जब तक मैं जिंदा हूं मुसलमानों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं देने दूंगा: प्रधानमंत्री मोदी

कांग्रेस और समस्याएं 'जुड़वां' भाइयों की तरह, पार्टी ने देश को गरीबी के सिवा कुछ नहीं दिया: प्रधानमंत्री

हैदराबाद/छत्रपति संभाजीनगर/धाराशिव. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि जब तक वह जीवित हैं दलितों, आदिवासियों और ओबीसी का आरक्षण मुसलमानों को धर्म के आधार पर नहीं देने देंगे. तेलंगाना के मेडक जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने भरोसा जताया कि वह (केंद्र में) अपने तीसरे कार्यकाल में, संविधान के 75 वर्ष का उत्सव व्यापक स्तर पर मनाएंगे.

उन्होंने कहा, ”जब तक मोदी जिंदा है, मैं दलितों, आदिवासियों और ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) का आरक्षण मुसलमानों को धर्म के आधार पर नहीं देने दूंगा.” तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी पर निशाना साधते हुए मोदी ने आरोप लगाया कि ”डबल आर (आरआर) टैक्स” के जरिये एकत्र किया जा रहा धन दिल्ली भेजा जा रहा है. उन्होंने तेलुगु की सुपरहिट फिल्म ‘आरआरआर’ का संदर्भ देते हुए यह कहा, जिसने देश-विदेश में सराहना बटोरी थी. कांग्रेस के (केंद्र की) सत्ता में आने पर 55 प्रतिशत विरासत कर लगाने का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा कि जब पूरा विश्व आर्थिक रूप से प्रगति कर रहा था, भारत पूर्ववर्ती संप्रग (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) सरकार के तहत नीतिगत पंगुता से ग्रसित था.

उन्होंने दावा किया, ”यदि कांग्रेस (केंद्र की) सत्ता में आ गई तो वे विरासत कर लगाएंगे और माता-पिता की मृत्यु के बाद संतान को मिलने वाली आधी से अधिक, 55 प्रतिशत संपत्ति ले लेंगे.” मोदी ने कहा कि जब भी कांग्रेस पार्टी सत्ता में रही, उसके पांच राजनीतिक सिद्धांत रहे हैं–झूठे वादे, वोट बैंक की राजनीति, माफिया एवं अपराधियों का समर्थन करना, परिवारवादी राजनीति और भ्रष्टाचार.
उन्होंने आरोप लगाया कि पहले बीआरएस (भारत राष्ट्र समिति) ने तेलंगाना को लूटा और अब यह काम कांग्रेस कर रही है.

कांग्रेस और समस्याएं ‘जुड़वां’ भाइयों की तरह, पार्टी ने देश को गरीबी के सिवा कुछ नहीं दिया: प्रधानमंत्री
कांग्रेस और समस्याओं को ‘जुड़वां भाइयों’ की तरह बताते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सत्ता में रहने के दौरान पार्टी ने गरीबी के अलावा देश को कुछ नहीं दिया. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों के लिए महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के लातूर और धाराशिव जिलों में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कांग्रेस पर लोगों और किसानों को धोखा देने तथा देश में उनके सपनों को कुचलने का भी आरोप लगाया.

मोदी ने लातूर में कहा, “कांग्रेस और समस्यायें जुड़वां भाइयों की तरह हैं. उन्होंने कभी भी लोगों की समस्याओं को खत्म करने की कोशिश नहीं की. लातूर जल संकट का सामना कर रहा है, लेकिन क्या उन्होंने इस मुद्दे को हल करने की कोशिश की. कांग्रेस ने जल योजनाओं को लटकाए रखा और ‘वाटर ग्रिड’ योजना में बाधा पैदा की.” उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस देश को गरीबी के अलावा कुछ नहीं दे सकी. मोदी ने दावा किया कि वह शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाएं भी मुहैया नहीं करा सकी.

उन्होंने कहा, “हमारे युवा हमेशा प्रतिभाशाली रहे हैं, लेकिन कांग्रेस ने 60 साल तक देश के लोगों के सपनों को कुचल दिया. कांग्रेस ने सिर्फ एक परिवार के बारे में सोचा, लेकिन मैं पूरे देश के बारे में सोचता हूं. हम कुछ पुराने कानूनों को खत्म कर रहे हैं और कुछ को आसान बना रहे हैं.” मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ पर निशाना साधते हुए कहा, ”जब मैं ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की बात करता हूं तो कांग्रेस के शहजादे को बुखार आ जाता है. जिन लोगों ने देश को टुकड़ों में देखा है, वे अब प्रधानमंत्री पद को बांटना चाहते हैं. ” उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ गठजोड़ सत्ता में आने पर प्रधानमंत्री पद को बारी-बारी से साझा करना चाहता है.

‘मोहब्बत की दुकान’ में बेचे जा रहे हैं फर्जी वीडियो: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार से मुकाबला नहीं कर पा रहे प्रतिद्वंद्वी सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो प्रसारित करने के लिए तकनीक का दुरुपयोग कर रहे हैं. यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ”अब उनकी स्थिति ऐसी हो गई है कि उनके झूठ भी काम नहीं कर रहे हैं. वे कृत्रिम मेधा (एआई) के जरिए मेरे चेहरे का उपयोग कर रहे हैं…अपनी ‘मोहब्बत की दुकान’ में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं. झूठ की यह दुकान बंद होनी चाहिए.”

मोदी ने कहा, ”विरोधी मेरे जैसे नेताओं के उद्धरणों को तोड़-मरोड़कर पेश करने के लिए एआई का इस्तेमाल कर रहे हैं.” अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने दुनिया भर में मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाने पर उनकी सरकार के जोर का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा, ”मैं सुनिश्चित करूंगा कि मोटा अनाज दुनिया भर में डाइनिंग टेबल तक पहुंचे.”

Related Articles

Back to top button