कांग्रेस ने तुष्टिकरण की राजनीति की, मोदी ने विकास से राजनीति की संस्कृति को बदल दिया: नड्डा

लोरमी/भिलाई/चंदखुरी. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को कांग्रेस पर वोट-बैंक और तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर किसी के विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए देश में राजनीति की संस्कृति को बदल दिया है.

छत्तीसगढ़ में बिलासपुर जिले के लोरमी, दुर्ग जिले के भिलाई और रायपुर जिले के चंदखुरी में चुनावी रैलियों में नड्डा ने पिछले 10 वर्षों में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और कहा कि इस दौरान अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हुआ, अनुच्छेद 370 की समाप्ति हुई और तीन तलाक को खत्म कर दिया गया.

नड्डा ने कहा, ”आपके एक वोट की ताकत से फर्क पड़ता है. आपने अपना वोट भारतीय जनता पार्टी को दिया और मोदी जी के नेतृत्व में राजनीति की संस्कृति बदल गई है. पहले कौन जाति का है, अगड़ा है या पिछड़ा है, नदी के इस पार का है कि उस पार का है, पहाड़ का है कि मैदान का है, बाहर का है कि अंदर का है यह पूछा जाता था. मोदी जी ने भारत की राजनीति की परिभाषा और कार्य करने का तौर तरीका बदल डाला.” उन्होंने दावा किया, “कांग्रेस पार्टी भाई से भाई को लड़ाने और वोट बैंक की राजनीति करती है.”

भाजपा नेता ने कहा, ”मोदी जी के नेतृत्व में देश ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ के नारे के साथ आगे बढ़ रहा है.” नड्डा ने कहा, ”जहां उन्होंने (कांग्रेस) तुष्टिकरण की राजनीति की, वहीं मोदी जी ने विकासवाद की राजनीति की.” उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 समाप्त हो गया, राम मंदिर बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ और रामलला भव्य मंदिर में विराजमान हुए तथा सीएए लागू हुआ.

नड्डा ने कहा कि जनता के वोट के कारण ही “मुस्लिम बहनों को तीन तलाक से मुक्ति मिली.” उन्होंने आरोप लगाया, ”कांग्रेस हमेशा राम विरोधी और सनातन विरोधी रही है” और कहा कि मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली संप्रग सरकार ने अदालत में हलफनामा दाखिल कर कहा था कि भगवान राम काल्पनिक हैं और इसका कोई ऐतिहासिक आधार नहीं है. नड्डा ने पूछा कि क्या यह सच नहीं है कि उनके (कांग्रेस के) वकील ने अदालत में राम मंदिर संबंधी मुकदमे की सुनवाई की तारीख को बढ़ाने की बात कही थी, क्योंकि इस मामले में फैसले का फायदा भाजपा को मिलेगा.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने (राम मंदिर निर्माण में) बाधा डालने का काम किया और अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का आमंत्रण अस्वीकार कर दिया. भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ”वे सनातन विरोधी हैं. कांग्रेस के साथी और द्रमुक नेता उदयनिधि स्टालिन ‘सनातन’ को डेंगू और मलेरिया कहते हैं लेकिन राहुल गांधी कुछ नहीं बोलते. यहां तक कि सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी भी कुछ नहीं बोलीं… एक और द्रमुक नेता ए राजा ने सनातन को एचआईवी से जोड़ दिया.” उन्होंने लोगों से पूछा क्या इन लोगों को समर्थन मिलना चाहिए? नड्डा ने दावा किया कि कांग्रेस को देश विरोधी ताकतों का समर्थन करने में मजा आता है.

उन्होंने कहा, ”हाल में कर्नाटक में, जब नासिर हुसैन राज्यसभा के लिए चुने गए, तो विधानसभा में पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए गए, लेकिन कांग्रेस प्रमुख और कर्नाटक से आने वाले मल्लिकार्जुन खरगे ने कुछ नहीं बोला.” नड्डा ने कहा, ” जब हमारी सेना ने पाकिस्तान में घुसकर उरी (आतंकी हमले) का बदला लिया तब कांग्रेस पार्टी ने सबूत मांगा. उन्होंने कहा, “देशद्रोहियों से उनका इतना प्रेम है कि जहां भी उन्हें तुष्टीकरण की राजनीति दिखती है, वे नरम हो जाते हैं. उन्होंने ‘टुकड़े टुकड़े’ गिरोह के लोगों को टिकट दिए हैं. क्या वे कभी देशभक्त हो सकते हैं? आतंकवाद के प्रति उनका रुख नरम रहा है.” उन्होंने आरोप लगाया कि हाल में छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई की गई, लेकिन कांग्रेस पार्टी उन्हें शहीद बताती है.

भाजपा नेता ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ का नारा ‘परिवार बचाओ और भ्रष्टाचारियों को बचाओ’ है जबकि “मोदी जी कहते हैं भ्रष्टाचार हटाओ.” इस दौरान भाजपा अध्यक्ष ने बिलासपुर से पार्टी के प्रत्याशी तोखन साहू, दुर्ग से विजय बघेल और रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल के लिए वोट मांगा. इन सभी सीट पर सात मई को मतदान होगा.

Related Articles

Back to top button