मुफ्त राशन योजना को लेकर कांग्रेस चुनाव आयोग से शिकायत करना चाहती है : मोदी

दमोह/मुरैना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस नेता कह रहे हैं कि वे गरीब लोगों के लिए मुफ्त राशन योजना को पांच साल तक बढ़ाने के उनके वादे की चुनाव आयोग से शिकायत करेंगे, हालांकि, उन्होंने कहा कि ”उन्हें यह पाप करने दीजिए, मैं लोगों के लिए अच्छा काम करना जारी रखूंगा.” मोदी ने 17 नवंबर को होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव से पहले मध्यप्रदेश के दमोह शहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा कि अगले पांच साल तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिलेगा. मोदी ने यह भी कहा कि उनके खिलाफ अपशब्द कहे जाने के बावजूद वह भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे.

मोदी ने कहा कि कांग्रेस नेता कह रहे हैं कि वे लोग गरीब लोगों के लिए मुफ्त राशन योजना को पांच साल के लिए बढ़ाने के उनके वादे के बारे में चुनाव आयोग से शिकायत करेंगे. मोदी ने कहा, ”उन्हें यह पाप करने दीजिए, मैं लोगों के लिए अच्छा काम करना जारी रखूंगा.” उन्होंने कहा कि लोगों ने छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस को सत्ता सौंपी, लेकिन उनके मुख्यमंत्री सट्टेबाजी और काला धन पैदा करने में शामिल पाए गए.

उन्होंने कहा कि 2014 के बाद देश की अर्थव्यवस्था 200 से अधिक वर्षों तक देश पर शासन करने वाले ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया में 10वें से 5वें स्थान पर पहुंच गयी. उन्होंने कहा कि 2014 में जब हम सत्ता में आए तो देश की अर्थव्यवस्था दुनिया में 10वें स्थान पर थी. धीरे-धीरे यह 9वें, 8वें, 7वें और 6ठे स्थान पर पहुंची लेकिन कहीं कोई इसके बारे में बात नहीं कर रहा था.

प्रधानमंत्री ने कहा, ”जब यह 200 साल तक देश पर राज करने वाले ब्रिटेन को पीछे छोड़कर 5वें स्थान पर पहुंची तो हर कोई हैरान रह गया और भारत की ओर देखने लगा.” मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान वह देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में ले जायेंगे. अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में वापस आती है, तो राज्यों में “85 प्रतिशत कमीशन मशीन” काम करेगी जैसा कि उस पार्टी के एक (पूर्व) प्रधानमंत्री ने एक बार कहा था.

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था कि केंद्र द्वारा जारी प्रत्येक एक रुपये में से केवल 15 पैसे ही लक्षित लाभार्थी तक पहुंचते हैं.
प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि वह भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ना जारी रखेंगे. उन्होंने सभा में मौजूद लोगों से पूछा कि क्या उन्हें ऐसा करना चाहिए या नहीं, जिस पर जनता ने ‘हां’ में उत्तर दिया. पिछले हफ्ते ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने दावा किया था कि उसने एक ‘कैश कूरियर’ का बयान दर्ज किया, जिसने आरोप लगाया था कि महादेव सट्टेबाजी ऐप के प्रमोटरों ने बघेल को 508 करोड़ रुपये का भुगतान किया और यह ‘जांच का विषय’ है. बघेल ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इनकार किया है.

कांग्रेस भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर विभिन्न छापों के माध्यम से छत्तीसगढ़ में अपनी सरकार को निशाना बनाने के लिए ईडी, केंद्रीय जांच ब्यूरो और आयकर विभाग को हथियार बनाने का आरोप लगा रही है. मोदी ने कहा, वे मुझे जितनी गाली दे सकते हैं दें, भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं रुकेगी.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने गरीबों का पैसा लूटा हैं. क्या आप जानते हैं- कांग्रेस ने गरीबों का पैसा लूटने के लिए एक खास मशीन बनाई है. इसमें, उनकी सरकार 100 रुपये भेजती थी, (जिसमें से) 85 रुपये कांग्रेस नेताओं के खजाने में जाते थे और केवल 15 रुपये ही लोगों तक पहुंचते थे.

