बाजार में लगातार 5वें दिन तेजी, सेंसेक्स एक बार फिर 74,000 के पार

मुंबई. बैंक, वित्तीय एवं धातु शेयरों में तगड़ी खरीदारी आने से घरेलू शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में तेजी रही. बीएसई सेंसेक्स करीब 487 अंक बढ़कर एक बार फिर 74,000 अंक के पार पहुंच गया जबकि एनएसई निफ्टी 22,550 के ऊपर बंद हुआ.

बीएसई में शुरुआती कारोबार में बिकवाली का जोर रहा लेकिन बाद में यह उबरकर बढ़त लेने में सफल रहा. बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 486.50 अंक यानी 0.66 प्रतिशत चढ़कर 74,339.44 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 718.31 अंक तक उछलकर 74,571.25 पर पहुंच गया था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 167.95 अंक यानी 0.75 प्रतिशत बढ़कर 22,570.35 अंक पर पहुंच गया.
यह लगातार पांचवां कारोबारी सत्र है जिसमें बाजार बढ़त के साथ बंद हुए. तेजी के इस दौर में सूचकांकों ने करीब 2.5 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की है.

स्टॉक्सबॉक्स में तकनीकी एवं डेरिवेटिव विश्लेषक अवधूत बागकर ने कहा, “एशियाई बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों ने बाजार को कमजोर शुरुआत दी. लेकिन दिन के दूसरे हिस्से में कुछ बैंकों और एफएमसीजी कंपनियों में खरीदारी आने से बाजार लगातार पांचवें दिन बढ़त के साथ बंद हुआ.” सेंसेक्स के समूह में शामिल एक्सिस बैंक ने छह प्रतिशत की लंबी छलांग लगाई. बैंक के सकारात्मक तिमाही नतीजे से उसे निवेशकों का समर्थन मिला.

इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक, एनटीपीसी, नेस्ले, सन फार्मा, जेएसडब्ल्यू स्टील, आईटीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एचसीएल भी बढ़त के साथ बंद हुईं. दूसरी तरफ रिजर्व बैंक की सख्त कार्रवाई से गुजरने के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में 10.85 प्रतिशत की भारी गिरावट आई. रिजर्व बैंक ने आईटी मानकों का बार-बार उल्लंघन किए जाने पर कोटक महिंद्रा बैंक को ऑनलाइन नए ग्राहक जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से तत्काल रोक दिया है.

इसके अलावा हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन, बजाज फाइनेंस, मारुति और एशियन पेंट्स के शेयरों में भी गिरावट दर्ज की गई.
अधिक शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाले बीएसई मिडकैप सूचकांक में 0.71 प्रतिशत और स्मालकैप सूचकांक में 0.54 प्रतिशत की बढ़त रही. क्षेत्रवार सूचकांकों में सेवा खंड में 1.71 प्रतिशत और धातु खंड में 1.16 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई जबकि टिकाऊ उपभोक्ता और रियल्टी खंड में गिरावट देखी गई.

जियोजीत फाइनेंशियल र्सिवसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, “निजी बैंकों पर नियामकीय कार्रवाई से सार्वजनिक बैंकों को समर्थन मिला. वैश्विक बाजारों में काफी हद तक मिला-जुला रुझान दिख रहा है औ अब नजरें तिमाही नतीजों पर लगी हुई हैं.” एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की निचले स्तर पर बंद हुए जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए.

यूरोप के प्रमुख बाजार मिलेजुले रुख के साथ कारोबार कर रहे थे. अमेरिकी बाजारों में बुधवार को मिलाजुला रुख देखा गया था.
वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.06 प्रतिशत चढ़कर 88.07 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 2,511.74 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की. बुधवार को सेंसेक्स 114.49 अंक बढ़कर 73,852.94 अंक और निफ्टी 34.40 अंक बढ़कर 22,402.40 अंक पर बंद हुआ था.

Related Articles

Back to top button