मोदी सरकार बनने के बाद राजनीति में शुचिता आई, युवा आकर्षित हो रहे : भाजपा

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार राजनीति से ऊपर राष्ट्रनीति को रखती है और उसने राजनीति में शुचिता और ईमानदारी लाने का प्रयास किया है जिसकी वजह से आपराधिक पृष्ठभूमि के लोग राजनीति से बाहर हो रहे हैं और युवाओं का राजनीति के प्रति आकर्षण बढ़ा है.

संसद के बजट सत्र की शुरुआत में दिये गये राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव रखते हुए भाजपा सांसद चंद्रप्रकाश जोशी ने कहा कि कांग्रेस की सरकारें 60 वर्षों में जो नहीं कर सकी थीं वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने करके दिखा दिया है. जोशी ने दावा किया कि कांग्रेस ने सिर्फ गरीबी मिटाने का वादा किया, लेकिन गरीबी मिटाने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है.

उन्होंने कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर कटाक्ष करते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी पहले ‘‘राजस्थान में दो लोगों को तो जोड़ ले’’. जोशी का इशारा राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच गतिरोध की ओर था. जोशी ने देश के विभाजन को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘आपने प्रधानमंत्री की कुर्सी के लिए भारत को बांट दिया, आप भारत जोड़ने की बात करते हैं.’’ उन्होंने कहा कि जेएनयू में भारत को तोड़ने का नारा लगाने वालों के साथ खड़े होने वाले भारत जोड़ने की बात करते हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘छप्पन इंच के सीने वाले प्रधानमंत्री हों और अमित शाह जैसे गृह मंत्री हों, वहां रक्त की एक बूंद बहाये बिना जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटा दिया गया….दुनिया ने युद्ध दिया, हमने दुनिया को बुद्ध दिया.’’ जोशी द्वारा रखे गये धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन करते हुए सत्तारूढ़ पार्टी के उदय प्रताप सिंह ने कहा कि देश का विकास सत्ताधारी पार्टी की नीयत और नीतियों पर निर्भर करता है. उन्होंने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद से आपराधिक पृष्ठभूमि के लोग राजनीति से बाहर होते जा रहे हैं.

सिंह ने कहा कि आज प्रधानमंत्री का सम्मोहन और आकर्षण और अधिक बढ़ गया है. सिंह ने कहा कि देश में नेताओं का सम्मान बढ़ा है क्योंकि भाजपा के लोग शुचिता और ईमानदारी के साथ काम कर रहे हैं. सिंह ने कहा कि 2014 के बाद से देश के नौजवानों में राजनीति के प्रति आकर्षण बढ़ा है और कई शिक्षित, पेशेवर युवा सांसद, जन प्रतिनिधि बन रहे हैं. भाजपा सांसद ने कहा कि इसमें प्रधानमंत्री मोदी का सबसे बड़ा योगदान है.

इससे पहले चित्तौड़गढ़ से लोकसभा सदस्य चंद्रप्रकाश जोशी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस शासित राजस्थान भ्रष्टाचार, व्याभिचार और प्रश्नपत्र लीक होने में नंबर एक है. उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पहले अभिभाषण का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘2014 से हम मातृभूमि, मातृशक्ति और मातृभाव को देख रहे हैं.’’ जोशी ने कहा, ‘‘ भारत को जी-20 की अध्यक्षता करने का गौरव मिला है. जी-20 का हमारा मंत्र ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का है.’’

भाजपा सांसद ने कहा, ‘‘2014 से पहले कभी 2जी होता था, 3जी होता था, कोई टेलीफोन के तार, तो कोई आदर्श सोसायटी के मकान तो कोई कोयला खा जाता था. लेकिन यह सरकार घोटाले की नहीं, बल्कि स्वाभिमान की सरकार है.’’ भाजपा सांसद ने कहा कि इस सरकार ने ‘‘गरीब को गणेश’’ मानकर काम किया है तथा वह किसानों और समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है.

उन्होंने कहा, ‘‘इस सरकार के काम के कारण ही लोग कहते हैं कि मोदी है तो मुमकिन है.’’ जोशी द्वारा रखे गये धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन करते हुए सत्तारूढ़ पार्टी के उदय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार पूरे देश में न्याय व्यवस्था को स्थापित करने और अराजक तत्वों एवं आतंकवाद पर नियंत्रण करने के लिए काम कर रही है.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में ऐसे भारत की कल्पना प्रस्तुत की गयी है जो सही मायने में आजादी के बाद लोगों ने की थी. इसमें ऐसे भ्रष्टाचार मुक्त भारत की परिकल्पना है जिसमें हर गरीब के पास घर, पेयजल हो, हर बेटी लाड़िली लक्ष्मी हो और हर नौजवान अपने पैरों पर खड़ा हो.

उदय प्रताप सिंह ने कहा कि आज अमेरिका, चीन और यूरोप के अनेक देश धीमी विकास दर से जूझ रहे हैं, ऐसे में जब पूरी दुनिया नीचे की ओर जा रही है, विपरीत परिस्थिति में भी भारत की अर्थव्यवस्था उन्नति की ओर अग्रसर है और उसे आशा की नजर से देखा जा  रहा है. उन्होंने कहा कि इस उम्मीद का कारण देश में बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में की गयी प्रगति है तथा प्रधानमंत्री के संकल्प के साथ देश आगे बढ़ रहा है.

उन्होंने कहा कि इस सरकार में सभी वर्गों को सुना जा रहा है और आंतरिक सुरक्षा को मजबूती मिल रही है. सिंह ने विपक्ष की आलोचना की ओर इशारा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के खिलाफ चौतरफा हमले होते हैं, ‘‘लेकिन लोहा चोट से ही मजबूत होता है.’’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए काम कर रही है. सिंह ने कहा कि आज दुनिया ‘मोटा अनाज वर्ष’ मना रही है और ऐसे खाद्यान्न उगाने वाले किसान अब खुद को निरीह महसूस नहीं कर रहे .

सिंह ने कहा कि इस सरकार ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम और उज्जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण किया है, इसी तरह ‘‘मथुरा में कृष्णलोक भी बनाया जाएगा’’. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और केंद्र सरकार का स्पष्ट मंतव्य राष्ट्र को सर्वोपरि रखने का है.

Related Articles

Back to top button