बाइडेन बनाम ट्रम्प: 2024 में राष्ट्रपति पद हासिल करने के लिए उपनगर जीतना महत्वपूर्ण है

साउथैम्पटन: आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोटों की लड़ाई विशेष रूप से उपनगरों पर केंद्रित होने की संभावना है। ऐतिहासिक रूप से, रिपब्लिकन को ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक समर्थन मिलता रहा है और डेमोक्रेट्स को शहरों में वोटों का बड़ा हिस्सा मिलता है। लेकिन उपनगर लंबे समय से राजनीतिक युद्ध का मैदान रहे हैं।

इन क्षेत्रों में मतदाता हाल के चुनावों में दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों के पक्ष में झुक गए हैं, जिससे वे 2024 में राजनीतिक विज्ञापन के लिए एक प्रमुख लक्ष्य बन गए हैं। लेकिन कुछ प्रमुख कारक हैं जो इस साल उपनगरीय वोट को थोड़ा अलग बना सकते हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन दोनों ने पिछले चुनावों में उपनगरीय क्षेत्रों में चुनावी सफलताएँ दर्ज की हैं। 2016 में, ट्रम्प ने उपनगरों में हिलेरी ंिक्लटन से बेहतर प्रदर्शन किया, भले ही केवल दो अंकों के अंतर (47-45) से। हालाँकि, उनके राष्ट्रपति बनने के केवल दो साल बाद, उपनगरों में मतदान का व्यवहार ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी से दूर हो गया।

2018 की मध्यावधि में, डेमोक्रेट्स ने 52% उपनगरीय मतदाताओं का समर्थन हासिल किया, जबकि रिपब्लिकन को केवल 45% वोट मिले। बाइडेन 2020 में इस गति को बनाने में सक्षम रहे, 54% उपनगरीय निवासियों ने बाइडेन-हैरिस के लिए अपना वोट डाला, जबकि ट्रम्प अपने 2016 के परिणाम से पीछे रह गए, उन्हें 2020 में उपनगरीय वोट का केवल 44% प्राप्त हुआ।

बाइडेन के तहत, मध्यावधि में उपनगरों में मतदान व्यवहार में मामूली बदलाव भी देखा गया। 2022 के मध्यावधि में, डेमोक्रेट्स को 2020 और 2018 की तुलना में उपनगरों में थोड़ा कम समर्थन मिला, और उन्हें केवल 50% वोट मिले। दूसरी ओर, रिपब्लिकन ने 48% वोट दर्ज किया, जो उपनगरीय काउंटियों में उनके 2018 और 2020 के परिणामों से थोड़ा ऊपर की ओर रुझान है।

2018 में डेमोक्रेटिक मतदाताओं में से केवल 5% ने 2022 में रिपब्लिकन का रुख किया और 2018 में रिपब्लिकन मतदाताओं में से केवल 4% ने 2022 में डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों का समर्थन किया। उपनगरीय काउंटियों में ंिस्वग वोटों के लिए राजनीतिक विचारों में बदलाव ही एकमात्र संभावित स्पष्टीकरण नहीं हो सकता है। प्यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक, मतदान प्रतिशत दोनों पार्टियों के लिए बहुत बड़ा मुद्दा है, हालांकि डेमोक्रेट्स के लिए यह और भी बड़ा मुद्दा है।

2018 में डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों को वोट देने वाले उपनगरीय मतदाताओं में से 22% ने 2022 के मध्यावधि में वोट नहीं दिया। रिपब्लिकन पक्ष में, 2018 उपनगरीय मतदाताओं में से 16% ने 2022 में मतदान में हिस्सा नहीं लिया।
उपनगरों में मतदान पैटर्न में बदलाव के लिए एक और संभावित स्पष्टीकरण यह है कि हाल ही में वहां आबादी बढ़ी है। 21वीं सदी में बड़े उपनगरीय काउंटियों की जनसंख्या में 25% की वृद्धि हुई है।

कुल मिलाकर, उपनगरों में जनसंख्या वृद्धि राष्ट्रीय औसत से ऊपर रही है। और 2000 के बाद से, अमेरिकी आबादी 52 सबसे बड़े महानगरीय क्षेत्रों और विशेष रूप से उनकी उपनगरीय काउंटियों में तेजी से केंद्रित हो गई है।
हेली के समर्थकों को कौन जिताएगा?

