भाजपा संविधान बदलने की साजिश रच रही : प्रियंका गांधी वाद्रा

बालोद/राजनांदगांव. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर रविवार को आरोप लगाया कि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी देश के संविधान को बदलने की साजिश रच रही है. प्रियंका ने कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत बालोद जिले में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ”भाजपा के कई नेता जगह-जगह भाषण दे रहे हैं कि हमें चार सौ सीट दो हम संविधान बदल देंगे. यह क्यों कह रहे हैं.” उन्होंने कहा, ”एक तरफ यह छोटे नेता और उनके कई मंत्री जगह-जगह जाकर कह रहे हैं कि हम संविधान बदल देंगे वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मोदी और उनके बड़े नेता कहते हैं कि हम संविधान को नहीं बदलेंगे. आपको क्या लगता है कि भाजपा के नेता बगैर मोदी जी की इजाजत इतनी बड़ी बात कह सकते हैं. यह पूरी साजिश है.”

प्रियंका ने कहा, ” जिस संविधान ने आपको वोट करने का अधिकार दिया, आरक्षण दिया, जिसने आदिवासियों की संस्कृति को बचाकर रखा, दलितों को आगे बढ़ाने का काम किया, भाजपा इस संविधान को बदल कर आपके अधिकार को कमजोर करना चाहती है.” उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा पर ‘दिखावे की राजनीति’ करने का भी आरोप लगाया. प्रियंका ने कहा कि भाजपा के लोग मोदी जी को ताकतवर बताते हैं लेकिन उन्होंने अपनी ताकत का इस्तेमाल कभी भी लोगों की समस्याएं कम करने में नहीं किया.

कांग्रेस नेता ने कहा, ” कल मोदी जी धूमधाम से आएंगे बड़ी-बड़ी बातें की जाएंगी, आपके सामने बड़े-बड़े वादे करेंगे जैसे पहले किए थे. आदिवासी संस्कृति की बात ही होगी लेकिन उसको बचाने का काम नहीं होगा.” उन्होंने कहा, ” आपसे बेरोजगारी की बात नहीं करेंगे, महंगाई के बारे में बात नहीं करेंगे. आपको यही दिखाने की कोशिश होगी कि वह बहुत ताकतवर हैं. आप भरोसा करें सब कुछ ठीक हो जाएगा. मैं आपसे पूछना चाहती हूं कि क्या पिछले 10 वर्षों में सब कुछ ठीक हो गया. यह दिखावे की राजनीति है.”

उन्होंने कहा, ” आपने इंदिरा जी (पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी) को बहुत आदर दिया. आज जब मैं उनकी पोती आपके सामने आती हूं, आप मेरा सम्मान करते हैं क्योंकि उन्होंने दिखावे के लिए राजनीति नहीं की. आपके बीच आईं आपकी समस्याओं को उन्होंने समझा.” प्रियंका ने कहा कि धर्म का मतलब सेवा व सत्य है और अगर नेता मंच पर खड़े होकर झूठे वादे करें तो वह धार्मिक नेता नहीं है और वह सत्य के पथ पर नहीं है.

उन्होंने कहा, ”देश में पिछले 10 वर्षों में महंगाई हद से ज्यादा बढ़ चुकी है. वहीं बेरोजगारी 45 वर्षों में सबसे ज्यादा है. बच्चे कितने भी पढ़ लिख लें लेकिन उसे नौकरी मिले इसकी गारंटी नहीं है. खेती के सामान पर जीएसटी लगाने के बाद आज खेती करना मुश्किल हो गया है.” प्रियंका ने राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में एक अन्य रैली को संबोधित करते हुए कहा, ”आज इस देश में नैतिकता की राजनीति नहीं बल्कि नौटंकी की राजनीति चल रही है.” उन्होंने कहा, ”इस देश की पुरानी परंपरा है, हिंदू धर्म की परंपरा है, आदिवासियों की परंपरा है, इस देश की राजनीतिक परंपरा है, महात्मा गांधी जी की परंपरा रही है कि देश में नेता का धर्म सेवा होता है. इस देश में जनता सर्वोपरि होती है.”

कांग्रेस महासचिव ने कहा, ”इस देश में हर एक नेता जानता था कि वह जनता के सामने सच नहीं बोलेगा तब जनता सबक सिखाएगी. लेकिन आज परिस्थितियां बदल गई हैं. जिन्हें आपने सत्ता, सम्मान दिया, श्रद्धा दी उससे एक नेता बहुत अहंकारी हो गए हैं. बहुत बड़े हो गए हैं, अपने आप को आपसे ऊपर समझने लगे हैं.” उन्होंने कहा, ”उनका (प्रधानमंत्री मोदी का) घमंड बढ़ गया है, उनके आसपास के लोग उनको सच्चाई नहीं बताते हैं. इस देश के प्रधानमंत्री मंच पर आ जाते हैं लेकिन आपके बीच कभी नहीं आते हैं. आपके गांव नहीं आते हैं आपके घरों में यह देखने नहीं आते कि आप कैसे जी रहे हैं, आपका क्या संघर्ष है.”

उन्होंने कहा, ”भाजपा के नेता कहते हैं कि दुनिया में जंग होती है तब मोदी जी चुटकी बजाकर जंग को रुकवा देते हैं. तो फिर उन्होंने अपने देश में अपनी जनता के लिए, अपने भाई बहनों के लिए बेरोजगारी को क्यों खत्म नहीं किया. महंगाई क्यों खत्म नहीं की. बहनों पर अत्याचार हो रहा था तब उनकी मदद क्यों नहीं की.” प्रियंका ने आरोप लगाया कि हाथरस, उन्नाव, मणिपुर, उत्तराखंड, हरियाणा और ओलंपिक मेडलिस्ट बहनों के साथ अत्याचार हुआ तब मोदी जी ने अपना मुंह फेर लिया. कांग्रेस नेता ने कहा कि इस (भाजपा सरकार) सरकार ने किसानों को अपनी जीप से रौंदने वालों को बचाया.

उन्होंने कहा, ”भाजपा के नेता जब आपके पास आते हैं तो सिर्फ दो बात कहते हैं परिवारवाद और भ्रष्टाचार. वह सभी को भ्रष्टाचारी बताते हैं, लेकिन उनकी पार्टी में कोई भी शामिल हो जाए वह साफ हो जाता है.” प्रियंका गांधी ने भाजपा सरकार पर अपने उद्योगपति मित्रों का कर्जा माफ करने तथा कोयला, लोहा, देश की सड़क, हवाई अड्डे तथा बंदरगाहों को सौंपने का आरोप लगाया.

उन्होंने इस दौरान चुनावी बॉण्ड का भी मुद्दा उठाया और कहा, ”मोदी जी सभी को भ्रष्ट कहते हैं लेकिन जब इलेक्ट्रोल बॉण्ड की सूची निकली तब साफ-साफ दिखने लगा कि मोदी सरकार ने जिस-जिस पर छापेमारी की, उसने चंदा दिया और कार्रवाई बंद कर दी गयी.” प्रियंका ने कहा कि ऐसी कंपनियां थी जिसका मुनाफा कम था और चंदा ज्यादा दिया. मतलब है काला धन को सफेद करने का काम इसी इलेक्टोरल बॉण्ड से किया गया. प्रियंका ने इस दौरान कांकेर लोकसभा के प्रत्याशी बिरेश ठाकुर और राजनांदगांव के प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को वोट देने का अनुरोध किया. कांकेर और राजनांदगांव उन तीन लोकसभा क्षेत्रों में शामिल हैं, जहां 26 अप्रैल को मतदान होना है.

Related Articles

Back to top button