प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में यूएनएचक्यू में योग दिवस मनाने को उत्सुक संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, सदस्य…

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, विभिन्न एजेंसी और सदस्य देशों ने कहा है कि वे नौवें अंततराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में अगले सप्ताह यहां आयोजित ऐतिहासिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए उत्सुक हैं। प्रधानमंत्री मोदी 21 जून को योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (यूएनएचक्यू) में योग सत्र की अगुवाई करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों एवं सदस्य देशों ने भारतीय नेता के साथ योग दिवस मनाने की उत्सुकता व्यक्त करते हुए ट्वीट किए।
संयुक्त राष्ट्र की उपमहासचिव अमीना मोहम्मद ने एक तस्वीर द्वीट की, जिसमें वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ हाथ मिलाते दिख रही हैं। उन्होंने लिखा, ‘‘अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय नॉर्थ लॉन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए उत्सुक हूं।’’

संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस के मिशन ने ट्वीट किया कि वह ‘‘संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय नॉर्थ लॉन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ योग करने को लेकर उत्साहित’’ है। योग सत्र 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के ‘नॉर्थ लॉन’ में सुबह आठ बजे से नौ बजे तक होगा, जहां महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा स्थापित है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र को उपहार के रूप में महात्मा गांधी की यह प्रतिमा भेंट की थी, जिसे पिछले साल दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की भारत की अध्यक्षता के दौरान स्थापित किया गया था।

इस ऐतिहासिक योग सत्र में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों, राजदूतों, दूतों, सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ वैश्विक और प्रवासी समुदाय के प्रमुख सदस्यों के भाग लेने की उम्मीद है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र के अध्यक्ष कसाबा कोरोसी ने भी बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, ‘‘मैं अगले सप्ताह यूएनएचक्यू में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ संयुक्त राष्ट्र में नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए उत्सुक हूं।’’ उन्होंने मोदी के साथ ली गई अपनी एक तस्वीर भी ट्वीट की।

प्रधानमंत्री ने कोरोसी के ट्वीट का उत्तर देते हुए लिखा, ‘‘यूएनएचक्यू में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में आपसे मिलने के लिए उत्साहित हूं। आपकी भागीदारी इस कार्यक्रम को और भी विशेष बनाती है। योग अच्छे स्वास्थ्य और मानव कल्याण के लिए दुनिया को एक साथ लाता है। यह वैश्विक स्तर पर और अधिक लोकप्रिय हो।’’

मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘योग शरीर और मन दोनों के लिए अत्यंत लाभकारी है। यह शक्ति, लचीलेपन और शांति को बढ़ावा देता है। आइए, हम योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और तंदुरूस्ती एवं शांति को आगे बढ़ाएं। विभिन्न आसनों को दर्शाने वाले वीडियो का एक सेट साझा कर रहा हूं।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने नौ साल पहले पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के वार्षिक आयोजन का प्रस्ताव रखा था। उसके बाद यह पहली बार होगा, जब वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग सत्र का नेतृत्व करेंगे। इसे एक ऐतिहासिक दिन करार दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button