विचित्र हरकतें करके लगातार अपने परिजनों को परेशान कर रहा था 14 वर्षीय किशोर

कोल्लम. घर में बिजली के तारों का जल जाना, इलेक्ट्रिक उपकरणों का काम करना बंद कर देना, व्हाट्सऐप पर अनहोनी घटना होने की चेतावनी और अभ्रद भाषा वाले संदेश प्राप्त होने आदि के विचित्र अनुभवों का सामना केरल के कोट्टाराक्कारा इलाके में रहने वाले एक परिवार पिछले कुछ महीनों से कर रहा था. अंतत: पुलिस जांच के बाद पता चला कि परिवार का सदस्य और आठवीं कक्षा में पढ़ने वाला 14 वर्षीय किशोर यह सब कुछ कर रहा था.

इस पूरे घटनाक्रम में एक सवाल यह भी है कि ऐसा क्यों किया और उसके पास इतना सब कुछ करने का ज्ञान कहां से आया. पुलिस का कहना है कि पूछताछ में किशोर ने कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दिया और उसका कहना है कि उसका यह सब करने का मन हो रहा था.

वहीं, दूसरे सवाल की बात करें तो किशोर को यह सारा ज्ञान और परिवार को परेशान करने की सारी तरकीबें लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म– यू-ट्यूब से मिली. इस घटना के सामने आने के बाद बच्चों के हाथ में दिए जाने वाले मोबाइल फोन और इंटरनेट उपयोग पर माता-पिता/अभिभावकों की निगरानी की जरूरत पर भी चर्चा होनी चाहिए.

पुलिस ने बताया कि हाल ही में खाड़ी देश से लौटीं किशोर की एक महिला रिश्तेदार का कहना है कि उन्हें अपनी मां के नंबर से व्हाट्सऐप पर संदेश आते थे कि टीवी फटने वाला है या फिर बिजली के तार जलने वाले हैं और बाद में ऐसा हो जाता था. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि इस मामले से कुछ चीजों को बढ़ा चढ़ाकर बताया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बिजली के तार जलना या टीवी खराब होना, यह सब कुछ तब हुआ, जब महिला रिश्तेदार भारत नहीं लौटी थीं और उसे इस संबंध में कोई संदेश भी नहीं मिला था.

अधिकारी ने बताया कि महिला को संदेश मिले थे कि उसके कमरे का पंखा काम करना बंद कर देगा या बिजली चली जाएगी या पानी टंकी का पानी बह जाएगा और यह सारे संदेश किशोर भेजता था, लेकिन वह स्विच बोर्ड से बिजली की आपूर्ति काटकर इन करतूतों को अंजाम देता होगा.

उन्होंने बताया कि किशोर अपनी महिला रिश्तेदार को अभ्रद और अश्लील भाषा का उपयोग करके संदेश भी भेजता था, लेकिन यह पूछने पर कि उन्हें संदेश कौन भेज रहा है, वह महिला के पति का नाम लेता था. महिला और उनके पति के बीच संबंध अच्छे नहीं हैं.
किशोर ने इस पूरी घटना में महिला के पति को फंसाने के लिए उसके नाम पर जारी एक ब्लूटूथ डोंगल भी घर में रखा था.

परिवार द्वारा शिकायत किए जाने पर साबइर सेल ने मामले की जांच की और पाया कि जब भी किशोर की दादी के फोन से व्हाट्सऐप पर संदेश भेजे गए, फोन छात्र के पास था. अधिकारी ने बताया, ‘‘फोन की सर्च हिस्ट्री से पता चला कि किशोर यह जानना चाह रहा था कि फोन कैसे हैक किया जाता है, इलेक्ट्रिक उपकरण कैसे खराब किया जाता है, फोन कैसे अनलॉक करना है, अभद्र और आपत्तिजनक सामग्री समेत और भी बहुत कुछ उसमें था.’’

Related Articles

Back to top button