उन्होंने कहा, उनके प्रधानमंत्री ने कहा था कि 100 रुपये में से 85 रुपये लोगों तक नहीं पहुंचते हैं. मोदी ने देश को भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाने के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि जब 2014 में हमारी सरकार सत्ता में आई तो मैंने कहा कि चीजें इस तरह कभी नहीं चलेंगी. तो, पहला काम जो मैंने किया वह यह कि मैंने इस भ्रष्ट कांग्रेस मशीन के सभी टायरों को पंक्चर कर दिया. उन्होंने कहा, ”पैसों से भरे बिस्तरों पर सोने वाले” लोगों की नींद उड़ गई और गरीबों ने भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़े होने के लिए मोदी की प्रशंसा की है. मोदी ने कहा कि विपक्षी कांग्रेस हताश हो गयी है.

उन्होंने कहा, ”मोदी को गाली देने वाले ये लोग मामलों में शामिल हैं और भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं.” उन्होंने कहा, “भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने पर कांग्रेस मुझे दिन में 100 बार गालियां देती है. जो लोग हजारों करोड़ रुपये के घोटालों में जमानत पर हैं, उन्हें मोदी से परेशानी होगी ही.” मोदी ने कहा, ” वे जमानत पर जिंदगी गुजार रहे हैं. वे मोदी को जितनी गाली दे सकते हैं दे लें, भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं रुकेगी.”

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस को जहां भी मौका मिलता है…वह क्या करती है…छत्तीसगढ़ में सट्टेबाजी और राजस्थान में काले कारनामे की लाल डायरी है.” उन्होंने कहा, ” सरकार, मुख्यमंत्री का कमरा और सट्टा. सट्टेबाज कह रहा है कि उसने मुख्यमंत्री को 500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है.” प्रधानमंत्री ने सभा से पूछा, ” क्या आप मध्यप्रदेश को बर्बाद करना चाहते हैं? कांग्रेस का मतलब “बर्बाद करने की गारंटी” है. उन्होंने कहा कि लोग (भ्रष्टों को) सबक सिखाने के लिए सड़कों पर उतर आए हैं.

कांग्रेस ने ओआरओपी के लिए 500 करोड़ रुपये रखे, हमने पूर्व सैनिकों को 70 हजार करोड़ रुपये दिए: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कांग्रेस पर रक्षा बलों के लिए ‘वन रैंक वन पेंशन’ (ओआरओपी) योजना के क्रियान्वयन में देरी करने का आरोप लगाया और कहा कि यह उनकी सरकार थी जिसने नीति को क्रियान्वित किया और अब तक पात्र सेवानिवृत्त र्किमयों के बैंक खातों में 70,000 करोड़ रुपये जमा किए गये हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने लड़कियों के लिए सैनिक स्कूलों के दरवाजे खोले और सीमा पर अग्रिम मोर्चे पर महिला अधिकारियों की तैनाती की सुविधा दी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ओआरओपी कार्यान्वयन की मांग को पूरा नहीं किया और इसके लिए केवल 500 करोड़ रुपये निर्धारित किए, जबकि वह अच्छी तरह से जानते थे कि यह राशि बहुत कम थी.

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में जब भाजपा केंद्र में सत्ता में आई तो उसने पूर्व सैनिकों की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा किया और अब तक सरकार इस योजना के तहत उन्हें 70,000 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है. भाजपा के स्टार प्रचारक मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुरैना में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित कर रहे थे.

ओआरओपी का मतलब है कि समान रैंक और समान सेवा अवधि वाले सैनिकों को समान पेंशन मिले भले ही उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख कुछ भी हो. ग्वालियर-चंबल संभाग, जहां मुरैना स्थित है, एक ऐसा क्षेत्र है जहां से बड़ी संख्या में युवा सशस्त्र बलों में शामिल होते हैं.

मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने हमेशा देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया है और आजादी के बाद सामने आए सबसे पहले घोटालों में से एक रक्षा बलों से जुड़ा था. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने रक्षा बलों को विदेशी हथियारों पर निर्भर बना दिया और उन्हें विरोधियों से लड़ने के लिए आधुनिक हथियारों से वंचित कर दिया.

मोदी ने कहा, ”यह (कांग्रेस) तब भी चुप रही जब आतंकवादियों ने हमारे सैनिकों का सिर काट दिया गया और उसने कुछ नहीं किया.” उन्होंने जोर देकर कहा कि अब भाजपा सरकार के तहत चीजें बदल गई हैं. आज का भारत अलग है और यहां आतंकियों को उनके ठिकानों पर धावा बोलकर उन्हीं की भाषा में मुंहतोड़ जवाब दिया जाता है.

उन्होंने कहा कि सशस्त्र बल आधुनिक हथियारों और सुविधाओं से लैस हैं और उन्हें भारत में निर्मित हथियार उपलब्ध कराए गए हैं.
मोदी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के उस बयान पर कांग्रेस की आलोचना की, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला दावा मुसलमानों का है.

प्रधानमंत्री ने कहा, “हम कहते हैं कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार गरीबों का है. मोदी के लिए गरीब सबसे बड़ी जाति है और गरीब कल्याण योजना (केंद्र की मुफ्त राशन योजना) के सबसे बड़े लाभार्थी अनुसूचित जाति-जनजाति और ओबीसी श्रेणियों के लोग हैं.” मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने गरीबों को पक्के मकान उपलब्ध कराने की गारंटी दी है और अब तक मध्य प्रदेश में लाभार्थियों को 48 लाख मकान दिये जा चुके हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘आयुष्मान योजना’ सरकार की एक और गारंटी है जो यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक व्यक्ति को पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिले और पैसे के अभाव में उसे परेशानी न हो.

कांग्रेस अध्यक्ष रिमोट से नियंत्रित होते हैं: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ‘रिमोट से नियंत्रित’ होते हैं. मोदी ने यहां एक रैली में कहा, “वह (खरगे) ज्यादा कुछ नहीं कर सकते. जब रिमोट काम करता है, तो वह सनातन (धर्म) को गाली देते हैं. कल, जब रिमोट काम नहीं कर रहा था, तो उन्होंने पांडवों के बारे में बात की और कहा कि भाजपा में पांच पांडव हैं. ”

मोदी ने कहा कि हमें गर्व है कि हम पांडवों के बताए रास्ते पर चल रहे हैं. खरगे ने मंगलवार को मध्य प्रदेश में एक रैली में प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ-साथ प्रवर्तन निदेशालय, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और आयकर समेत विभिन्न सरकारी एजेंसियों को भाजपा के “पंच पांडव” के रूप में जिक्र किया था.

मोदी ने खरगे की टिप्पणी का जवाब देते हुए रैली में यह बात कही. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की रिमोट (कंट्रोल) की आदत छूट नहीं रही है. पहले प्रधानमंत्री रिमोट से नियंत्रित होते थे अब कांग्रेस अध्यक्ष रिमोट से संचालित हो रहे हैं. मोदी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सबसे वरिष्ठ लोगों में से हैं. वे मेरे अच्छे दोस्त भी हैं, लेकिन आज उनकी ऐसी हालत हो गई है कि वह कुछ नहीं कर सकते.

उन्होंने कहा, ”रिमोट (कंट्रोल) की चार्जिंग बंद है या कनेक्टिविटी नहीं है, कांग्रेस अध्यक्ष (खरगे) अपने मूड में हैं और उनके मुंह से कुछ अच्छी बातें निकल जाती हैं.” मोदी ने कहा कि कांग्रेस को जब लोगों ने शासन करने के लिए 10 साल दिए, तो आपको पता नहीं था कि (तत्कालीन) प्रधानमंत्री क्या बोल रहे थे या क्या कर रहे थे क्योंकि उन्हें कोई काम नहीं करना था, वे रिमोट से संचालित हो रहे थे.
मोदी ने कांग्रेस को गरीबों का पैसा छीनने, घोटाले करने और सत्ता के लिए समाज को बांटने वाली पार्टी बताया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button