भ्रष्टाचार के आरोपी नेताओं के जंतर-मंतर पहुंचने से पहलवानों के धरने की विश्वसनीयता पर आंच आई: भाजपा

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को कहा कि भ्रष्टाचार के आरोपी नेताओं के जंतर-मंतर पहुंच कर पहलवानों के प्रदर्शन का समर्थन करने से इस धरने की विश्वनीयता को आंच पहुंची है. केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि सरकार पहलवानों और महिलाओं के मामले में बहुत संजीदगी से काम कर रही है.

उन्होंने कहा, ‘‘दो समिति भी बनी है (मामले की जांच के लिए). मामला उच्चतम न्यायालय में है. जांच जारी है और प्राथमिकी भी दर्ज हुई है. नियमानुसार जो कुछ भी होना चाहिए, हम कर रहे हैं.’’ ज्ञात हो कि राष्ट्रीय राजधानी के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और कुछ पुलिस र्किमयों के बीच बुधवार देर रात हाथापाई हो गई थी, जिसके कारण कुछ प्रदर्शनकारियों के सिर में चोटें आईं.

पहलवानों के धरने से जुड़े एक सवाल के जवाब में लेखी ने कहा, ‘‘क्या होता है …जब इस तरह के लोग जो ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) में फंसे हुए हैं… राजस्व घोटाले में फंसे हुए हैं… 45 करोड़ के शीशमहल में फंसे हुए हैं. जब ये लोग ऐसे धरने पर पहुंचते हैं तो धरने की विश्वसनीयता पर आंच आती है. मामले की गंभीरता हल्की होती है.’’ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल ने हाल ही में पहलवानों से मुलाकात की थी और उन्हें अपना समर्थन दिया था.

भाजपा ने दिल्ली की अब खत्म की जा चुकी आबकारी नीति और केजरीवाल के सरकारी आवास के सौंदर्यीकरण पर कथित रूप से 45 करोड़ रुपये खर्च होने के मामले में आम आदमी पार्टी-नीत सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं. इस मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप नेता सत्येन्द्र जैन जेल में हैं.

केंद्रीय मंत्री लेखी ने यह दावा भी किया कि दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने हाल ही में आप के कुछ नेताओं के साथ एक बैठक की थी, जिसमें 100 लोगों के लिए पगड़ी और पहलवानों के लिए मैट खरीदे जाने का फैसला लिया गया था. साथ ही उनके लिए ‘वाटरप्रूफ टेंट’ का इंतजाम किया जाना भी तय किया गया था.

उन्होंने कहा, ‘‘जब इस तरह की गतिविधियों (धरने) का राजनीतिकरण होता है…जो खुद ही साख गवां चुके हैं, ऐसे लोग जाकर बैठेंगे तो थोड़ा असर पड़ता है.’’ आप नेता सोमनाथ भारती द्वारा खिलाड़ियों के लिए खाट की व्यवस्था किए जाने से हुए विवाद के बारे में पूछे जाने पर लेखी ने कहा, ‘‘जो अपनी बीबी पर घेरलू हिंसा का आरोपी है… ऐसे लोग जब भ्रष्टाचार का जवाब देने की बजाय वहां पहुंचेंगे और वह भी तब जब कार्रवाई हो रही है, मामला अदालत में लंबित है, तो इसके बारे में और क्या कहा जा सकता है.’’

पहलवान 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं. उन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं, जो उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद भी हैं. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ 28 फरवरी को दो प्राथमिकी दर्ज की थी और बाद में उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाली महिला पहलवानों को सुरक्षा मुहैया कराने की पेशकश की थी.

लेखी ने केजरीवाल पर अपने आवास के सौंदर्यीकरण पर 45 करोड़ रुपये खर्च कर अपने लिए ‘सात सितारा सुविधाओं’ की व्यवस्था करके ‘नैतिक और कानूनी’ गलतियां करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने कोविड महामारी के दौरान अपने आवास के नवीनीकरण पर 45 करोड़ रुपये खर्च करके अपने लिए ‘‘सात सितारा सुविधाओं’’ की व्यवस्था की.

उन्होंने आरोप लगाया कि केजरीवाल के आवास का नवीनीकरण दिल्ली मास्टर प्लान 2021 का उल्लंघन करते हुए किया गया. उन्होंने कहा कि मास्टर प्लान पूर्व मंजूरी के बिना किसी भी निर्माण गतिविधि पर रोक लगाता है क्योंकि यह एक विरासत क्षेत्र है. उन्होंने दावा किया कि इस मामले में दिल्ली नगर कला आयोग (डीयूएसी) की मंजूरी भी नहीं मांगी गई.

उन्होंने कहा, ‘‘अगर घर की छत लीक हो रही थी तो फर्श पर संगमरमर का इस्तेमाल करने या चार लाख रुपये का शौचालय लगाने की क्या जरूरत थी?’’ आप ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री आवास का नवीनीकरण जरूरी था क्योंकि इसका निर्माण 1942 में हुआ था और इसकी छत के टुकड़े गिरने की घटनाएं हुई थीं. लेखी ने यह भी आरोप लगाया कि आप नेता पहलवानों के विरोध की आड़ लेकर केजरीवाल के ‘शीश महल’ से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं.

इससे पहले दिन में केजरीवाल ने जंतर मंतर पर कथित हंगामे को लेकर भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि देश के लोगों को भगवा पार्टी को सत्ता से उखाड़ फेंकना चाहिए. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा ‘गुंडागर्दी’ के जरिए व्यवस्था चलाने की कोशिश कर रही है.

Related Articles

Back to top button