नेशनल हेराल्ड मामले में षड्यंत्र को लेकर पूरे देश में सत्याग्रह करेंगे कांग्रेसी: सचिन पायलट

अहमदाबाद/लखनऊ/भोपाल/चंडीगढ़. राजस्थान के पूर्व उप मुख्­यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने रविवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आजादी के संघर्ष में योगदान देने वाले अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ को दबाने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि कांग्रेस सदस्य इस मामले को लेकर पूरे देश में सत्­याग्रह करेंगे.

सचिन पायलट ने यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस फर्जी और षड्यंत्रकारी मामले को लेकर पूरे देश में कांग्रेसजनों में आक्रोश का माहौल व्याप्त है और सोमवार सुबह कांग्रेस पार्टी के समस्त सांसद, विधायक, पूर्व सांसद/विधायक, कार्यकारिणी के सदस्य, प्रदेश कार्यकारिणी के पदाधिकारीगण कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ सत्याग्रह कार्यक्रम के तहत दिल्­ली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दफ्तर तक पदयात्रा करेंगे.

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही उत्तर प्रदेश समेत देशभर के सभी प्रदेश मुख्यालयों पर भी सोमवार को सत्याग्रह कार्यक्रम चलाया जायेगा. उन्­होंने कहा कि ईडी का नोटिस सोनिया गांधी और राहुल गांधी को राजनीतिक दुर्भावना के तहत अपमानित करने का एक षड्यंत्र है.

पायलट ने आरोप लगाया कि आजादी के संघर्ष में योगदान देने वाले अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ से अंग्रेजों को इतना खतरा महसूस हुआ कि ब्रिटिश हुकूमत ने कांग्रेस द्वारा चलाये गये ‘‘भारत छोड़ो‘‘ आंदोलन के समय 1942 से 1945 तक इस अखबार को बंद करवा दिया था और आज फिर उस समय की अंग्रेजी हुकूमत का समर्थन करने वाली विचारधारा ‘आज़ादी के आंदोलन की इस आवाज़’ को दबाने का घिनौना षड्यंत्र कर रही है.

सोनिया और राहुल गांधी को ‘राजनीतिक बदले की भावना’ से नोटिस जारी किये गये : खेड़ा

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने रविवार को दावा किया कि नेशनल हेराल्ड मामले में पार्टी नेताओं –सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा नोटिस जारी किये जाने के पीछे की वजह ‘राजनीतिक बदले की भावना’ है, क्योंकि वे निर्भीकता से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल कर रहे हैं. कांग्रेस की गुजरात इकाई के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने बताया कि पार्टी कार्यकर्ता इस मुद्दे पर सोमवार को यहां ईडी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करेंगे.

ईडी ने नेशनल हेराल्ड-एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड सौदे से जुड़े धनशोधन के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को सम्मन जारी किया है. राहुल गांधी सोमवार को दिल्ली में ईडी के सामने पेश होने वाले हैं. खेड़ा ने यहां कांग्रेस कार्यालय में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ इसमें रत्तीभर भी अवैध गतिविधि नहीं है. उसके बाद भी राहुल गांधी एवं सोनिया गांधी को ईडी द्वारा राजनीतिक बदले की भावना से नोटिस जारी किये गये, जिसका मकसद हफ्तेभर कुछ सुर्खियां बटोरना है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीखना चाहिए कि सुर्खियों का कैसे प्रबंधन किया जाता है. हमारे नेता ईडी के नोटिस का सम्मान करेंगे और वे गर्व के साथ और बिना डरे उसके कार्यालय जायेंगे, क्योंकि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है. ’’ उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ भाजपा उन आवाजों को दबाने का प्रयास कर रही है, जो प्रधानमंत्री मोदी से सवाल करती हैं.

राजनीतिक प्रतिशोध से सोनिया-राहुल पर लगाये जा रहे है झूठे, मनगढंत आरोप: दिग्विजय सिंह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर प्रतिशोध की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि पार्टी नेता राहुल गांधी कथित धनशोधन मामले के सिलसिले में सोमवार सुबह दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश होंगे. सिंह ने कहा कि राजनीतिक प्रतिशोध की भावना से प्रेरित होकर नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी पर झूठे एवं मनगढंत आरोप लगाये जा रहे हैं. ईडी ने नेशनल हेराल्ड-एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड सौदे से जुड़े धनशोधन मामले में राहुल गांधी और सोनिया गांधी को समन जारी किया है.

