चीन ने कोविड जांच पर जवाबी कार्रवाई में दक्षिण कोरियाई लोगों के लिए वीजा किया निलंबित

बीजिंग. चीन ने अपने देश के यात्रियों के लिए कोविड-19 जांच सियोल द्वारा अनिवार्य किए जाने के विरोध में पर्यटन या व्यापार के सिलसिले में देश आने वाले दक्षिण कोरियाई लोगों के लिए वीजा व्यस्था को मंगलवार को निलंबित कर दिया. सियोल में चीनी दूतावास द्वारा आॅनलाइन पोस्ट किए गए एक संक्षिप्त नोटिस में कहा गया है कि यह प्रतिबंध तब तक लागू रहेगा जब तक कि दक्षिण कोरिया देश में ‘‘चीनी लोगों के प्रवेश पर अपने भेदभावपूर्ण कदमों’’ से पीछे नहीं हटता.

जापान की क्योदो समाचार सेवा ने कहा कि इस प्रतिबंध से जापानी यात्री भी प्रभावित होंगे. जापान के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार को इस खबर की जानकारी है और वह उन उपायों के बारे में चीनी अधिकारियों के साथ अनौपचारिक बातचीत कर रही है जिन पर बींिजग विचार कर रहा है.

नाम जाहिर न करने के अनुरोध पर अधिकारी ने कहा कि अगर प्रतिबंध लगाए जाते हैं तो यह ‘‘अफसोसजनक’’ होगा. सियोल में चीनी दूतावास द्वारा आॅनलाइन पोस्ट किए गए एक संक्षिप्त नोटिस में दक्षिण कोरिया द्वारा चीनी लोगों के प्रवेश को लेकर उठाए गए ‘‘भेदभावपूर्ण कदम’’ को वापस न लिए जाने तक दक्षिण कोरियाई नागरिकों के लिए वीजा निलंबित रहने की बात कही गई है.

ऐसा लगता है कि यह घोषणा नए आवेदकों पर लागू होगी और उन दक्षिण कोरियाई लोगों के बारे में कुछ नहीं कहा गया है जिनके पास वीजा है. इस संबंध में कोई अन्य विवरण नहीं दिया गया है. हालांकि चीन ने उन देशों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी है, जिन्होंने चीनी यात्रियों के लिए पिछले 48 घंटों के भीतर की कोविड-19 जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी कर दिया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन में महामारी के दौरान आंकड़े छिपाने का आरोप लगाया है. गौरतलब है कि चीन में पाबंदियां हटाए जाने के बाद कोविड महामारी के मामले तेजी से बढ़ने की खबर है. कोरियाई अथवा जापानी कारोबारियों का वीजा निलंबित करने से देश में वाणिज्यिक गतिविधियों और नए निवेश की संभावनाओं पर असर पड़ सकता है. कारोबारी समूह पहले ही आगाह कर चुके हैं कि वैश्विक कंपनियां निवेश के लिए चीन से विमुख हो रही हैं क्योंकि वहां विदेशी कार्यकारियों के लिए दौरा करना बहुत मुश्किल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button