जहांगीरपुरी में स्थिति तनावपूर्ण, अधिकतर दुकानें बंद

नयी दिल्ली. उत्तर पश्चिम दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के अवसर पर शोभायात्रा के दौरान हुई हिंसक झड़पों के बाद से स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात है और सड़कों पर कभी-कभार कुछ स्थानीय लोग ही नजर आते हैं. पूरे इलाके को पुलिस ने घेर लिया है और लोगों को अन्य वैकल्पिक मार्ग अपनाने के लिए कहा गया है.

इससे पहले दिन में दिल्ली पुलिस की जांच टीम जहांगीरपुरी में ंिहसा के दौरान गोली चलाने वाले एक व्यक्ति के घर गई थी, जो‘‘मामूली’’ हमले की चपेट में आ गई. स्थानीय लोगों ने बताया कि पथराव में अपराध शाखा के एक अधिकारी को चोटें आईं.
पुलिस उपायुक्त (उत्तर पश्चिम) उषा रंगनानी ने कहा कि उत्तर पश्चिमी जिला पुलिस की एक टीम संदिग्ध के घर सीडी पार्क रोड में उसके परिवार के सदस्यों की तलाशी और जांच के लिए गई थी.

उन्होंने कहा, ‘‘उनके परिवार के सदस्यों ने पुलिस की टीम पर दो पत्थर मारे. कानूनी कार्रवाई की जा रही है. इस मामले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है. अब स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है.’’ इस बीच, अपराध शाखा के अधिकारी घटना के संबंध में दुकानों से सीसीटीवी कैमरों के फुटेज एकत्र करते देखे गए. सी ब्लॉक में एक दुकान की मालिक रोशन को पुलिस ने दुकान खोलने के लिए बुलाया ताकि सीसीटीवी फुटेज लिया जा सके. रोशन की दुकान मस्जिद से थोड़ी दूरी पर स्थित है.

पुलिस के आने का इंतजार करते हुए दो बच्चों की मां 50 वर्षीय रोशन ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हम डरे हुए हैं. आगे क्या होगा. घटना के बाद हमने अपनी दुकान बंद कर दी. हम पास में ही रहते हैं. हमें पुलिस ने दुकान खोलने के लिए बुलाया ताकि सीसीटीवी फुटेज लिया जा सके.’’ पुलिस ने अवरोधकों के पास तंबू लगा दिया है.

हालांकि, मस्जिद से करीब 200 मीटर दूर जी ब्लॉक में कुछ दुकानें खुली देखी गईं. शनिवार को जी ब्लॉक में भी विरोध प्रदर्शन की खबरें आई थीं. पालतू जानवरों के लिए जरूरत का सामान बेचने वाले राजेश मिश्रा ने कहा, ‘‘पुलिस ने हमें दुकानें खोलने से नहीं रोका है. लोग डरे हुए हैं इसलिए उन्होंने दुकानें बंद कर रखी हैं.’’ दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने सोमवार को एक प्रेस वार्ता की और बताया कि जहांगीरपुरी ंिहसा के सिलसिले में अब तक दोनों समुदायों के 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि इसमें शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा, चाहे वे किसी भी वर्ग, पंथ या धर्म के हों.

उन्होंने कहा कि कुछ लोग स्थिति को तनावपूर्ण बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने की कोशिश कर रहे हैं और उन्होंने सभी लोगों से इन पर ध्यान नहीं देने की अपील की. शनिवार को हुई झड़पों की जांच अपराध शाखा को सौंप दी गई है और जांच को आगे बढ़ाने के लिए 14 टीम का गठन किया गया है.

जहांगीरपुरी झड़प के दौरान गोलीबारी करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार: दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के जहांगीरपुरी इलाके में झड़प के दौरान गोलीबारी करने वाले 28 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आरोपी की पहचान जहांगीरपुरी के सी-ब्लॉक निवासी सोनू उर्फ इमाम उर्फ यूनुस के रूप में हुई है.

पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पश्चिम) उषा रंगनानी ने कहा, ‘‘रविवार को सोशल मीडिया मंच पर एक वीडियो प्रसारित किया जा रहा था, जिसमें जहांगीरपुरी में दंगों के दौरान नीली शर्ट में एक व्यक्ति गोलियां चलाते हुए दिखा था. उसे उत्तर-पश्चिम जिले के विशेष कर्मचारियों ने पकड़ लिया है.’’

जहांगीरपुरी हिंसा मामले में धर्म और वर्ग के आधार पर किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा: दिल्ली पुलिस आयुक्त
दिल्ली के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने सोमवार को कहा कि जहांगीरपुरी हिंसा के सिलसिले में अब तक दोनों समुदायों के 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. हालांकि उन्होंने इन दावों का खंडन किया कि हनुमान जयंती शोभायात्रा के दौरान एक मस्जिद में भगवा झंडे फहराने का प्रयास किया गया था.