सिंह ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राहुल गांधी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) मुख्यालय से सोमवार सुबह ईडी कार्यालय जाएंगे. कांग्रेस के सांसद और कार्यसमिति के सदस्य सोमवार सुबह 9.30 बजे दिल्ली में पार्टी कार्यालय में मौजूद रहेंगे.’’ यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस सांसद और कार्यसमिति के सदस्य राहुल के साथ ईडी कार्यालय तक रैली निकालेंगे, तो उन्होंने कहा कि इस पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

सिंह ने कहा, ‘‘एआईसीसी स्थानीय प्रशासन के साथ चर्चा करेगी, जिसके बाद यह तय किया जाएगा कि कुछ नेता उनके (राहुल) साथ जाएंगे या नहीं.’’ उन्होंने दावा किया कि ईडी ने 2015 में इस मामले को बंद कर दिया था, जब यह पता चला था कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है.

सिंह ने कहा, ‘‘इस मामले में अभी तक कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है. कोई सबूत नहीं है. प्रतिशोध की भावन से प्रेरित होकर झूठे प्रकरण बनाए जा रहे हैं और मनगढ़ंत आरोप लगाए जा रहे हैं. सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी पर लगाया गया नेशनल हेराल्ड मामला इसका यह प्रमाण है.’’ भाजपा नीत केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘‘दबाव की राजनीति करना एवं झूठे प्रकरण बनाना इनकी आदत हो चुकी है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘राहुल एवं सोनिया पर राजनैतिक दबाव डालने का यह कुटिल प्रयास है.’’

राज्यसभा सदस्य ने कहा कि गांधी परिवार ने अंग्रेजों के आगे कभी घुटने नहीं टेके. उन्होंने कहा, ‘‘जिस परिवार के दो सदस्य देश के लिए शहीद हुए हैं, क्या वह इस तरह के समन और फर्जी मामलों से डरेगा? वे ऐसे झूठे प्रकरणों से क्या डरेगा? डरने वाले नहीं हैं. दृढ़ता से मुकाबला किया जाएगा.’’ इस मामले में सोनिया गांधी को 23 जून को ईडी के सामने पेश होने को कहा गया है.

सोनिया एवं राहुल गांधी को ईडी के समन विपक्ष की आवाज दबाने की कोशिश: कांग्रेस सांसद

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सदस्य रंजीत रंजन ने रविवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जारी किये गये समन ‘‘विपक्ष की आवाज को कुचलने तथा महंगाई, बेरोजगारी एवं कश्मीर में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति से लोगों का ध्यान भटकाने की भाजपा नीत केंद्र सरकार की ‘तरकीब’ का हिस्सा हैं.’’ ईडी ने सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड अखबार-एजेएल मुद्दे से जुड़े धनशोधन मामले के सिलसिले में पेशी के लिए बुलाया है.

रंजन ने दावा किया कि समन में कानूनी एवं तकनीकी रूप से दम नहीं है क्योंकि कांग्रेस नेताओं के विरूद्ध कोई मामला बन ही नहीं सकता, उसकी वजह है कि कहीं कोई वित्तीय लेन-देन हुआ ही नहीं था. नेशनल हेराल्ड मामले का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इस अखबार को उबारा था जो घाटा उठा रहा था.

रंजन ने कहा कि 90 करोड़ रूपये में 67 करोड़ रूपये स्वैच्छिक सेवानिवृति योजना के तहत, ग्रेच्युटी के रूप में र्किमयों को दिये गये तथा बाकी रकम किराया, बिजली शुल्क के रूप में भुगतान की गयी तथा कुछ राशि तो सरकार को भी दी गयी जो कंपनी पर देनदारी थी.
कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि यह ‘बदले और उत्पीड़न’ का स्पष्ट मामला है क्योंकि भाजपा की ‘या तो लोगों को अपने साथ जोड़ो या फिर अपने राजनीतिक विरोधियों के पीछे सीबीआई और ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियां लगा दो’ की नीति है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस और उसके नेता ऐसे उत्पीड़न से झुक नहीं सकते. उन्होंने कहा, ‘‘ हम उसका कानूनी रूप से मुकाबला करेंगे और साथ ही भाजपा को मनमर्जी नहीं करने देंगे एवं उसका विरोध एवं उसे बेनकाब करते रहेंगे.’’ रंजन ने कहा कि कांग्रेस केंद्र पर दबाव बनाये रखेगी और उसकी गलतियों की ओर जनता का ध्यान आकृष्ट करती रहेगी.

Related Articles

Back to top button