रूस ने यूक्रेन पर एक और बड़ा मिसाइल हमला किया…

कीव. रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन पर एक और बड़ा हमला करते हुए लगभग 60 मिसाइल दागीं जिससे कम से कम चार शहरों में भीषण विस्फोट होने की खबर है. अधिकारियों ने कहा कि मध्य यूक्रेन में एक इमारत पर मिसाइल गिरने से कम से कम दो लोग मारे गए और दो सबसे बड़े शहरों-कीव एवं खारकीव में बिजली एवं जल आपूर्ति सेवाएं बाधित हो गई हैं.

देश भर में हवाई-रक्षा प्रणालियों से गोलाबारी की आवाज सुनाई दी और सोशल मीडिया पर अधिकारियों ने यूक्रेन की राजधानी कीव, दक्षिणी क्रीवी रिह, दक्षिण-पूर्वी जÞपोरिज्ÞजÞयिा और उत्तर-पूर्वी खारकीव में विस्फोट होने तथा मिसाइल हमलों की सूचना दी.
उन्होंने कहा कि देशभर में रूस की ओर से नए मिसाइल हमलों के प्रति आगाह करने वाले अलार्म बजाए गए.

उल्लेखनीय है कि रूस खास तौर पर मध्य अक्टूबर से यूक्रेन के ऊर्जा प्रतिष्ठानों और बुनियादी ढांचों पर मिसाइल हमले कर रहा है.
यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता यूरी इनहाट ने यूक्रेनी टीवी से कहा कि रूस ने 60 से अधिक मिसाइल दागी हैं, हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि यूक्रेनी सेना इनमें से कितनी मिसाइलों को नष्ट करने में सफल रही. हालांकि, कुछ अधिकारियों ने कहा कि कई मिसाइलों को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया गया.

रूस के विदेश मंत्रालय ने एक दिन पहले चेतावनी दी थी कि यदि अमेरिका यूक्रेन को पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली प्रदान करता है, तो ऐसी प्रणालियाँ और उनके साथ आने वाले परिचालन कर्मी भी रूसी सेना के लिए वैध निशाना होंगे. क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा कि रूस ने करीब 18 मिसाइल दक्षिण-पूर्वी शहर जÞपोरिज्ÞजÞयिा पर दागीं. खारकीव के मेयर इहोर तेरेकोव ने सोशल मीडिया ऐप ‘टेलीग्राम’ पर कहा कि शहर की बिजली गुल हो गई है. खारकीव के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह साइनीहुबोव ने कहा कि शहर के अहम बुनियादी ढांचों को निशाना बनाकर तीन हमले किए गए हैं.

राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी काइरिलो तिमोशेन्को ने क्रीवी रिह में एक आवासीय इमारत पर हमले की जानकारी दी. उन्होंने टेलीग्राम पर कहा, ‘‘मलबे के नीचे लोग दबे हो सकते हैं. आपात कर्मी मौके पर हैं.’’ कीव के मेयर विताली क्लित्सचेस्को ने उत्तर-पूर्वी देसनियांस्की और पश्चिमी होलोसिविस्की जिले में धमाके होने की बात कही. उन्होंने लोगों से बम रोधी शिविरों में शरण लेने की अपील भी की.

क्लित्सचेस्को ने टेलीग्राम पर लिखा, ‘‘राजधानी पर हमले जारी हैं.’’ उन्होंने बताया कि राजधानी में सबवे सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं, क्योंकि लोग हमलों से बचने के लिए भूमिगत स्टेशनों में शरण लेने के लिए उमड़ पड़े हैं. राष्ट्रीय रेलवे आॅपरेटर ‘उक्रजालिज्नित्सिया’ ने कहा कि ऊर्जा प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचने के कारण पूर्वी और मध्य खारकीव, किरोवोहराद, दोनेत्स्क और निप्रोपेत्रोव्स्क में कई स्टेशनों पर बिजली आपूर्ति ठप पड़ गई है. हालांकि, इसने बताया कि ‘बैकअप व्यवस्था’ के तहत इलेक्ट्रिक इंजन प्रणाली की जगह वाष्प इंजन प्रणाली का इस्तेमाल कर ट्रेन परिचालन जारी रखा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button