चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों का ‘इंडिया’ गठबंधन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा: पवार

उम्मीद है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष के लिए परिणाम बेहतर रहेंगे: महबूबा

मुंबई/श्रीनगर. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि चार राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजों का विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. ‘इंडिया’ गठबंधन में कांग्रेस के नेतृत्व में 25 से अधिक विपक्षी दल शामिल हैं.

चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक आए रुझानों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मध्य प्रदेश में सत्ता में वापसी करती दिख रही है, वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे कांग्रेस शासित राज्यों को वह उससे छीनती नजर आ रही है. इन चुनावों में कांग्रेस के लिए राहत सिर्फ तेलंगाना से मिलती दिख रही है जहां वह भारी बहुमत की ओर अग्रसर है.

पवार ने कहा, ”मुझे नहीं लगता कि इससे ‘इंडिया’ गठबंधन पर कोई असर पड़ेगा. हम दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर बैठक करेंगे. हम उन लोगों से बात करेंगे जो जमीनी हकीकत जानते हैं. हम बैठक के बाद ही इस पर टिप्पणी कर पाएंगे.” तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) कांग्रेस से पिछड़ रही है, इस पर पवार ने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

पवार ने दावा किया, ”पहले, यह माना गया था कि बीआरएस तेलंगाना में सत्ता बरकरार रखेगी. हालांकि, कांग्रेस नेता राहुल गांधी की रैली के बाद, जिन्हें भारी समर्थन मिला था, हमें एहसास हुआ कि राज्य में बदलाव होगा.” पवार की पार्टी राकांपा ‘इंडिया’ गठबंधन का हिस्सा है. ‘इंडिया’ गठबंधन का गठन 2024 के लोकसभा चुनावों के वास्ते केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा से मुकाबला करने के लिए किया गया है.

उम्मीद है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष के लिए परिणाम बेहतर रहेंगे: महबूबा

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ. में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्पष्ट जीत की ओर बढ.ने के बीच पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने रविवार को उम्मीद जताई कि 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों के लिए परिणाम बेहतर रहेंगे.

मुफ्ती ने कुपवाड़ा में पार्टी के एक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से कहा कि विपक्षी दलों को जांच एजेंसियों, धन बल और निर्वाचन आयोग सहित सरकार की ताकत का सामना करना पड़ा है. उन्होंने कहा, ” मैं उम्मीद करती हूं कि 2024 (लोकसभा चुनाव) में परिणाम बेहतर रहेंगे (विपक्ष के लिए). आज जब चुनाव होते हैं तो एक तरफ विपक्ष होता है और दूसरी तरफ सरकार की ताकत, एजेंसियां, पैसा और निर्वाचन आयोग होता है.” आयोग द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भाजपा मध्य प्रदेश की 230 सीट में से 155, छत्तीसगढ. की 90 सीट में से 54 और राजस्थान की 199 सीट में से 111 सीट पर आगे चल रही है.

उन्होंने जम्मू कश्मीर में चुनाव में देरी पर टिप्पणी करने से इनकार किया और कहा कि वह लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए कुपवाड़ा आई हैं. उन्होंने कहा, ” मैं यहां लोगों की समस्याओं को सुनने आई हूं. हम चुनाव के बारे में कभी और बात करेंगे.” उन्होंने ‘पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन’ (पीएजीडी) में आंतरिक कलह की खबरों का भी खंडन किया और कहा कि गठबंधन मजबूत है. महबूबा मुफ्ती ने कहा, ”छोटे-मोटे झगड़े होते रहते हैं लेकिन पीएजीडी मजबूत है.”

Related Articles

Back to top button