अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन : ट्रेन में आगजनी, एक की मौत

नयी दिल्ली/सिकंदराबाद. सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन के तहत सिकंदराबाद में पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई. आक्रोशित युवाओं ने प्रदर्शन के दौरान कई ट्रेन में आग लगा दी गई, सार्वजनिक संपत्ति में तोड़फोड़ की गई और राजमार्ग तथा रेलवे लाइन को अवरूद्ध कर दिया.

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 200 ट्रेन का परिचालन प्रभावित हुआ. प्रदर्शनों के बाद से 35 ट्रेन रद्द की गईं और 13 की यात्रा गंतव्य से पहले ही खत्म हो गई. उत्तर प्रदेश से लेकर तेलंगाना और बिहार से लेकर मध्य प्रदेश तक, देश के विभिन्न हिस्सों में आक्रोशित युवाओं की भीड़ ने ईंट-पत्थर फेंके. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने भर्ती योजना को लेकर पैदा ंिचताओं को दूर करने की कोशिश की.

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत 2022 के लिए आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय उन युवाओं को अवसर प्रदान करेगा, जो सेना में भर्ती होने की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन पिछले दो साल से कोविड-19 महामारी के कारण ऐसा नहीं कर पाए.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि रक्षा सेवाओं में भर्ती संबंधी अग्निपथ योजना में शामिल होने की अधिकतम उम्र सीमा बढ़ाने के केंद्र के फैसले से बड़ी संख्या में युवाओं को फायदा होगा. शाह ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण पिछले दो साल में सेना में भर्ती की प्रक्रिया बाधित हुई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं की ंिचता करते हुए एक संवेदनशील फैसला किया है.
हालांकि विरोध फैलता गया, जो कि अनियंत्रित प्रतीत होता है. गुस्सायी भीड़ के पटरी और राजमार्गों पर प्रदर्शन करने के अलावा पथराव और सार्वजनिक संपत्ति में तोड़फोड़ के परिणामस्वरूप करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है.

बिहार में दो, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना में एक-एक समेत कम से चार ट्रेनों में आग लगा दी गई. सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं ने बिहार के लखीसराय में नयी दिल्ली-भागलपुर विक्रमशिला एक्सप्रेस और समस्तीपुर में नयी दिल्ली-दरभंगा बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के डिब्बों में आग लगा दी.

लखीसराय स्टेशन पर, लोग ट्रेन की आवाजाही को रोकने के लिए पटरियों पर लेट गए जिसके बाद रेलवे और स्थानीय पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया. प्रदर्शनकारियों ने बक्सर, भागलपुर और समस्तीपुर में कई स्थानों पर राजमार्गों को भी अवरुद्ध कर दिया और टायर जलाए. पटना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता और उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के घर पर भीड़ ने हमला किया.

सिकंदराबाद में, करीब 300-350 लोगों की भीड़ ने एक यात्री ट्रेन के पार्सल कोच में आग लगा दी. सिकंदराबाद स्टेशन पर तोड़फोड़ कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया.
दक्षिण मध्य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने व्यक्ति की मौत की पुष्टि करते हुए पीटीआई-भाषा को बताया कि गोलीबारी रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने की. घायलों का इलाज राजकीय गांधी अस्पताल में कराया जा रहा है. सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन और आसपास के इलाकों में तनाव व्याप्त हो गया. रेलवे स्टेशन के पास की दुकानें बंद रहीं.

सेना में भर्ती योजना के खिलाफ युवाओं का आक्रोश देश के अन्य हिस्सों में भी दिखा है तथा कई जगहों पर रेल और सड़क यातायात बाधित करने की सूचना मिली है. उत्तर प्रदेश के बलिया में युवाओं ने ‘‘भारत माता की जय’’ और ‘‘अग्निपथ वापस लो’’ जैसे नारे लगाए तथा एक खाली ट्रेन में आग लगा दी एवं कुछ अन्य ट्रेन में तोड़फोड़ की, जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया.

वाराणसी, फिरोजाबाद और अमेठी में भी विरोध प्रदर्शन हुए, जिससे सरकारी बसों और अन्य सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचा.
मध्य प्रदेश के इंदौर में सैकड़ों लोग ट्रैक पर जमा हुए और पथराव किया. करीब 15 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया. इंदौर के पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि करीब 600 युवा अलग-अलग समूहों में आकर शहर के लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के पास पटरी पर एकत्र हो गए जिससे कुछ ट्रेन रोकनी पड़ीं.

हरियाणा में भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा. अधिकारियों ने बताया कि सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं ने सड़कों पर टायर जलाए और कुछ युवा नरवाना में रेल पटरी पर बैठ गए तथा जींद-बंिठडा रेल मार्ग को अवरुद्ध किया. पलवल में ंिहसक विरोध के बाद, हरियाणा सरकार ने एहतियात के तौर पर फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ इलाके में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को 24 घंटे के लिए रोक दिया है. पुलिस ने पलवल जिले में बृहस्पतिवार को हुई ंिहसा को लेकर 1,000 से अधिक लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि वीडियो क्लिप और सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से सभी आरोपियों का सत्यापन और पहचान की जा रही है.

राष्ट्रीय राजधानी में अपेक्षाकृत शांति रही लेकिन वाम-संबद्ध आॅल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के सदस्यों के प्रदर्शनों के बाद मेट्रो यात्रा प्रभावित हुई. दिल्ली मेट्रो के कुछ स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद करने पड़े. देश के कई हिस्सों में प्रदर्शनों के बीच सत्तारूढ़ दल और विपक्ष के बीच मुद्दे पर घमासान शुरू हो गया है. सरकार ने इस योजना का बचाव करते हुए कहा है कि यह युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करेगी और इससे सशस्त्र बलों के युवा स्वरूप को बनाए रखने में मदद मिलेगी, जबकि विपक्षी दलों के नेताओं ने कहा कि इससे सशस्त्र बलों के कामकाज पर प्रतिकूल असर पड़ेगा.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, ‘‘अग्निपथ- नौजवानों ने नकारा, कृषि कानून – किसानों ने नकारा, नोटबंदी – अर्थशास्त्रियों ने नकारा, जीएसटी – व्यापारियों ने नकारा.’’ गांधी ने आरोप लगाया, ‘‘देश की जनता क्या चाहती है, ये बात प्रधानमंत्री नहीं समझते क्योंकि उन्हें अपने ‘मित्रों’ की आवाज के अलावा कुछ सुनाई नहीं देता.’’ सरकार ने मंगलवार को इस योजना का अनावरण करते हुए कहा था कि सेवा में साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए शामिल किया जाएगा, जबकि 25 प्रतिशत रंगरूटों को नियमित सेवा के लिए बरकरार रखा जाएगा. आगजनी, सार्वजनिक संपत्तियों और पुलिस के वाहनों को आग लगाने की घटनाओं के बीच बृहस्पतिवार को सरकार ने वर्ष 2022 के लिए इस प्रक्रिया के तहत भर्ती की उम्र पूर्व में घोषित 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी.

Related Articles

Back to top button