शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 456 अंक और लुढ़का

मुंबई. स्थानीय शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 456 अंक और लुढ.क गया. वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख और पश्चिम एशिया में तनाव बढ.ने की आशंका के बीच मुख्य रूप से सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) शेयरों में भारी बिकवाली से बाजार नीचे आया. विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी से भी निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 456.10 अंक यानी 0.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,943.68 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 714.75 अंक तक लुढ.क गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 124.60 अंक यानी 0.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,147.90 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में इन्फोसिस, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फाइनेंस, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी र्सिवसेज और लार्सन एंड टुब्रो प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.

दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में टाइटन, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी बैंक, मारुति, आईटीसी, पावरग्रिड और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं. जियोजीत फाइनेंशियल र्सिवसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ”वैश्विक राजनीतिक तनाव की आशंका और हाल-फिलहाल नीतिगत दर में कटौती की संभावना कम होने के बीच घरेलू बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट रही. अनुमान से अधिक मजबूत अमेरिकी खुदरा बिक्री के आंकड़ों के बाद चिंता बढ.ी है. इससे यह धारणा बढ. गई कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर कटौती में देरी कर सकता है. इससे डॉलर सूचकांक और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.

उन्होंने कहा, ”आईटी क्षेत्र में गिरावट दर्ज की गयी. मुख्य रूप अमेरिका में सोच-विचारकर किये जाने वाले खर्च में कमी की आशंका से कंपनियों की कमाई प्रभावित होने के अनुमान से आईटी कंपनियों में गिरावट आई. इसके अलावा, घरेलू कंपनियों के चौथी तिमाही के हल्के वित्तीय परिणाम का भी बाजार पर असर है.” अधिक शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाले बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 0.57 प्रतिशत चढ.ा, जबकि मिडकैप 0.05 प्रतिशत मजबूत हुआ. शेयर बाजार बुधवार को ‘रामनवमी’ के अवसर पर बंद रहेगा.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट में सोमवार को गिरावट रही थी. इजराइल के सैन्य प्रमुख ने सोमवार को कहा कि उनका देश ईरान के हमले का जवाब देगा. हालांकि, उन्होंने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया कि यह हमला कब और कैसे किया जाएगा.

इस बीच, विश्व नेताओं ने इजारायल से पश्चिम एशिया में जवाबी कार्रवाई से बचने का आग्रह किया है. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 89.87 डॉलर प्रति बैरल रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 3,268 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. बीएसई सेंसेक्स ने सोमवार को 845.12 अंक का गोता लगाया था, जबकि एनएसई निफ्टी 246.90 अंक के नुकसान में रहा था.

Related Articles

Back to top button