सोनार प्रणालियों के परीक्षण के लिए केरल में अत्याधुनिक केंद्र की शुरुआत

नयी दिल्ली. नौसेना के लिए सोनार प्रणाली को लेकर एक अत्याधुनिक परीक्षण और अध्ययन केंद्र का उद्घाटन बुधवार को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष समीर वी कामत ने किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ध्वनिक विशेषता और मूल्यांकन (स्पेस) के लिए एक प्लेटफॉर्म का उद्घाटन केरल के इडुक्की में ‘अंडरवाटर अकॉस्टि­क रिसर्च फैसिलिटी’, कुलमावु में किया गया.

डीआरडीओ की नौसेना भौतिक और महासागरीय प्रयोगशाला द्वारा स्थापित ‘स्पेस’ को ”जहाजों, पनडुब्बियों और हेलीकॉप्टर सहित विभिन्न प्लेटफॉर्म पर नौसेना के लिए निर्धारित सोनार प्रणालियों के परीक्षण और मूल्यांकन केंद्र” के रूप में तैयार किया गया है.
बयान में कहा गया कि इसमें दो अलग-अलग ढांचे शामिल होंगे. एक प्लेटफॉर्म पानी पर तैरता है और एक अन्य प्लेटफॉर्म को विंच सिस्टम का इस्तेमाल करके 100 मीटर तक उतारा जा सकता है.

अधिकारियों ने कहा कि ‘स्पेस’ का इस्तेमाल मुख्य रूप से संपूर्ण सोनार प्रणाली के मूल्यांकन के लिए किया जाएगा, जिससे सेंसर और ट्रांसड्यूसर जैसे उपकरणों की जल्द तैनाती और अन्य सुविधाएं होंगी. बयान में कहा गया कि यह आधुनिक वैज्ञानिक उपकरणों का उपयोग करके जल, थल, नभ में सर्वेक्षण, नमून एकत्रण और डेटा संग्रह के लिए उपयुक्त होगा. यह आधुनिक, अच्छी तरह से सुसज्जित वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं में डेटा प्रोसेसिंग और नमूना विश्लेषण की जरूरतों को पूरा करेगा, जिससे पनडुब्बी रोधी युद्ध अनुसंधान क्षमताओं के एक नए युग की शुरुआत होगी.

Related Articles

Back to top button