RBI: अब बैंकों की कतार से मिलेगी निजात, UPI के जरिए सीडीएम में जमा कर सकेंगे नकदी, जानें पूरी प्रक्रिया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने यूपीआई का इस्तेमाल कर कैश डिपॉजिट मशीन के माध्यम से बैंक खाते में नकदी जमा करने की बड़ी सुविधा देने का एलान किया है। इससे बैंकों में कतार में लगकर नकदी जमा करने का इंतजार करने वाले ग्राहकों को बड़ी राहत मिलेगी। वे बैंकों की कतार में लगे बिना नकदी जमा करने वाली मशीन (सीडीएम) में यूपीआई के जरिये की नकद जमा कर पाने में सक्षम होंगे। आरबीआई गवर्नर ने शुक्रवार को एमपीसी की बैठक के बाद अपने संबोधन में इसकी जानकारी दी है।

आरबीआई गवर्नर ने क्या कहा?
आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक के बाद मौद्रिक नीति के एलान के दौरान इस बात की जानकारी दी। उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि फिलहाल ग्राहकों को डेबिड कार्ड के इस्तेमाल से कैश डिपॉजिट मशीन में नकदी जमा करने की सुविधा मिलती है। अब केंद्रीय बैंक ने इस बात की मंजूरी देने का प्रस्ताव रखा है कि ग्राहक यूपीआई का ही इस्तेमाल कर सीडीएम मशीन में नकद जमा कर सकें। बता दें कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने अपनी तीन दिवसीय बैठक के बाद रेपो रेट को 6.5% पर बरकरार रखने का फैसला किया है।

कैसे काम करेगी नई सुविधा?
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि यूपीआई का इस्तेमाल करते हुए कार्डलेश तरीके से एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा के अनुभव को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने अब सीडीएम मशीन में नकद जमा करने के लिए भी ऐसी ही सुविधा देने की मंजूरी देने का प्रस्ताव रखा है। इसका मतलब है कि अब ग्राहक बैंकों की कतार में लगे बिना यूपीआई का इस्तेमाल कर सीडीएम मशीन में नकद जमा कर सकेंगे। यह उपाय ग्राहकों की सुविधा को नए स्तर पर ले जाएगा और बैंकों में मुद्रा हैंडलिंग प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगा। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, बैंकों की शाखाओं में सीडीएम लगाई जाएंगी। इससे शाखाओं पर भार कम होगा। यहां गौर करने वाली बात यह है कि आरबीआई ने अभी सीडीएम में यूपीआई के जरिए कैश जमा करने से जुड़ी विस्तृत जानकारी जारी नहीं है। पर, जल्द ही यह जानकारी सार्वजनिक की जा सकती है। हालांकि यह तकनीक कैसे काम कर सकती है आइए जानते हैं।

यूपीआई के जरिए सीडीएम में कैसे जमा होगी नकदी?
यूपीआई के जरिए नकदी जमा करने की सुविधा हासिल करने के लिए आपको ऐसी ब्रांच या एटीएम पर जाना होगा, जहां कैश डिपॉजिट मशीन यानी सीडीएम लगी हो।
सीडीएम मशीन में आपको यूपीआई नकद जमा का विकल्प चुनना होगा
फिर आपको वह राशि दर्ज करनी होगी जिसे आम सीडीएम मशीन में जमा करवाना चाहते हैं
इसके बाद आपको अपने फोन पर यूपीआई एप खोलकर सीडीएम स्क्रीन पर दिख रहे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।
अब सीडीएम मशीन आपको नकदी मशीन में डालने की सुविधा देगा। इसके बाद आप नकदी जमा करने के लिए अपने पास मौजूद करेंसी नोटों को मशीन में डालें
लेनदेन पूरा होने के बाद मशीन और आपके यूपीआई एप पर इस बात की पुष्टि की जाएगी कि आपका पैसा हो गया है।

Related Articles

Back to top button