लोकसभा चुनाव में आप पंजाब में कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी: मुख्यमंत्री मान

चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को कहा कि उनकी आम आदमी पार्टी (आप) आगामी लोकसभा चुनाव में राज्य में कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी. उन्होंने कहा कि आप प्रदेश की सभी 13 लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करेगी. मान के इस बयान से पहले बुधवार को ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की प्रमुख ममता बनर्जी ने भी ऐलान किया कि उनकी पार्टी संसदीय चुनाव में पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगी.

आप 28 दलों के विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) का हिस्सा है जिसमें कांग्रेस, टीएमसी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत वाम मोर्चा समेत अन्य दल शामिल हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री ने यह बयान ऐसे समय दिया है जब आप और कांग्रेस के बीच आम चुनाव के लिए दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गोवा और गुजरात में सीट बंटवारे को लेकर बातचीत चल रही है.

आप ने हालांकि चंडीगढ़ महापौर चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है. कांग्रेस के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए मान ने कहा कि उन्होंने कई बार कहा है कि ‘पंजाब देश में नायक के रूप में उभरेगा और 2024 के लोकसभा चुनावों में आप सभी 13 सीट जीतेगी.” यह पूछे जाने पर कि क्या यह स्पष्ट है कि कांग्रेस के साथ आप चुनावी गठबंधन नहीं करेगी, मान ने कहा, ”हम उनके (कांग्रेस) साथ नहीं जाएंगे.” उन्होंने कहा कि पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीट के लिए आप के संभावित उम्मीदवारों पर पहले ही चर्चा हो चुकी है और 40 संभावितों के नाम सामने आ चुके हैं.

मान ने कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करने के बाद पत्रकारों से कहा, ”हर लोकसभा क्षेत्र में तीन नाम सामने आए हैं, लेकिन कुछ निर्वाचन क्षेत्र से चार नाम भी मिले हैं. जालंधर सीट से केवल एक नाम सामने आया है जहां से फिलहाल आप नेता सुशील कुमार रिंकू सांसद हैं. हम 40 नाम पर विचार करेंगे और सर्वेक्षण किया जाएगा. हमने चुनाव जीतने की क्षमता को किसी उम्मीदवार को मैदान में उतारने की कसौटी निर्धारित किया है.” मान और आप के कई नेता लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ किसी भी समझौते का विरोध कर रहे हैं.

पिछले (2019 के) लोकसभा चुनाव में पंजाब की 13 सीट में से कांग्रेस को आठ सीट तथा शिरोमणि अकाली दल और उसकी पूर्व सहयोगी भाजपा को दो-दो सीट पर जीत मिली थी, जबकि आप को एक सीट से संतोष करना पड़ा था. पंजाब में 2022 में सत्ता संभालने और मान के मुख्यमंत्री बनने के बाद, उनकी संगरूर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के सिमरनजीत सिंह मान ने जीत हासिल की. जनवरी 2023 में कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद खाली हुई जालंधर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में रिंकू ने जीत हासिल की.

Related Articles

Back to top button