बैडमिंटन : सात्विक-चिराग की जोड़ी फ्रेंच ओपन फाइनल में

पेरिस. राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने शनिवार को यहां चोई सोल गयू और किम वोन हो की कोरियाई जोड़ी पर सीधे गेम में जीत दर्ज कर फ्रेंच ओपन सुपर 750 बैडंिमटन टूर्नामेंट के पुरूष युगल फाइनल में प्रवेश किया.
दुनिया की आठवें नंबर की जोड़ी ने नेट पर नियंत्रण के साथ आक्रामक खेल दिखाते हुए 18वीं रैंंिकग की कोरियाई जोड़ी को 45 मिनट तक चले सेमीफाइनल में 21-18 21-14 से पराजित किया.

सातवीं वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी 2022 में बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर टूर्नामेंट के दूसरे फाइनल में पहुंची है. इससे पहले इस जोड़ी ने साल के शुरू में जनवरी में इंडिया ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट जीता था. सात्विक और चिराग की जोड़ी ने अगस्त में विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था. अब फाइनल में उनका सामना इंग्लैंड के बेन लेन और सीन वेंडी तथा चीनी ताइपे के लु ंिचग याओ और यांग पो हान की जोड़ी के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा.

भारतीय जोड़ी इस कोरियाई जोड़ी से पहले कभी नहीं भिड़ी थी. चिराग ‘फ्रंट कोर्ट’ पर दमदार दिखे. सात्विक ने बैक से शानदार स्मैश जड़े जिससे भारतीयों ने बेहतरीन खेल दिखाया. वर्ष 2019 चरण की उप विजेता जोड़ी कहीं भी मुश्किल में नहीं दिखी और उन्होंने शुरू से ही ंिशकजा कसे रखा. भारतीयों ने शुरू में 2-0 की बढ़त बना ली थी लेकिन कोरियाई जोड़ी ने इसे 7-7 से बराबर कर दिया. पर सात्विक-चिराग ने ब्रेक तक चार अंक की बढ़त सुनिश्चित की.

ब्रेक के बाद कोरियाई जोड़ी ने वापसी की कोशिश की और वे 16-13 से आगे भी हो गये. लेकिन सतर्क चिराग ने सटीक रिटर्न ने उन्हें रोके रखा. हालांकि भारतीयों ने कई बार कोर्ट के बाहर भी शॉट लगाये. लेकिन अंत में चिराग ने सटीक स्मैश से पहला गेम अपने नाम किया. दूसरे गेम में भी भारतीयों ने आक्रामकता जारी रखी और 7-4 की बढ़त बना ली. कोरियाई जोड़ी ने कई प्रयास किये, पर सफलता सात्विक-चिराग को हाथ लगी.

Related Articles

Back to top button