भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करने की ‘खुली छूट’ दे रखी है एजेंसियों को: मोदी

कांग्रेस की मानसिकता अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग विरोधी : प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार और कालाधन के खिलाफ और कड़ी कार्रवाई करने का संकल्प लेते हुए बुधवार को कहा कि सरकार ने जांच एजेंसियों को भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करने की ‘खुली छूट’ दे रखी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि कार्रवाई में किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) के खिलाफ पहले सबूतों के साथ गंभीर आरोप लगाने और बाद में साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने व गठबंधन करने के लिए कांग्रेस पर भी निशाना साधा.

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए मोदी ने कहा, ”भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई हमारे लिए मिशन है. ये हमारे लिए चुनाव में हार-जीत का विषय नहीं है. हमने 2014 में जब सरकार बनाई थी तब हमने कहा था कि हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए काम करेगी. भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़ा प्रहार करेगी और कालेधन पर वार करेगी.” उन्होंने कहा, ”मैं बिना लाग-लपेट के कह रहा हूं और देशवासियों को भी बताना चाहता हूं कि हमने एजेंसियों को भ्रष्टाचारियों और भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के लिए खुली छूट दे रखी है. सरकार कहीं भी हस्तक्षेप नहीं करेगी.”

प्रधानमंत्री ने कहा, ”हां, उन्हें (जांच एजेंसियों को) ईमानदारी से काम करना चाहिए. भ्रष्टाचार में फंसा कोई भी व्यक्ति कानून से बच नहीं पाएगा. यह मोदी की गारंटी है.” सरकार पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के विपक्षी सदस्यों के आरोपों का जिक्र करते हुए मोदी ने दिवंगत मुलायम सिंह यादव जैसे विपक्षी नेताओं के बयानों का हवाला दिया, जिन्होंने संप्रग सरकार पर उनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का इस्तेमाल करने के आरोप लगाए थे. प्रधानमंत्री ने उच्चतम न्यायालय की उस टिप्पणी की याद दिलायी जिसमें सीबीआई को ‘पिंजरे में बंद तोता’ बताया गया था. उन्होंने कहा, ”केंद्रीय जांच एजेंसियों के खिलाफ आरोप लगाए गए हैं. कहा गया है कि केंद्र सरकार जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है.

उन्होंने कहा, ”आप शराब घोटाला करती है, आप भ्रष्टाचार करती है, आप बच्चों के लिए कक्षाओं के निर्माण में घोटाला करती है, आप पानी का घोटाला भी करती है… कांग्रेस आप के खिलाफ शिकायत करती है. कांग्रेस आप को अदालत में घसीटती है और अगर कार्रवाई होती है तो वे मोदी को गाली देते हैं.” मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने संवाददाता सम्मेलन में देश के सामने आप के घोटालों के कई सबूत पेश किए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अब जवाब देना चाहिए कि वे सबूत सही थे या झूठे. उन्होंने कहा कि अब आप और कांग्रेस सहयोगी बन गए हैं. उन्होंने आप को चुनौती दी कि वह कांग्रेस से जवाब मांगे.

कश्मीर में आतंकवाद अंतिम चरण में, उसे नेस्तानाबूत करने की व्यूह रचना पर बढ़ रहे हैं : प्रधानमंत्री

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद के एक प्रकार से अंतिम चरण में पहुंच जाने का दावा करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि सरकार आतंकवाद के नेटवर्क को ”नेस्तनाबूद करने के लिए व्यूह रचना” के साथ आगे बढ़ रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात उच्च सदन में राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कही. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में हाल में हुए लोकसभा चुनाव में मतदान के आंकड़ों ने पिछले चार दशक के रिकार्ड को तोड़ दिया. उन्होंने कहा कि इस बात को केवल इस तरह नहीं लिया जाना चाहिए कि कोई गया और (ईवीएम का) बटन दबाकर वापस लौट आया.

उन्होंने कहा, ”वह (जम्मू कश्मीर के मतदाता) भारत के संविधान को स्वीकृति देकर आये. (वे) भारत के लोकतंत्र को स्वीकृति देते हैं. (वे) भारत के निर्वाचन आयोग को स्वीकृति देते हैं. यह बहुत बड़ी सफलता है.” प्रधानमंत्री ने कहा कि देशवासी जिस सफलता की प्रतीक्षा कर रहे थे, वह आज इतनी सहजता-सरलता से दिख रही है. उन्होंने कहा कि कश्मीर में बीते अनेक दशकों में बंद, हड़ताल, आतंकी धमकियां, इधर-उधर धमाके की कोशिशें..एक प्रकार से लोकतंत्र पर ग्रहण बनी हुई थीं.

