कांग्रेस सरकार ने पांच साल में छत्तीसगढ़ को अंधेरे में धकेला: मीनाक्षी लेखी

'भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, घोटाले': छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के विरुद्ध भाजपा का आरोप-पत्र जारी

रायपुर/नयी दिल्ली. केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले पांच वर्ष में भूपेश बघेल सरकार ने राज्य को केवल लूटा है और इसे अंधेरे में धकेल दिया है. भाजपा की परिवर्तन यात्रा के दौरान छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के बेलतरा विधानसभा क्षेत्र में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने सोमवार को जिले में एक कार्यक्रम के दौरान उस टिप्पणी के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आलोचना की, जिसमें उन्होंने भाजपा पर उद्योगपति गौतम अडानी का पक्ष लेने का आरोप लगाया था.

लेखी ने कहा, “भाजपा के परिवर्तन की चमक यहां महसूस की जा सकती है क्योंकि पूरे राज्य में अंधेरा है. 15 वर्ष की भाजपा सरकार में इस राज्य ने जो कमाया था, उसे कांग्रेस ने पांच साल में लूट लिया.” लेखी ने कहा, “छत्तीसगढ़ जो भाजपा शासन के दौरान सुशासन के लिए जाना जाता था, अब उसकी पहचान ‘अपराध अड्डे’ के रूप में की जाती है.” उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को ‘लबरा’ (झूठा) और ‘बबड़ा’ (जोर से बोलने वाला) करार दिया और उन पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया. लेखी ने कहा, “एक लबरा और उसका दोस्त बबड़ा हैं जो कल (राहुल गांधी का जिक्र करते हुए) आए थे. उन्होंने कहा कि एक बटन दबाते ही किसानों के खातों में पैसा पहुंच जाएगा.

छत्तीसगढ़ की जनता भोली-भाली है लेकिन अज्ञानी नहीं. वे अच्छी तरह से जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार किसानों को किसान सम्मान निधि दे रही है. इससे पहले किसी भी सरकार ने किसान सम्मान निधि नहीं दी थी.” केंद्रीय मंत्री ने कहा, “उन्होंने (छत्तीसगढ़ को) खोखला कर दिया और अपना खाता भर लिया. 70 साल में उन्होंने छत्तीसगढ़ ही नहीं, कई राज्यों और देश को खोखला कर दिया. लबरा और बबडा. दोनों झूठ बोलते हैं.” सोमवार को बिलासपुर जिले के तखतपुर इलाके में कांग्रेस सरकार के एक कार्यक्रम के दौरान गांधी ने कहा था कि (छत्तीसगढ़ में) जब कांग्रेस रिमोट का बटन दबाती है तो किसानों को न्याय योजना के माध्यम से उनके खातों में पैसा मिलता है और अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुल जाते हैं, लेकिन जब भाजपा रिमोट दबाती है, तो सार्वजनिक क्षेत्र का निजीकरण हो जाता है और जल-जंगल-जमीन अडानी के पास चली जाती है.

लेखी ने राज्य में कथित घोटालों को लेकर बघेल सरकार पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस सरकार ने ‘गोबर’ (राज्य सरकार की गोबर खरीद योजना का जिक्र करते हुए) को भी नहीं बख्शा और इसमें भ्रष्टाचार किया. उन्होंने कांग्रेस सरकार पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य का हिस्सा जारी न कर गरीबों के घर छीनने का भी आरोप लगाया.

‘भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, घोटाले’: छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के विरुद्ध भाजपा का आरोप-पत्र जारी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के खिलाफ 104 पन्नों का आरोप-पत्र जारी किया, जिसमें भूपेश बघेल सरकार के तहत बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और घोटालों का आरोप लगाया गया है. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने यहां पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप-पत्र जारी करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी और उसके पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा पिछले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों सहित विभिन्न अवसरों पर किए गए कुल 316 वादों को कांग्रेस सरकार पूरा करने में विफल रही.

राज्य में कानून-व्यवस्था का मुद्दा उठाते हुए पात्रा ने आरोप लगाया कि राज्य में माफिया और अपराधियों को खुली छूट दी गई है.
उन्होंने आरोप लगाया, ”कांग्रेस सरकार ने बलात्कार के 5,900 से अधिक मामलों को नजरअंदाज किया है. यह छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का असली चेहरा है.” भ्रष्टाचार और कांग्रेस सरकार के प्रदर्शन के मुद्दे पर, पात्रा ने दावा किया कि गांधी ने छत्तीसगढ़ में शराब की बिक्री पर ”100 प्रतिशत प्रतिबंध” का वादा किया था, लेकिन राज्य में बघेल सरकार के तहत 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का ”शराब घोटाला” हुआ.

भाजपा प्रवक्ता ने कहा, ”आम आदमी पार्टी (आप) और उसके नेता संजय सिंह ने मांग की थी कि घोटाले के सिलसिले में भूपेश बघेल को गिरफ्तार किया जाए.” पात्रा ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस शासन के तहत पीडीएस योजना में 600 करोड़ रुपये के घोटाले का भी आरोप लगाया. उन्होंने दावा किया कि इस संबंध में सभी तथ्य नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट में हैं.

उन्होंने कोविड महामारी के दौरान जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई केंद्र प्रायोजित मुफ्त अनाज योजना में 5000 करोड़ रुपये के घोटाले का भी आरोप लगाया. उन्होंने दावा किया, ”भूपेश बघेल सरकार ने दिखाया कि महामारी के समय भी मुनाफा कैसे कमाया जा सकता है. प्रधानमंत्री मोदी ने गरीबों के लिए जो चावल भेजा था, उसमें राज्य में 5000 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ.” भाजपा नेता ने सरकारी रिक्तियों को भरने में भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद का आरोप लगाया तथा दावा किया कि ”कांग्रेस नेताओं के कई रिश्तेदारों” को छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी मिली.

Back to top button