पिछले साल पंजाब सीमा पर मार गिराये गये ड्रोन को पहले चीन, पाकिस्तान में उड़ाया गया था: बीएसएफ

नयी दिल्ली. पंजाब में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा मार गिराए गए एक ड्रोन को पहले चीन और पाकिस्तान में उड़ाया गया था. बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने बुधवार को फोरेंसिक विश्लेषण रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी.

पंजाब के अमृतसर जिले में राजाताल सीमा चौकी के निकट 25 दिसंबर, 2022 को एक ड्रोन को मार गिराया गया था. प्रवक्ता ने बताया कि इस ड्रोन को चीन और पाकिस्तान में उड़ाया गया था. उन्होंने बताया कि ड्रोन के एक फोरेंसिक विश्लेषण में पाया गया कि इसने 11 जून, 2022 को चीन के शंघाई में फेंगजियान प्रांत में उड़ान भरी थी और बाद में इसे 24 सितंबर, 2022 से 25 दिसंबर, 2022 तक पाकिस्तान में पंजाब के खानेवाल जिले के ‘‘भीतर’’ 28 बार उड़ाया गया था.

उन्होंने बताया कि ड्रोन की अवैध गतिविधि और भारतीय सीमा में इसके घुसने पर बीएसएफ द्वारा पिछले साल अमृतसर जिला पुलिस के समक्ष एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी. बीएसएफ ने राष्ट्रीय राजधानी में एक शिविर में ड्रोन के लिए एक फोरेंसिक विश्लेषण प्रयोगशाला स्थापित की है. बीएसएफ ने पिछले साल पाकिस्तान की ओर से आ रहे कुल 22 ड्रोन या मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) को मार गिराया था.

Related Articles

Back to top button