वायु सेना उप प्रमुख ने देश में विकसित प्रशिक्षण विमान एचटीटी-40 उड़ाया

बेंगलुरु: वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल आशुतोष दीक्षित ने शुक्रवार को बेंगलुरु में हिंदुस्तान टर्बो ट्रेनर एयरक्राफ्ट-40 (एचटीटी-40) उड़ाया। भारतीय वायुसेना ने एक बयान में यह जानकारी दी। विमान को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के विमान अनुसंधान और डिजाइन केंद्र द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है और यह भारत के सशस्त्र बलों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं पर आधारित है।

बयान में कहा गया कि एचटीटी-40 एक पूरा एयरोबैटिक विमान है, जो चार ब्लेड वाले टर्बो-प्रोप इंजन द्वारा संचालित है। यह एक अत्याधुनिक ग्लास कॉकपिट, आधुनिक एवियोनिक्स और जीरो-जीरो इजेक्शन सीट सहित नवीनतम सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। ट्रेनर की अधिकतम गति 450 किलोमीटर प्रति घंटा और अधिकतम र्सिवस सींिलग छह किलोमीटर है।

एचटीटी-40 ने पहली बार 31 मई 2016 को उड़ान भरी और छह जून 2022 को सिस्टम स्तर का प्रमाणपत्र प्राप्त किया। सैन्य उड़ान योग्यता और प्रमाणन केन्द्र की मंजूरी से विमान परिचालित किया जा रहा है। वायु सेना ने 70 विमानों की आपूर्ति के लिए एचएएल के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। सेवा में इसका प्रवेश 15 सितंबर 2025 को शुरू होगा और 15 मार्च 2030 तक जारी रहेगा।

वायु सेना ने कहा, ‘‘एचटीटी-40 भारतीय सशस्त्र बलों के प्रारंभिक पायलटों की प्रशिक्षण गुणवत्ता को बढ़ाएगा। खरीद में विमान के लिए एक पूर्ण मिशन सिम्युलेटर भी शामिल होगा जो हवाई प्रशिक्षण का पूरक होगा, जिससे पायलट उड़ान से पहले जमीन पर विभिन्न अभ्यास कर सकेंगे।’’ वायु सेना ने कहा कि एचटीटी-40 सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत’ की कल्पना के अनुरूप रक्षा और विमानन क्षेत्र में अधिक आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की दिशा में एक और कदम है।

Related Articles

Back to top button