शेयर बाजार में छह दिन से जारी तेजी पर विराम, सेंसेक्स 434 अंक टूटा

मुंबई. स्थानीय शेयर बाजारों में पिछले छह कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर बुधवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स 434 अंक टूट गया. वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच कारोबार समाप्ति से पहले मुनाफावसूली से बाजार नुकसान में रहा. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार के दौरान मजबूत रहा लेकिन अंत में 434.31 अंक यानी 0.59 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,623.09 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 72,450.56 अंक के निचले स्तर तक आ गया था.

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 141.90 अंक यानी 0.64 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,055.05 अंक पर बंद हुआ. पचास शेयरों पर आधारित निफ्टी मंगलवार को मजबूत होकर 22,196.95 अंक के अबतक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ था.
सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में 20 नुकसान में रहीं. वहीं निफ्टी के 37 शेयर नुकसान में रहे. सेंसेक्स के शेयरों में एनटीपीसी सबसे ज्यादा 2.71 प्रतिशत के नुकसान में रही. इसके अलावा पावर ग्रिड, विप्रो, एचसीएल टेक, एलएंडटी और टेक महिंद्रा में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही.

दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, एसबीआई, जेएसडब्ल्यू स्टील और इंडसइंड बैंक शामिल हैं. जियोजीत फाइनेंशियल र्सिवसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बाजार को उच्चस्तर पर प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है और अधिक शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाले मिडकैप, स्मॉलकैप जैसे सूचकांकों का मूल्यांकन उल्लेखनीय रूप से उच्चस्तर पर है. इससे निवेशक जोखिम लेने से बच रहे हैं और मुनाफावसूली को तरजीह दे रहे हैं.

उन्होंने कहा, ”वैश्विक बाजारों में रुख सतर्क रहा. निवेशकों को फेडरल रिजर्व की बैठक के ब्योरे की प्रतीक्षा है. वहीं चीन में नीतिगत दर में कटौती से बाजार में उत्साह रहा.” बीएसई मिडकैप सूचकांक 1.27 प्रतिशत टूटा जबकि स्मॉलकैप में 0.84 प्रतिशत की गिरावट आई.
इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.68 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.78 डॉलर प्रति बैरल रहा.

एशिया के अन्य बाजारों में मिला-जुला रुख रहा जबकि यूरोप के प्रमुख बाजारों में ज्यादातर में शुरुआती कारोबार में गिरावट थी. अमेरिका बाजार मंगलवार को नुकसान में रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 1,335.51 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. सेंसेक्स मंगलवार को 349.24 अंक चढ़ा था और निफ्टी 74.70 अंक के लाभ में रहा था.

Related Articles

Back to top button