डोनाल्ड ट्रंप को न्यूयॉर्क की ग्रांड जूरी के सामने गवाही देने के लिए बुलाया गया…

न्यूयॉर्क: अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत की एक ग्रांड जूरी ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2016 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान उनके नाम पर किए गए गुप्त भुगतान मामले में गवाही देने के लिए बुलाया है। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट में ‘घटनाक्रम से अवगत चार लोगों के हवाले से’ कहा गया है कि मैनहैट्टन जिला अटॉर्नी के कार्यालय ने ट्रंप को गवाही के लिए बुलाया है। किसी ग्रांड जूरी द्वारा इस तरह से तलब किया जाना दर्शाता है कि आरोपों पर फैसला जल्द होने वाला है।

जिला अटॉर्नी के कार्यालय ने इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया। इस बीच, ट्रंप के एक प्रवक्ता ने बयान जारी कर मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग (डेमोक्रेट समर्थक) द्वारा की गई जांच को राजनीति से प्रेरित बताया।

अगर मामले में आरोप लगाए जाते हैं, तो यह अमेरिकी इतिहास में पहली बार होगा, जब किसी पूर्व राष्ट्रपति पर किसी अपराध में आरोप लगाए जाएंगे। यह घटनाक्रम ऐसे समय में होगा, जब ट्रंप एक बार फिर व्हाइट हाउस की दौड़ में शामिल होने की कवायद में जुटे हैं और पहले से ही कई अन्य मामलों में कानूनी मुसीबतों का सामना कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क की ग्रांड जूरी 2016 में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को किए गए 1.30 लाख डॉलर के भुगतान में ट्रंप की संलिप्तता की जांच कर रही है। यह भुगतान इसलिए किए जाने का आरोप है कि डेनियल्स रिपब्लिकन नेता ट्रंप से अपने कथित यौन संबंधों पर चुप रहें।

डेनियल्स को पैसों का भुगतान ट्रंप के पूर्व वकील माइकल कोहेन ने किया था। कोहेन ने दावा किया था कि ट्रंप आॅर्गनाइजेशन द्वारा उन्हें प्रतिपूर्ति और अतिरिक्त बोनस के रूप में 4.20 लाख डॉलर का भुगतान किया गया था।

Related Articles

Back to top button