रिलायंस इंडस्ट्रीज, बैंक शेयरों में लिवाली से सेंसेक्स 526 अंक चढ़ा, निफ्टी 22,100 अंक के पार

मुंबई. स्थानीय शेयर बाजारों में बुधवार को तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स 526 अंक की अच्छी बढ़त में रहा. एनएसई निफ्टी भी 22,100 अंक के ऊपर पहुंच गया. मुख्य रूप से बैंक, वाहन और पेट्रोलियम शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी रही. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 526.01 अंक यानी 0.73 प्रतिशत की बढ़त के साथ 72,996.31 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 668.43 अंक तक चढ़ गया था. सेंसेक्स के तीस शेयरों में से 18 लाभ में जबकि 12 नुकसान में रहे.

पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 118.95 अंक यानी 0.54 प्रतिशत की तेजी के साथ 22,123.65 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी के 22 शेयर लाभ में जबकि 27 नुकसान में रहे. एक शेयर के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ. शेयर बाजार में तेजी को वाहन, बैंक तथा ऊर्जा शेयरों से समर्थन मिला. वहीं दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) तथा आईटी शेयरों में मुनाफावसूली हुई.

सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा 3.6 प्रतिशत की बढ़त रही. सेंसेक्स में जो तेजी आई, उसमें 312 अंक का योगदान इसी का रहा. इसके अलावा मारुति, बजाज फाइनेंस, टाइटन, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और लार्सन एंड टुब्रो प्रमुख रूप से लाभ में रहीं.

दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, नेस्ले, टाटा कंसल्टेंसी र्सिवसेज और टाटा मोटर्स शामिल हैं.
जियोजीत फाइनेंशियल र्सिवसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ”शेयर केंद्रित लिवाली और आर्थिक वृद्धि बेहतर रहने के अनुमान से बाजार लाभ में रहा. हालांकि, अवकाश के कारण कम कारोबारी दिन वाले सप्ताह में निवेशकों की नजर अब अमेरिका के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के आंकड़ों और आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा पर होगी.”

उन्होंने कहा, ”मझोली और छोटी कंपनियों के सूचकांकों का प्रदर्शन बेहतर रहा. इसका कारण निवेशकों को कम भाव पर लिवाली का अवसर मिला. हालांकि कारोबारी मात्रा कम है.” बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 0.70 प्रतिशत और मिडकैप 0.01 प्रतिशत मजबूत हुआ.
एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे.

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख था. अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट में मंगलवार को गिरावट रही.
शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) मंगलवार को शुद्ध खरीदार रहे. उन्होंने 10.13 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे. इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.96 प्रतिशत की गिरावट के साथ 85.42 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर रहा. सेंसेक्स मंगलवार को 361.64 अंक नुकसान में रहा था, जबकि एनएसई निफ्टी 92.05 अंक टूटा था.

Related Articles

Back to top button