कांग्रेस ने राहुल की अयोग्यता, अडाणी मुद्दे पर कई आंदोलन कार्यक्रमों की घोषणा की

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने अडाणी मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग पर जोर देने के साथ राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में प्रखंड से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक एक महीने के आंदोलन कार्यक्रमों की मंगलवार को घोषणा की. इनमें अप्रैल के दूसरे सप्ताह में यहां आयोजित होने वाला ‘जय भारत महा सत्याग्रह’ भी शामिल है.

प्रदर्शन कार्यक्रमों में मंगलवार को लाल किले से शुरू हो रहा ‘लोकतंत्र बचाओ मशाल शांति मार्च’ तथा 28 और 29 मार्च को देश भर के 35 प्रमुख शहरों में ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ की एक श्रृंखला शामिल है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश के साथ संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने राहुल गांधी के साथ एकजुटता दिखाई और मोदी-अडाणी गठजोड़ द्वारा ‘‘सार्वजनिक और राष्ट्रीय धन की लूट’’ के खिलाफ उनकी लड़ाई का समर्थन किया.

पार्टी ने 26 मार्च को नयी दिल्ली में राज घाट पर और गांधी प्रतिमाओं के सामने तथा सभी राज्य और जिला मुख्यालयों में एक दिवसीय ‘संकल्प सत्याग्रह’ का आयोजन किया. कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि संसद सदस्यों और विधायकों/विधान पार्षदों ने अपने-अपने सदनों में काली पोशाक पहनकर विरोध जताया है और ‘‘तानाशाही शासन’’ के खिलाफ कड़ा विरोध दर्ज कराया है.

वेणुगोपाल ने कहा कि 24 मार्च को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) अध्यक्षों, कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेताओं, पार्टी के संगठनों, विभागों और प्रकोष्ठों के राष्ट्रीय प्रमुखों के साथ संचालन समिति की बैठक में पार्टी ने निर्णय लिया है कि एक महीने के दौरान आंदोलनकारी कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की जाएगी.

उन्होंने कहा कि गांधी की सजा और अयोग्यता का विरोध करने के लिए और ‘‘जनता के पैसे की खुली लूट’’ के खिलाफ लोगों की आवाज उठाने के लिए ‘जय भारत सत्याग्रह’ ब्लॉक और मंडल से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक आयोजित किया जाएगा. वेणुगोपाल ने कहा कि सभी ब्लॉक/मंडल कांग्रेस इकाइयां ‘जय भारत सत्याग्रह’ के बैनर तले ‘नुक्कड़ सभाएं’ आयोजित करेंगी और प्रासंगिक मुद्दों पर जनता को संबोधित करेंगी. उन्होंने कहा कि गांधी के संदेश पर केंद्रित सोशल मीडिया और मीडिया अभियान और ‘जय भारत सत्याग्रह’ के लिए जनता से समर्थन की अपील भी की जाएगी.

उन्होंने बताया कि 31 मार्च को प्रदेश स्तर के नेताओं द्वारा सभी जिला मुख्यालयों पर प्रेस कांफ्रेंस की जाएगी, वहीं 1 अप्रैल को सभी प्रखंडों/मंडलों में जिला स्तरीय नेताओं द्वारा प्रेस कांफ्रेंस की जाएगी. वेणुगोपाल ने कहा कि सभी राज्यों की राजधानियों में बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर या महात्मा गांधी की मूर्तियों के सामने एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक विभागों द्वारा विरोध प्रदर्शन 3 अप्रैल से शुरू होगा.

उन्होंने कहा कि 3 अप्रैल से भारतीय युवा कांग्रेस और पार्टी की छात्र शाखा एनएसयूआई के साथ-साथ अन्य मोर्चा, विभागों और प्रकोष्ठों द्वारा एक पोस्टकार्ड अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत प्रासंगिक मुद्दों पर सवाल करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पोस्टकार्ड भेजे जाएंगे.

अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की ओर से भी यहां विशाल विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. वेणुगोपाल ने कहा कि 15 से 20 अप्रैल तक जिला स्तर पर ‘जय भारत सत्याग्रह’ आयोजित किया जाएगा, जिसके तहत जिला कलेक्ट्रेट का घेराव किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिला कांग्रेस कमेटी (डीसीसी) सभी मित्रवत पार्टियों और नागरिक समाज को इन आयोजनों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेंगे.

Related Articles

Back to top button