उपनगरों में रहने वाले लोग अब पिछले दशकों की तुलना में अधिक संख्या में कॉलेज तक की शिक्षा ग्रहण करते हैं और यह एक ऐसा जनसांख्यिकीय समूह है जो डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों को वोट देने और अधिक उदार राजनीतिक विचार रखने की अधिक संभावना रखता है।

दिलचस्प बात यह है कि यह जनसांख्यिकीय समूह, कॉलेज-शिक्षित मतदाता थे, जो अपने रिपब्लिकन प्राथमिक अभियान के दौरान निक्की हेली के समर्थकों का एक बड़ा हिस्सा थे। 2016 और 2020 में ट्रम्प का समर्थन करने वाली कई रिपब्लिकन महिलाएं 2024 प्राइमरीज़ में हेली के पक्ष में चली गईं – यह तर्क देते हुए कि हेली पार्टी को एकजुट करने और बदलाव लाने में सक्षम होंगी, जबकि ट्रम्प इनमें से किसी भी मुद्दे पर काम नहीं कर सके।

और जबकि ट्रम्प ने प्राइमरीज़ में अधिकांश जनसांख्यिकीय समूहों में हेली से बेहतर प्रदर्शन किया, कॉलेज-शिक्षित महिलाएं अपवाद थीं। चूंकि ट्रम्प और बाइडेन अब हेली के वोंिटग ब्लॉक के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, इन मतदाताओं को खोजने का स्थान सिर्फ उपनगरों में हो सकता है। और यहीं पर कॉलेज-शिक्षित निवासी अब जनसंख्या का सबसे बड़ा हिस्सा हैं।

हालाँकि, दोनों उम्मीदवारों को उपनगर में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। प्राइमरीज़ के दौरान, उपनगरीय मतदाताओं से समर्थन प्राप्त करना ट्रम्प की प्रमुख कमजोरियों में से एक रहा है।
वर्तमान में, बाइडेन ट्रम्प की तुलना में प्रमुख उपनगरीय जनसांख्यिकीय समूहों के साथ थोड़ा बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। कॉलेज-शिक्षित वयस्कों में, बाइडेन की अनुकूलता रेंिटग 46.6% है, जबकि ट्रम्प ने केवल 39.7% अनुकूलता रेंिटग दर्ज की है (जहां लोग एक राजनेता के प्रति अपनी भावनाओं को सकारात्मक या नकारात्मक के रूप में वर्गीकृत करते हैं)।

हालाँकि, राष्ट्रपति छोटी उपनगरीय काउंटियों में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं जहाँ आबादी के कॉलेज-शिक्षित होने की संभावना कम है। वर्तमान मतदान से पता चलता है कि ट्रम्प हाई स्कूल डिप्लोमा (56.7% अनुकूलता रेंिटग) तक की शिक्षा योग्यता वाले लोगों के बीच बाइडेन (36%) की तुलना में बहुत बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

ट्रम्प की उपनगरीय महिला समस्या हालाँकि, ट्रम्प प्राइमरीज़ के दौरान उपनगरों में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं जितना कि सर्वेक्षणकर्ताओं ने भविष्यवाणी की थी। इससे सर्वेक्षणों की सटीकता और संभावित पूर्वाग्रहों या अंध ंिबदुओं पर सवाल खड़े हो गए हैं।

बढ़ती आबादी और बदलती जनसांख्यिकी भी एक संभावित स्पष्टीकरण है। 2024 में दांव पर अन्य मुद्दे भी हैं जो चुनावी व्यवहार में बदलाव का कारण बन सकते हैं और इसका मतलब यह हो सकता है कि ये मतदाता प्रदूषकों के सामने अपने इरादे प्रकट करने के इच्छुक नहीं हैं।

इसका एक उदाहरण गर्भपात अधिकार का मुद्दा है। जबकि कुछ रूढि़वादी मतदाताओं ने खुलासा किया है कि वे गर्भपात के अधिकारों के समर्थक थे और इसलिए ट्रम्प को वोट नहीं दे रहे थे, विशेष रूप से अधिक रूढि़वादी पड़ोस और राज्यों में महिलाओं की एक महत्वपूर्ण संख्या हो सकती है, जो मतदान के इरादों में ऐसे बदलावों का खुलासा करने में संकोच कर सकती हैं।

हेली ने उपनगरीय महिलाओं के बीच अच्छा प्रदर्शन किया, खासकर उन महिलाओं के बीच जो परिवार और स्वास्थ्य पर ट्रम्प की नीतियों के बारे में ंिचतित थीं, अर्थव्यवस्था पर अधिक ध्यान देना चाहती थीं और ट्रम्प अभियान की कमी से खुश नहीं थीं।

यदि व्हाइट हाउस की कुंजी हेली के मतदाताओं को जीतना है, जैसा कि उनके दौड़ से बाहर होने के बाद से व्यापक रूप से सुझाव दिया गया है, तो यह वोंिटग समूह वही हो सकता है जिसकी बाइडेन को आवश्यकता है, एक ऐसा विवरण जिसपर उनके अभियान द्वारा ध्यान दिया गया है।

Related Articles

Back to top button