दिल्ली: लंदन में तिरंगे को नीचे उतारने की कोशिश को लेकर सिखों ने किया प्रदर्शन

नयी दिल्ली. खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों द्वारा एक दिन पहले लंदन में भारतीय उच्चायोग में भारतीय झंडा को नीचे उतारने की कोशिश करने के विरोध में सोमवार को दिल्ली के चाणक्यपुरी में ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर सिख समुदाय के कई लोग इकट्ठा हुए.
हाथों में तिरंगा और तख्तियां लिए सिखों ने ‘भारत हमारा स्वाभिमान है’ के नारे लगाए और कहा कि वे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे.

गौरतलब है कि खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने रविवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग के ऊपर फहराए गए तिरंगे के साथ अपमानजनक व्यवहार किया था, जिसके बाद कुछ लोगों की गिरफ्तार हुई. मिशन के अधिकारियों ने कहा कि प्रदर्शनकारियों के तिरंगे झंडे पर हमले को नाकाम कर दिया गया और अब तिरंगा शान से लहरा रहा है. वहीं, इस दौरान पुलिस ने कहा कि सुरक्षा कर्मचारियों के दो सदस्यों को मामूली चोटें आई हैं.

लंदन में भारतीय उच्चायोग पर प्रदर्शन के बाद, भारत ने रविवार रात ब्रिटिश उप उच्चायुक्त को तलब किया और पूरी तरह से ”सुरक्षा के अभाव” पर स्पष्टीकरण मांगा. विदेश मंत्रालय ने सख्त शब्दों वाले अपने बयान में कहा कि ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और र्किमयों की सुरक्षा के प्रति ब्रिटिश सरकार की उदासीनता भारत को “अस्वीकार्य” लगती है. वहीं, शीर्ष ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा है कि ब्रिटेन सरकार लंदन में भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा को “गंभीरता” से लेगी. उन्होंने मिशन में तोड़फोड़ को “अपमानजनक” और “पूरी तरह से अस्वीकार्य” बताया.

Related Articles

Back to top button