सुनील शेट्टी ने वास्तविक जीवन के ‘बॉर्डर’ नायक की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया

भैरों सिंह राठौड़ का राजस्थान के उनके गांव में किया गया अंतिम संस्कार

मुंबई/जोधपुर. बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी ने 1971 के युद्ध के दौरान लोंगेवाला की लड़ाई में अहम जिम्मेदारी निभाने वाले नायक (सेवानिवृत्त) भैरों सिंह राठौर के निधन पर शोक व्यक्त किया. सुनील शेट्टी ने फिल्म ‘बॉर्डर’ (1997) में उनका (भैंरो सिंह) किरदार निभाया था.

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में नायक भैरों सिंह राठौड़ 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध का हिस्सा रहे थे और फिल्म ‘बॉर्डर’ में सुनील शेट्टी का किरदार उन्हीं पर आधारित था. भैरों सिंह का सोमवार को जोधपुर में निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे. शेट्टी ने सोमवार शाम ट्वीट किया, ‘‘रेस्ट इन पावर नायक भैरों सिंह जी. परिवार के प्रति भावपूर्ण संवेदनाएं.’’ भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 की जंग में लोंगेवाला की लड़ाई पर आधारित फिल्म ‘बॉर्डर’ में सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, सुदेश बैरी, पुनीत ईस्सर और कुलभूषण खरबंदा ने अहम किरदार निभाए थे. इस फिल्म में तब्बू, राखी, पूजा भट्ट और शरबानी मुखर्जी भी अहम किरदारों में थीं.

राठौर को जैसलमेर के थार रेगिस्तान में लोंगेवाला पोस्ट पर तैनात किया गया था, जहां उन्होंने बीएसएफ के छह से सात जवानों की एक छोटी इकाई की कमान संभाली थी, जिसके साथ सेना की 23 पंजाब रेजिमेंट की 120 जवानों की कंपनी थी. यह इन लोगों की बहादुरी थी जिसने पांच दिसंबर, 1971 को इस स्थान पर एक हमलावर पाकिस्तानी ब्रिगेड और टैंक रेजिमेंट को धूल चटा दी थी.
उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए उन्हें 1972 में सेना पदक मिला. युद्ध के दौरान 14वीं बीएसएफ बटालियन में तैनात राठौर 1987 में सेवानिवृत्त हुए.

भैरों सिंह राठौड़ का राजस्थान के उनके गांव में किया गया अंतिम संस्कार
राजस्थान की लोंगेवाला चौकी पर 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में अदम्य साहस और असाधारण वीरता का प्रदर्शन करने वाले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पूर्व जवान (सैनिक) भैरों सिंह राठौड़ का मंगलवार को उनके पैतृक गांव में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. इस मौके पर सैकड़ों लोग एकत्र हुए और उन्हें श्रद्धांजलि दी.

जांबाज भैरों सिंह राठौड़ का सोमवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)-जोधपुर में निधन हो गया था. वह 81 वर्ष के थे. भारत-पाकिस्तान के बीच इस युद्ध पर बनी बॉलीवुड की फिल्म ‘बॉर्डर’ में अभिनेता सुनील शेट्टी ने उनका किरदार निभाया था.
उनके पार्थिव शरीर को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के मुख्यालय ले जाया गया जहां लोग उन्हें अंतिम सम्मान और श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हुए. बाद में, पार्थिव शरीर को शेरगढ़ उपमंडल में उनके पैतृक गांव सोलंकियातला ले जाया गया.

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राज्य के पूर्व मंत्री यूनुस खान और कई जनप्रतिनिधियों के अलावा पुलिस और सेना के जवानों तथा पूर्व सैनिकों ने बीएसएफ मुख्यालय में राठौड़ को श्रद्धांजलि दी. राठौड़ के बेटे सवाई सिंह ने कहा कि अपराह्न करीब 12:30 बजे बीएसएफ के वाहन से राठौड़ का पार्थिव शरीर उनके घर पहुंचा और अपराह्न करीब दो बजे श्मशान घाट के लिए रवाना हो गया.

इस दौरान राठौड़ की जयजयकार के नारे लग रहे थे और बड़ी संख्या में ग्रामीण पूर्व सैनिक की अंतिम यात्रा में शामिल हुए. राठौड़ को श्मशान घाट पर सलामी गारद दिया गया, जहां उनके बेटे ने उनकी चिता को मुखाग्नि दी. वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भैरों सिंह राठौड़ को थार रेगिस्तान में लोंगेवाला चौकी पर तैनात किया गया था, जो एक छोटी सी बीएसएफ इकाई की कमान संभाल रहे थे और उनके साथ सेना की 23 पंजाब रेजिमेंट की एक कंपनी थी.

यह इन लोगों की बहादुरी थी, जिसने पांच दिसंबर, 1971 को इस स्थान पर एक हमलावर पाकिस्तानी ब्रिगेड और टैंक रेजिमेंट को तबाह कर दिया था. उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए उन्हें 1972 में सेना पदक मिला. युद्ध के दौरान 14वीं बीएसएफ बटालियन के साथ तैनात, भैरों सिंह राठौड़ 1987 में सेवानिवृत्त हुए थे.

Back to top button