उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 105 अंक चढ़ा, निफ्टी भी लाभ में

मुंबई. प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में मामूली बढ़त के साथ बंद हुए. इस सप्ताह आने वाले अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर निर्णय से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया. कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से भी बाजार की बढ़त सीमित रही.

इस दौरान 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 104.99 अंक या 0.14 प्रतिशत बढ़कर 72,748.42 अंक पर बंद हुआ. दिन में कारोबार के दौरान यह 72,985.89 अंक के ऊपरी स्तर तक गया. इसने 72,314.16 अंक का निचला स्तर भी छुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 32.35 अंक या 0.15 प्रतिशत बढ़कर 22,055.70 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील में सबसे अधिक पांच प्रतिशत की बढ़त हुई. इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और मारुति के शेयरों में भी उल्लेखनीय बढ़त हुई. दूसरी ओर इन्फोसिस, टाटा कंसल्टेंसी र्सिवसेज, टाइटन, विप्रो, हिंदुस्तान यूनिलीवर और नेस्ले के शेयर नुकसान में बंद हुए.

कारोबार के दौरान वाहन, धातु, जिंस और स्वास्थ्य देखभाल शेयरों में तेजी आई, जबकि आईटी और प्रौद्योगिकी शेयर गिरकर बंद हुए.
जियोजीत फाइनेंशियल र्सिवसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ”भारतीय बाजारों ने उतार-चढ़ाव के बीच अपने अन्य एशियाई समकक्षों की तरह तेजी दर्ज की. म्यूचुअल फंड के दबाव की जांच करने जैसे घरेलू मुद्दों का शायद ही कोई नकारात्मक असर पड़ा, लेकिन बढ़ा हुआ मूल्यांकन चिंता का विषय बना हुआ है.” उन्होंने कहा कि मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर ऊपर जाने की कोशिश कर रहे हैं, हालांकि कीमतों में सुधार का दबाव भी बना हुआ है.

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह वैश्विक केंद्रीय बैंकों की नीतिगत कार्रवाई बाजार की दिशा तय करेगी. ब्याज दर पर फैसला करने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक 19 मार्च को शुरू होगी और नीतिगत फैसले की घोषणा बुधवार को की जाएगी. व्यापक बाजारों में बीएसई मिडकैप सूचकांक 0.04 प्रतिशत बढ़ा, जबकि स्मॉलकैप सूचकांक में 0.07 प्रतिशत की गिरावट हुई. क्षेत्रवार सूचकांकों की बात करें तो धातु 2.88 प्रतिशत, वाहन 1.08 प्रतिशत, जिंस 0.91 प्रतिशत, स्वास्थ्य सेवा 0.88 प्रतिशत और रियल्टी 0.58 प्रतिशत चढ़े.

दूसरी ओर आईटी, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं, तकनीक, सेवाओं और वित्तीय सेवाओं में गिरावट हुई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि जापान और अमेरिका के केंद्रीय बैंक इस सप्ताह नीतिगत फैसलों की घोषणा करने वाले हैं. एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़कर बंद हुए.

दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे. अमेरिकी बाजार शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे. अमेरिकी बाजार में ब्याज दरों पर चिंता के बीच आईटी शेयरों में गिरावट आई. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 848.56 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.87 प्रतिशत चढ़कर 86.08 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था. सेंसेक्स शुक्रवार को 453.85 अंक या 0.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,643.43 अंक पर बंद हुआ था. एनएसई निफ्टी 123.30 अंक या 0.56 प्रतिशत टूटकर 22,023.35 अंक पर रहा था.

Related Articles

Back to top button