मध्यप्रदेश से महाराष्ट्र जा रही बस पुल से नर्मदा नदी में गिरी, 13 लोगों की मौत

इंदौर/भोपाल. मध्यप्रदेश के धार जिले के खलघाट में सोमवार को महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम की एक यात्री बस अनियंत्रित होने के बाद पुल की रेंिलग तोड़ते हुए नर्मदा नदी में गिर गई. इस भीषण हादसे में इसमें सवार सभी 13 लोगों की मौत हो गई. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

इस बीच, जनसम्पर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बस दुर्घटना पर गहरा शोक जताते हुए महाराष्ट्र के अपने समकक्ष एकनाथ ंिशदे से फोन पर चर्चा की और उन्हें हादसे के बारे में जानकारी दी.
अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक तीन (आगरा-मुंबई रोड) पर हुए बस हादसे में मारे गए ज्यादातर यात्री महाराष्ट्र एवं राजस्थान के थे. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने उनके शवों को उनके घरों तक ससम्मान पहुंचाने के निर्देश अफसरों को दिए हैं.

अधिकारी ने बताया कि पंजीयन क्रमांक संख्या ‘‘एमएच40 एन9848’’ वाली यह बस मध्यप्रदेश के इंदौर से सोमवार को सुबह साढ़े सात बजे महाराष्ट्र के अमलनेर के लिए रवाना हुई थी. वहीं, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल में मीडिया से कहा, ‘‘जो लोग नदी से निकलकर भाग रहे थे, उन्हें बचा हुआ माना गया था. लेकिन ताजा जानकारी के मुताबिक उस बस में 13 लोग ही सवार थे और सबकी मौत हो चुकी है.’’ इससे पहले मिश्रा ने दावा किया था कि बस में सवार 15 यात्रियों को बचाया गया है, जबकि बस में 50 से 55 यात्रियों के सवार होने का प्राथमिक अनुमान है.

मिश्रा ने बताया कि अभी तक यही सामने आया है कि एक मोटरसाइकिल को बचाने के चक्कर में बस पुल से नदी में गिर गई और यह प्रारंभिक जानकारी प्रत्यक्षर्दिशयों से मिली है. इंदौर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) राकेश गुप्ता ने मीडिया को बताया, ‘‘अभी तक 13 लोगों के शव मिले हैं.’’ उन्होंने कहा कि इस बस में चालक के अलावा 12 यात्रियों के होने की जानकारी मिली है. उन्होंने कहा कि जो शव मिले हैं उनकी शिनाख्त की कार्रवाई जारी है.

गुप्ता ने बताया कि अभी तक पांच लोगों की शिनाख्त हो चुकी है. इनमें से तीन महाराष्ट के जलगांव के रहने वाले थे और दो राजस्थान के रहने वाले थे. गुप्ता ने कहा, ‘‘12 यात्रियों की इस बस में सवार होने की हमें जानकारी मिली थी. हम यही मान कर चल रहे हैं कि इसमें 12 यात्री और एक चालक रहा होगा. हो सकता है कि इसमें कोई कर्मचारी या परिचालक भी हो या कोई यात्री रास्ते में चढ़ा हो. हमारा बचाव अभियान जारी है.’’ गुप्ता ने बताया कि हादसे के वक्त यह बस इंदौर से अमलनेर जा रही थी. पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) तिलक सिंह ने बताया कि यात्री बस खलघाट में नर्मदा नदी पर बने पुल से गुजरते वक्त अनियंत्रित हुई और रेंिलग तोड़ते हुए नदी में जा गिरी.

उन्होंने बताया कि बस को क्रेन की मदद से नर्मदा नदी से बाहर निकाल लिया गया है और अब तक 13 लोगों के शव मिले हैं. डीआईजी सिंह ने बताया कि रेंिलग तोड़ने के बाद बस पुल के आधार स्तंभ के आस-पास कंक्रीट के चबूतरे से वेग से टकराकर मलबे में बदल गई, जिससे इसमें सवार यात्रियों को कुछ सोचने-समझने का मौका ही नहीं मिला. उन्होंने कहा कि अगर बस सीधे नदी में गिरती, तो संभव था कि कुछ यात्री तैरकर अपनी जान बचा लेते क्योंकि वहां पानी ज्यादा गहरा नहीं था. डीआईजी ने बताया कि नावों और गोताखोरों की मदद से लापता यात्रियों की तलाश की जा रही है.

Related Articles

Back to top button