थाईलैंड की खाड़ी में युद्धपोत डूबा : लापता 31 नौसेनिकों की तलाश में जुटी नौसेना

बैंकॉक. थाईलैंड की खाड़ी में थाई नौसेना का एक युद्धपोत डूब जाने के 12 घंटे बाद भी लापता 31 नौसेनिकों की तलाश जारी है, जबकि 75 नौसैनिकों को बचा लिया गया है. नौसेना ने बताया कि ‘एचटीएमएल सुखोथाई कार्वेट’ रविवार शाम डूब गया था. जहाज और हेलीकॉप्टर लापता नौसेनिकों की तलाश में जुटे हैं. दोपहर 12 बजे तक 75 नौसेनिकों को बचा लिया गया था, जबकि 31 अब भी समुद्र में हैं.

नौसेना ने बताया कि जिन ऊंची लहरों के कारण हादसा हुआ वे रविवार रात थोड़ा थम गई थी, लेकिन अब वे फिर बढ़ गई हैं जिससे छोटी नौकाओं के लिए परेशानी खड़ी हो रही है. नौसेना के प्रवक्ता एडम पोकरोंग मोंथथफालिन ने ‘थाई पीबीएस’ टेलीविजन से कहा, ‘‘ लहरें अब भी ऊंची उठ रही हैं और हम नौसेनिकों को नहीं ढूंढ पा रहे हैं. हमें हेलीकॉप्टर के जरिए दूर से उन्हें ढूंढना पड़ रहा है.’’ ऊंची लहरें उठने के कारण समुद्र का पानी ‘एचटीएमएल सुखोथाई कार्वेट’ पर आ गया और उसकी विद्युत प्रणाली खराब हो गई.

‘रॉयल थाई नेवी’ ने समुद्र के पानी को युद्धपोत से निकालने और नौसैनिकों को बचाने के लिए मोबाइल पंंिपग मशीन के साथ तीन युद्धपोत (फ्रिगेट) और दो हेलीकॉप्टर भेजे हैं. हालांकि, ऊंची लहरें उठने के कारण बचाव अभियान प्रभावित हुआ और विद्युत प्रणाली के खराब होने के कारण वह डूब गया.

हादसा उस समय हुआ जब युद्धपोत प्रचुआप खीरी खान प्रांत में बंग सफन जिले में घाट से 32 किलोमीटर दूर समुद्र में गश्त लगा रहा था. पोकरोंग ने कहा, ‘‘ हमारी प्राथमिकता नौसेनिकों को बचाना है. युद्धपोत को निकालने को लेकर हम बाद में योजना बनाएंगे.’’ उत्तरी एवं मध्य थाईलैंड में अभी साल का सबसे ठंडा समय चल रहा है. सुदूर दक्षिणी थाईलैंड में हाल ही में तूफान और बाढ़ आई. जहाजों को तट पर ही रहने को कहा गया है.

Related Articles

Back to top button