रूसी ड्रोन नष्ट किए गए, इसके मलबे की चपेट में आने से पांच इमारतें क्षतिग्रस्त : यूक्रेन

कीव. यूक्रेन ने बुधवार तड़के कीव पर हमले के रूसी प्रयास को विफल करते हुए विस्फोटक लदे 13 ड्रोन नष्ट कर दिये, जिनके मलबे की चपेट में आने से पांच इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. यूक्रेनी अधिकारियों ने यह जानकारी दी. हमलों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने एक वीडियो संदेश में कहा कि ‘‘आतंकवादियों’’ ने ईरान निर्मित 13 ड्रोन दागे और उन सभी को नष्ट कर दिया गया. हाल के हफ्तों में रूस ने यूक्रेन में ड्रोन के अलावा मोर्टार, तोप और रॉकेट के जरिए हमले किये हैं. कीव प्रशासन के प्रमुख शेरही पोप्को ने ‘टेलीग्राम’ पर लिखा कि दो बार हमले किए गए. उन्होंने कहा कि यूक्रेनी सैनिकों ने हमलावर ड्रोन को नष्ट कर दिया, जिनके मलबे की चपेट में आने से एक प्रशासनिक इमारत और चार आवासीय इमारतें मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हो गईं.
उन्होंने कहा कि प्रशासन ने मलबे को पूरी तरह से हटा दिया है.

शेवचेंक्यवस्की जिले में तीन मंजिला कर कार्यालय की इमारत में एक विस्फोट हुआ, जिससे छत का एक हिस्सा ढह गया और नजदीक खड़ी कारों और पड़ोस स्थित इमारत की खिड़कियां क्षतिग्रस्त हो गईं. स्थानीय निवासी एंटन रूडीकोव ने कहा कि जब उन्होंने विस्फोट की आवाज सुनी, उस समय उनका परिवार सो रहा था.

रूडीकोव ने कहा, ‘‘बच्चे डर गए थे. खिड़कियां क्षतिग्रस्त हो गईं.’’ इस बीच, संयुक्त राष्ट्र की प्रवासन एजेंसी ने कहा कि रूसी हमला शुरू होने के बाद से यूक्रेन के भीतर या बाहर विस्थापित हुए 50 लाख से अधिक लोग अपने घरों को लौट आए हैं. गौरतलब है कि अमेरिका के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा था कि अमेरिका यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइल की खेप भेजने की मंजूरी देने की तैयारी कर रहा है.
पैट्रियट सतह से हवा में मार करने वाली एक उन्नत मिसाइल है. यूक्रेन के नेताओं ने रूसी हमलों का मुकाबला करने के लिए अधिक उन्नत हथियारों का अनुरोध किया था.

Related Articles

Back to top button