भाजपा की ‘डबल इंजन’ सरकारों में महिलाओं के साथ हो रहा है ‘डबल अन्याय’: कांग्रेस

प्रधानमंत्री मोदी ने 'उद्योगपति मित्रों' के कहने पर जाति जनगणना का विरोध किया: राहुल गांधी

नयी दिल्ली/झालोद. कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कथित दुष्कर्म की हालिया घटनाओं को लेकर बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और दावा किया कि भाजपा की ‘डबल इंजन’ सरकारों में महिलाओं के साथ ‘डबल अन्याय’ हो रहा है.
पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा की सरकारों में न्याय की मांग करना गुनाह है. कांग्रेस ने भाजपा पर उस वक्त निशाना साधा जब कानपुर में कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार के बाद दो लड़कियों के आत्महत्या कर लेने के सप्ताह भर बाद उनमें से एक के पिता ने यहां खुदकुशी कर ली.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से एक दिन पहले कांग्रेस की महिला इकाई ने ऐलान किया कि वह दुष्कर्म पीड़िताओं के लिए न्याय की मांग करते हुए शुक्रवार से देश के हर जिले में ‘नारी न्याय पदयात्रा’ निकालेगी. महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अलका लांबा ने संवाददाताओं से कहा, ”महिला दिवस पर जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महिलाओं से मिलें तो उन्हें पीड़िताओं और परिवारों से भी मिलना चाहिए और यह विश्वास दिलाना चाहिए कि उनके साथ त्वरित न्याय होगा और दोषियों को सजा दी जाएगी.”

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ”नरेन्द्र मोदी की डबल इंजन सरकारों में हो रहे ‘डबल अन्याय’ को इन दो घटनाओं से समझिए! उत्तर प्रदेश में दो बहनों ने अपने साथ हुए दुष्कर्म के बाद फांसी लगा ली, अब न्याय न मिलने और मुकदमा वापस लेने के दबाव पर उनके पिता को भी फांसी लगानी पड़ी.” उन्होंने कहा, ”मध्य प्रदेश में एक महिला की इज्जत सरेबाज.ार तार-तार हुई. गरीब पति ने न्याय की गुहार लगाई, लेकिन सुनवाई न होने से निराश होकर वह अपने दोनों बच्चों के साथ फांसी पर झूल गया.” उन्होंने दावा किया कि ‘डबल इंजन सरकार’ में न्याय मांगना गुनाह है.

राहुल गांधी के मुताबिक, ”मित्र मीडिया द्वारा बड़ी मेहनत से गढ़ी गई झूठी छवि की रक्षा के लिए पीड़ित ही नहीं, बल्कि उनके परिवारों तक से दुश्मन जैसा व्यवहार भाजपा शासित राज्यों में परंपरा बन चुकी है.” उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा राज में हाथरस से लेकर उन्नाव और मंदसौर से लेकर पौड़ी तक महिलाओं के खिलाफ हुए अत्याचार के बाद उनके परिवारों को न्याय के लिए तरसाया गया.
राहुल गांधी ने कहा, ”इस भयंकर अन्याय के विरुद्ध आवाज उठाइए, वरना आज नहीं तो कल इस अत्याचार की आग आप तक भी पहुंचेगी.”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “कानपुर में सामूहिक बलात्कार की पीड़ित दो नाबालिग बच्चियों ने आत्महत्या कर ली. अब उन बच्चियों के पिता ने भी आत्महत्या कर ली है. आरोप है कि पीड़ित परिवार पर समझौता करने का दबाव बनाया जा रहा था.” उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश में पीड़ित बच्चियां-महिलाएं अगर न्याय मांगती हैं तो उनके परिवारों को बर्बाद कर देना नियम बन चुका है. उन्नाव, हाथरस से लेकर कानपुर तक- जहां भी महिलाओं के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार बर्बाद कर दिए गए.” कांग्रेस महासचिव ने आरोप लगाया कि इस ‘जंगलराज’ में महिला होना मात्र अपराध हो गया है, जहां कानून नाम की कोई चीज नहीं बची है. प्रियंका गांधी ने सवाल किया, “आखिर प्रदेश की करोड़ों महिलाएं क्या करें, कहां जाएं?”

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘उद्योगपति मित्रों’ के कहने पर जाति जनगणना का विरोध किया: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ह्लउद्योपति मित्रोंह्व के कहने पर राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना कराने की मांग का विरोध किया. गांधी ने उनकी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ गुजरात पहुंचने के बाद आदिवासी बहुल दाहोद जिले के झालोद में सभा को संबोधित करते हुए सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए अग्निवीर योजना को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा.

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, ह्लजब मैंने जाति सर्वेक्षण की मांग की तो प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में कोई जाति नहीं है. लेकिन वह खुद पहले कई बार कह चुके हैं कि वह ओबीसी हैं. उन्होंने अपने उद्योगपति मित्रों के कहने पर जाति सर्वेक्षण कराने से इनकार कर दिया.ह्व अग्निवीर योजना के बारे में बात करते हुए उन्होंने दावा किया कि इस योजना के तहत भर्ती किया गया सैनिक अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पाएगा, क्योंकि “वह जानता है कि अगर वह शहीद हो गया तो सेना उसके परिवार की देखभाल नहीं करेगी.”

उन्होंने दावा किया, ह्लसैनिकों के प्रशिक्षण, पेंशन और हथियार खरीदने के लिए आने वाले फंड को ठिकाने लगाने के लिए केंद्र सरकार अग्निवीर योजना लाई. और ये सभी ठेके केवल एक व्यक्ति को दिए जा रहे हैं. (उद्योगपति) अडाणी अब राइफल और गोला-बारूद बनाएंगे और हमारी सेना उनसे वो खरीदेगी.ह्व कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने कहा कि गांधी शुक्रवार को अपनी यात्रा फिर से शुरू करने से पहले झालोद के पास एक गांव में रात में रुकेंगे.

यात्रा शाम करीब 4:45 बजे राजस्थान से गुजरात के दाहोद जिले के झालोद पहुंची. कांग्रेस नेता का उनकी पार्टी के स्थानीय नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ-साथ आम आदमी पार्टी (आप) के समर्थकों ने भी स्वागत किया. ‘आप’ ने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है.

गांधी के स्वागत के लिए जुटे लोगों ने उनके समर्थन में नारे लगाए, उनमें से कई लोगों ने कांग्रेस नेता के साथ सेल्फी लेने की भी कोशिश की. उनके स्वागत के लिए गुजरात कांग्रेस प्रभारी मुकुल वासनिक, राज्य इकाई के अध्यक्ष शक्तिसिंह गोहिल, नेता प्रतिपक्ष अमित चावड़ा और अन्य लोग मौजूद थे.

मणिपुर से मुंबई तक की 6,700 किलोमीटर लंबी यात्रा गुजरात के सात आदिवासी बहुल जिलों से होकर गुजरेगी. यात्रा के गुजरात पहुंचने से पहले, प्रदेश कांग्रेस के कुछ विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. इनमें पार्टी के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया भी शामिल हैं, जो सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए हैं.

Related Articles

Back to top button