भाजपा देश में अशांति पैदा कर रही है : राहुल गांधी

कांग्रेस कार्यकर्ता जनता को बताएं कि भाजपा संविधान मिटाने की कोशिश कर रही है : राहुल

कन्नूर/नयी दिल्ली. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह देश में अशांति पैदा कर देश के लाखों लोगों को नुकसान पहुंचा रही है. कन्नूर में एक विशाल चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि भाजपा देश की विविधता को बदलने का प्रयास कर रही है जबकि कांग्रेस वैचारिक भिन्नता को स्वीकार करती है.

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव देश के आधुनिक इतिहास में संभवत: पहला ऐसा चुनाव होगा जो कि ”भारत के संविधान और हमारे देश के लोकतांत्रिक ढांचे के बारे में होगा.” राहुल ने कहा, ”भाजपा आज भारत में जो करने का प्रयास कर रही है, उसकी कोशिश किसी राजनीतिक दल ने नहीं की. संविधान आधुनिक भारत की बुनियाद है. यह हमारे लोगों को समान अधिकार और समान अवसर देता है. हमारा संविधान देश में विभिन्न संस्थानों द्वारा संरक्षित है.” उन्होंने कहा कि नौकरशाही, न्यायपालिका, निर्वाचन आयोग, पुलिस, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और अन्य एजेंसियां संविधान और भारतीय नागरिकों के अधिकारों की संरक्षक मानी जाती हैं.

कांग्रेस नेता ने कहा, ”इन संस्थानों पर कब्जा कर, ईडी और सीबीआई को राजनीतिक हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर, भाजपा हमारे देश की मूल प्रकृति को बदलने का प्रयास कर रही है. कांग्रेस पार्टी और यूडीएफ भारत की विविधता को स्वीकार करते हैं. हम बहु भाषाओं, परंपराओं, अलग-अलग इतिहास और हमारे सभी लोगों के विचारों को स्वीकार करते हैं. लेकिन भाजपा भारत के लोगों पर एक इतिहास, एक राष्ट्र, एक भाषा थोपना चाहती है.” उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा देश की विविधता को बदलने का प्रयास कर रही है और अपना वक्त ”बर्बाद” कर रही है.

राहुल ने कहा, ”पहली बात तो यह है कि इसे (विविधता) कभी नहीं बदला जा सकता. आप अपना वक्त बर्बाद कर रहे हैं. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप भारतीय लोगों की ऊर्जा भी बर्बाद कर रहे हैं. आप अशांति पैदा कर रहे हैं और यह अशांति लोगों को नुकसान पहुंचा रही है.” वह कन्नूर से चुनाव लड़ रहे केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष के. सुधाकरण और कासरगोड से उम्मीदवार राजमोहन उन्निथन के लिए प्रचार कर रहे थे. केरल में लोकसभा चुनाव के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा और नतीजों की घोषणा चार जून को की जाएगी.

कांग्रेस कार्यकर्ता जनता को बताएं कि भाजपा संविधान मिटाने की कोशिश कर रही है : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान से एक दिन पहले, बृहस्पतिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे जनता को बताएं कि भारतीय जनता पार्टी हिंदुस्तान की सोच पर हमला कर रही है और संविधान को मिटाने का प्रयास कर रही है. उन्होंने यह भी कहा कि यह कोई आम चुनाव नहीं है बल्कि संविधान और लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है.

उन्होंने कार्यकर्ताओं के नाम जारी एक वीडियो संदेश में कहा, “आप हमारी पार्टी की रीढ. की हड्डी हैं. मैंने सोचा कि चुनाव का समय है, अत: मैं आपसे थोड़ी सी सीधी बात कर लूं.” राहुल गांधी ने कहा, “यह आम चुनाव नहीं है. यह संविधान और लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है, जिसमें आप जैसे ‘बब्बर शेर’ कार्यकर्ताओं के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कांग्रेस पार्टी की सोच और विचारधारा आपके अंदर है, आपकी रगों में हैं.” कांग्रेस नेता ने पार्टी के घोषणा पत्र में की गई कई बातों का उल्लेख करते हुए कहा कि यह एक बेहतरीन घोषणापत्र है.

राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया, “हमने जनता की बात सुनकर यह घोषणापत्र तैयार किया है. आप इसके बारे में देश की जनता को बताइए.” उन्होंने कहा, “जनता को बताइए कि भाजपा हिंदुस्तान की सोच पर हमला कर रही है, हिंदुस्तान की विचारधारा को खत्म कर रही है, संविधान को मिटाने की कोशिश कर रही है.”

Related Articles

Back to top button