवेल ने आक्रामक रुख जारी रखते हुए रिवर्स स्वीप पर चहल की गेंद को दर्शकों के पास भेजा. उन्होंने 10वें ओवर में जेसन होल्डर पर छक्के के साथ 27 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. डुप्लेसी ने 12वें ओवर में बोल्ट के खिलाफ एक रन लेकर शतकीय साझेदारी पूरी की और फिर चौके के साथ 31 गेंद में अपना पचासा पूरा किया.

यशस्वी जायसवाल ने 14वें ओवर में शानदार क्षेत्ररक्षण के बाद गेंद को सीधे विकेट पर मारकर डु प्लेसी को रन आउट किया. अगले ओवर में अश्विन ने मैक्सवेल को चलता कर राजस्थान को बड़ी सफलता दिलायी. मैक्सवेल का रिवर्स शॉट सीधे होल्डर के हाथों में चला गया.

दो ओवर में दो बड़े विकेट चटकाने के बाद राजस्थान के गेंदबाजों ने मैच पर अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी.   चहल ने 17 वें ओवर में महिपाल लोमरोर (आठ रन) को पवेलियन भेजा वहीं सुयश प्रभुदेसाई खाता खोले बगैर रन आउट हुए. आखिरी ओवर में संदीप ने लगातार गेंदों पर दिनेश कार्तिक (16 रन) और विजयकुमार वैशाख (शून्य) को आउट कर आरसीबी को 190 रन से अंदर रोक दिया. राजस्थान के लिए ट्रेंट बोल्ट और संदीप शर्मा ने दो-दो विकेट लिये जबकि युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली.

Related Articles

Back to top button