अस्थाना ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान जोर देकर कहा कि ंिहसक झड़पों में शामिल लोगों को वर्ग, पंथ या धर्म के आधार पर बख्शा नहीं जाएगा. अस्थाना से जब पूछा गया कि क्या झंडा फहराने की कोशिशों के बाद झड़प शुरू हुई थी तो उन्होंने कहा, “नहीं, शोभायात्रा के दौरान मस्जिद में भगवा झंडा फहराने का कोई प्रयास नहीं किया गया था.” कई राजनेताओं और सोशल मीडिया यूजर्स ने आरोप लगाया था कि कुछ लोगों ने जहांगीरपुरी में एक स्थानीय मस्जिद पर झंडा फहराने की कोशिश की, जिसके बाद पथराव और हिंसा हुई.

अस्थाना ने कहा, “हम सोशल मीडिया पर नजर रख रहे हैं और अगर जरूरत पड़ी तो झूठी खबरें फैलाने, गलत सूचना देने या माहौल को नुकसान पहुंचाने की मंशा से ट्वीट करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.” पुलिस प्रमुख ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज और डिजिटल जानकारी के विश्लेषण के माध्यम से सभी कोणों से मामले की जांच की जाएगी.

अस्थना ने पुलिस बल के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इससे पता चलता है कि र्किमयों ने दोनों समूहों को अलग कर दिया और लोगों को घायल होने से बचा लिया. उन्होंने कहा, “हमने मामला दर्ज किया है और दोनों समुदायों के 23 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है. उनमें से आठ का पुराना आपराधिक रिकॉर्ड है.” उन्होंने बताया कि आरोपियों के पास से अब तक तीन आग्नेयास्त्र और पांच तलवारें भी बरामद की गई हैं.

जहांगीरपुरी में गोली चलाने वाले व्यक्ति के परिवार ने पुलिस की टीम पर किया हमला

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के दौरान गोली चलाने वाले एक व्यक्ति के घर पुलिस की एक टीम जब पहुंची तो आरोपी के परिवार के सदस्यों ने पुलिसर्किमयों पर हमला कर दिया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पुलिस की टीम जांच के सिलसिले में आरोपी व्यक्ति के घर गई थी. उत्तर-पश्चिमी दिल्ली की पुलिस उपायुक्त उषा रंगनानी ने कहा कि उत्तर पश्चिमी जिले की एक पुलिस टीम सीडी पार्क रोड स्थित संदिग्ध आरोपी के घर, उसके परिवार के सदस्यों की तलाशी और जांच के लिए गई थी.

पुलिस उपायुक्त ने कहा, ‘‘आरोपी के परिवार के सदस्यों ने पुलिस टीम पर पथराव किया. इस मामले में कानूनी कार्रवाई की जा रही है. एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है. स्थिति अब पूरी तरह से नियंत्रण में है.’’ रंगनानी ने कहा, ‘‘ कुछ मीडिया रिपोर्ट में सोमवार को हुई पथराव की ताजा घटना के बारे में तथ्यों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है. यह एक छोटी सी घटना थी. इस मामले में कानूनी कार्रवाई की जा रही है.’’

हिंसा के लिए बोतलों की आपूर्ति करने वाला कबाड़ी गिरफ्तार
उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के मौके पर ंिहसा के लिए बोतलों की आपूर्ति करने के आरोप में 36 वर्षीय एक व्यक्ति को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस सूत्रों ने बताया कि आरोपी शेख हमीद कबाड़ का कारोबारी है और जहांगीरपुरी का ही रहने वाला है. इस व्यक्ति की गिरफ्तारी के साथ ही दिल्ली पुलिस ने शनिवार को हुई घटना के सिलसिले में अब तक 22 लोगों को गिरफ्तार किया है और दो नाबलिग भी पकड़े गए हैं.

पुलिस उपायुक्त (उत्तर पश्चिमी) उषा रंगनानी ने कहा, “जांच के दौरान, मामले के संबंध में एक और आरोपी शेख हमीद को गिरफ्तार कर लिया गया. पूछताछ के दौरान हमीद ने पुलिस को बताया कि उसने बोतलों की आपूर्ति की थी, जिसका इस्तेमाल पथराव के दौरान हुआ.”

शोभायात्रा निकालने पर विहिप, बजरंग दल के सदस्यों पर मामला दर्ज; एक गिरफ्तार
दिल्ली पुलिस ने सोमवार को कहा कि उसने उत्तर पश्चिम दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में बिना अनुमति के धार्मिक शोभायात्रा निकालने पर विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और बजरंग दल के सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के दिन हिंसक संघर्ष हो गया था.

अधिकारियों के अनुसार, पुलिस ने हनुमान जयंती पर शोभायात्रा के दौरान हिंसा के मामले में विहिप जिला सेवा प्रमुख प्रेम शर्मा को गिरफ्तार किया है. पुलिस उपायुक्त (उत्तर पश्चिम) ऊषा रंगनानी ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा, ‘‘बिना अनुमति के शनिवार शाम को शोभायात्रा निकाली गयी और इस सिलसिले में विश्व ंिहदू परिषद के जिला सेवा प्रमुख प्रेम शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है.’’

Related Articles

Back to top button