बाला साहब ने सिखाया कि कैसे कठिनाइयों के बाद भी अपनी विचारधारा के प्रति अडिग रहा जाता है: शाह

नयी दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को शिवसेना के संस्थापक बाला साहब ठाकरे को ‘प्रखर राष्ट्रवादी नेता’ बताया और उनकी जयंती पर उन्हें नमन करते हुए कहा कि सार्वजनिक जीवन के माध्यम से उन्होंने सिखाया है कि संघर्षों व कठिनाइयों के बाद भी कैसे अपनी विचारधारा और राष्ट्रहित के प्रति अडिग रहा जाता है।

बाला साहब ठाकरे का जन्म 23 जनवरी 1926 को हुआ था। उन्होंने 1966 में शिवसेना की स्थापना की थी। बाला साहब की मृत्यु के बाद उनके पुत्र उद्धव ठाकरे पार्टी की कमान संभाल रहे हैं। शाह ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘प्रखर राष्ट्रवादी नेता आदरणीय बालासाहेब ठाकरे जी की जयंती पर उन्हें नमन करता हूं।

बालासाहेब ने अपने लंबे सार्वजनिक जीवन के माध्यम से सबको सिखाया कि अनेक संघर्षों और कठिनाइयों के बाद भी कैसे अपनी विचारधारा और राष्ट्रहित के प्रति अडिग रहा जाता है। अपनी निर्भीकता व स्पष्टवादिता के लिए वे सदैव हमारी स्मृति में रहेंगे।’’

शिवसेना लंबे समय तक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा रही लेकिन मतभेदों के बाद साल 2019 में यह गठबंधन टूट गया। इसके बाद शिवसेना ने कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाई और उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने।

बाद में शिवसेना में फूट पड़ गई जिससे उद्धव ठाकरे की सरकार गिर गई और एकनाथ ंिशदे की अगुवाई में अलग हुए गुट ने भाजपा के समर्थन से राज्य में सरकार बनाई।

Related Articles

Back to top button