ओडिशा की संबलपुर हिंसा के मामले में 79 लोग गिरफ्तार

भुवनेश्वर/संबलपुर. ओडिशा पुलिस ने संबलपुर में हनुमान जन्मोत्सव समारोह के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में 79 लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि संबलपुर में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है, लेकिन वहां अब भी कर्फ्यू लगा है एवं इंटरनेट सेवाएं निलंबित हैं. संबलपुर के पुलिस अधीक्षक बी गंगाधर ने बताया कि शनिवार तड़के शहर में कर्फ्यू लगाए जाने की घोषणा किये जाने के बाद से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है. पुलिस ने कहा कि अब भी कई आरोपी फरार है.

गंगाधर ने कहा, ‘‘ 12 अप्रैल को बाइक रैली के दौरान हुए पथराव के सिलसिले में 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जबकि 14 अप्रैल को जुलूस के दौरान हुई हिंसा एवं आगजनी को लेकर 53 अन्य को हिरासत में लिया गया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ अबतक जो संकेत मिले हैं, उससे लगता है कि यह सुनियोजित हिंसा थी. आगे और गिरफ्तारियां हो सकती हैं.’’ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि राज्य सरकार ने संबलपुर जिले में 17 अप्रैल पूर्वाह्न दस बजे तक के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी हैं.

ओडिशा के पुलिस महानिदेशक सुनील के बंसल ने कहा कि हिंसा में लिप्त लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी तथा उन्हें उम्मीद है कि शहर में एक-दो दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी. पुलिस ने कहा कि वैसे रविवार को विद्यार्थियों तथा विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के उम्मीदवारों की खातिर निषेधाज्ञा में ढील दी गयी. इस बीच, केंद्रीय मंत्री गिरिराज ंिसह ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्य सरकार इस मामले से निपटने में ‘तुष्टिकरण की नीति’ अपना रही है. उनके आरोप पर सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के विधायक अमर सत्पति ने कहा कि सरकार ने कानून के मुताबिक कदम उठाया है.

Related Articles

Back to top button