वायकॉम 18 ने महिला IPL के मीडिया अधिकार 951 करोड़ रुपये में खरीदे

नयी दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को घोषणा की कि वायकॉम 18 ने डिजनी स्टार और सोनी को पछाड़कर आगामी महिला आईपीएल के मीडिया अधिकार पांच साल के लिये 951 करोड़ रुपये में खरीदे हैं . टी20 लीग के लिये नीलामी मुंबई में सोमवार को क्रिकेट बोर्ड के मुख्यालय पर आयोजित की गई . पहले महिला आईपीएल के मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है. इसमें पांच टीम हिस्सा लेंगी और सभी मैच मुंबई में होंगे.

वैश्विक अधिकार तीन श्रेणी के हैं जिनमें टीवी, डिजिटल और संयुक्त अधिकार शामिल हैं . वायकॉम 18 ने संयुक्त अधिकारों के लिए सफल बोली लगाई. पुरुष आईपीएल में तीनों अधिकार अलग अलग बेचे गए . बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी बोर्ड की विज्ञप्ति में कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में महिला क्रिकेट काफी आगे बढ़ा है और हाल में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ संपन्न द्विपक्षीय श्रृंखला इस बात की गवाह है कि महिला क्रिकेट भारत में कितना लोकप्रिय हो चुका है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह उचित था कि हम अपनी महिला टी20 लीग शुरू करें और प्रशंसकों को अधिक महिला क्रिकेट देखने का मौका दें.’’ बीसीसीआई सचिव जय शाह के अनुसार अगले पांच साल में प्रति मैच सात करोड़ नौ लाख रुपये फीस होगी .

शाह ने कहा,‘‘प्रसारणकर्ता खेल को व्यापक दर्शकों तक ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और लीग में उनकी सक्रिय रुचि एक स्पष्ट संकेत है कि महिला इंडियन प्रीमियर लीग सही दिशा में आगे बढ़ रही है. सात करोड़ नौ लाख रुपये का प्रति मैच मूल्यांकन है जो पहले कभी महिलाओं के मुकाबलों के लिए नहीं मिला था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं 951 करोड़ रुपये की संयुक्त बोली के साथ टीवी और डिजिटल दोनों अधिकारों को हासिल करने के लिए वायकॉम 18 को बधाई देता हूं और उनका स्वागत करता हूं. यात्रा अच्छी और सही मायने में शुरू हुई है और हम इस महीने एक और बड़ा कदम उठाएंगे जब पांच फ्रेंचाइजी की घोषणा की जाएगी.’’

वायकॉम 18 ने 23,758 करोड़ रुपये में पुरुष आईपीएल के डिजिटल अधिकार हासिल किए थे जबकि डिजनी स्टार ने जून 2022 में आयोजित तीन दिवसीय नीलामी के दौरान 2023 से शुरू होने वाली पांच साल की अवधि के लिए 23,575 करोड़ रुपये के टीवी अधिकारों को बरकरार रखा था.

आईपीएल संचालन परिषद के अध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा, ‘‘इस प्रक्रिया में सभी बोली लगाने वालों का विश्वास भी इस बात की गवाही देता है कि वे इसमें निवेश करने में फायदा देखते हैं जो हर गुजरते साल के साथ बढ़ रहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘महिला क्रिकेट ने पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रगति दिखाई है और हमारी अपनी टी20 लीग महिला क्रिकेट के प्रति हमारे दृष्टिकोण और भारत में इसके विकास की क्षमता को मजबूत करती है.’’

Related Articles

Back to top button