उन्होंने कहा कि इस बार जम्मू कश्मीर के लोगों ने ”संविधान पर अटूट विश्वास रखते हुए अपने भाग्य का फैसला लिया है.” उन्होंने जम्मू कश्मीर के मतदाताओं को विशेष रूप से बधाई दी. प्रधानमंत्री ने कहा, ”जम्मू कश्मीर में आतंकवाद से हमारी लड़ाई एक प्रकार से अंतिम चरण में है. आतंकवाद के नेटवर्क को नेस्तनाबूद करने के लिए हम व्यूह रचना के साथ आगे बढ़ रहे हैं.” उन्होंने कहा कि बीते दस वर्षों में पहले की तुलना में आतंकवादी घटनाओं में काफी कमी आयी है. उन्होंने कहा कि अब पत्थरबाजी बंद हो गयी है और ऐसी किसी घटना की खबर भी शायद किसी कोने से कभी आ जाए तो आ जाए. मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववाद खत्म हो रहा है तथा ”राज्य के नागरिक इसमें हमारी मदद कर रहे हैं और नेतृत्व कर रहे हैं, यह सबसे ज्यादा विश्वास पैदा करने वाली बात है.” उन्होंने कहा कि आज वहां पर्यटन नये रिकार्ड बना रहा है तथा निवेश बढ़ रहा है.

कांग्रेस की मानसिकता अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग विरोधी : प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में विपक्षी दल कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उसकी मानसिकता अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग विरोधी है और इसी वजह से उसने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति का भी अपमान किया. प्रधानमंत्री मोदी संसद के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा दिए गए अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर उच्च सदन में हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे.

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस की मानसिकता अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) विरोधी है जिसके कारण पार्टी पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी का अपमान करती रही. इसी मानसिकता के कारण उसने देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति को भी अपमानित करने, उनका विरोध करने में कोई कमी नहीं छोड़ी. उन्होंने ऐसे शब्दों का प्रयोग किया जो कोई नहीं कर सकता है.” प्रधानमंत्री मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस का रवैया ऐसा रहा है कि जब-जब हार की स्थिति होती है तो दलित नेताओं को आगे कर दिया जाता है और वह परिवार बच कर निकल जाता है.

इस संदर्भ में उन्होंने कहा, ”…आपने देखा होगा लोकसभा में स्पीकर (अध्यक्ष) के चुनाव का मसला हुआ, उसमें भी पराजय तय थी लेकिन आगे किसको किया – एक दलित को बलि चढ.ाने का खेल खेला, उनको मालूम था कि वह पराजित होने वाला है लेकिन उन्हें आगे किया.” प्रधानमंत्री ने कहा कि 2022 में उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में कांग्रेस ने सुशील कुमार शिंदे को आगे किया जबकि पराजय तय थी. उन्होंने कहा कि 2017 में राष्ट्रपति चुनाव में हार तय थी उन्होंने मीरा कुमार को लड़ा दिया.

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा, ”…. इस बीच हमारे कांग्रेस के लोग भी खुशी में मगन हैं. मैं समझ नहीं पाता हूं कि इस खुशी का कारण क्या है? इस पर कई सवाल हैं? क्या यह खुशी हार की हैट्रिक पर है? क्या यह खुशी ‘नर्वस 90’ के शिकार होने पर है? क्या यह खुशी एक और असफल ‘लॉन्च’ की है?” मोदी ने कहा, ”मैं देख रहा था जब खरगे उत्साह, उमंग से भरे नजर आ रहे थे. शायद खरगे जी ने अपनी पार्टी की बड़ी सेवा की है क्योंकि यह पराजय का ठीकरा है, जिन पर फूटना चाहिए था उनको उन्होंने बचा लिया और खुद दीवार बनाकर खड़े हो गए.” उन्होंने कहा, ”कांग्रेस का रवैया ऐसा रहा है कि जब-जब ऐसी स्थिति आती है तो दलित को, पिछड़ों को ही यह मार झेलनी पड़ती है और वह परिवार बचकर निकल जाता है.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button